'जहर' से कम नहीं है व्हाइट ब्रेड? डाइटीशियन ने बताया- बेकरी में कैसे बनती है ये चीज
Advertisement
trendingNow12264624

'जहर' से कम नहीं है व्हाइट ब्रेड? डाइटीशियन ने बताया- बेकरी में कैसे बनती है ये चीज

सफेद ब्रेड खाना आप भले ही कितना भी पसंद करते हों, लेकिन इसकी मेकिंग वाला वीडियो अगर एक बार देख लेंगे, तो अलगी दफा इस फूड का इनटेक करने से पहले जरूर सोचेंगे.

'जहर' से कम नहीं है व्हाइट ब्रेड? डाइटीशियन ने बताया- बेकरी में कैसे बनती है ये चीज

Why White Bread Is Harmful For Health: सुबह के नाश्ते में अक्सर हम व्हाइट ब्रेड खाना पसंद करते हैं, छोटे बच्चों को भी स्कूल की टिफिन में सैंडविच जैसी चीजें पैक करके दी जाती है. पावरोटी हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है. हम इसे शाम के स्नैक्स में भी खाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये फूड हमारी सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है. इसको लेकर भारत की जब मशहूर डाइटीशियन ऋचा गंगानी (Dietician Richa Gangani) ने लोगों को आगाह किया है.

व्हाइट ब्रेड तैयार करने का वीडियो

डाइटीशियन ऋचा अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियों शेयर किया है जिसमें ये देखा जा सकता है कि ब्रेड को कितने अनहेल्दी तरीके से तैयार किया जाता है. कई बेकरीज में तो हाइजीन का भी ख्याल नहीं रखा जाता. वर्कर्स आमतौर पर ग्लव्स भी नहीं पहनते.अगर आप इसकी क्लिप देख लेंगे तो शायद दोबारा ब्रेड खाना पसंद नहीं करेंगे.

'ब्रेड एक मजाक है'

ऋचा गंगानी ने लिखा, "भारत में ब्रेड किसी बड़े मजाक की तरह है. ये जहर है. बेकरी में इसे तैयार करने के लिए वनस्पति यूज किया जाता है, क्योंकि इसकी कीमत कम. यही नहीं कई सस्ते स्नैक्स में भी वनस्पति मिलाई जाती है. क्या आप इसे देखकर हैरान हैं? मैं भी हुई थी."

 

अनहेल्दी होने की वजह

"यूएसडीए (USDA) के मुताबिक जेनेरिक ब्रेड के एक स्लाइस में तकरीबन 3 ग्राम चीनी होता है, सफेद ब्रेड आपके ओवरऑल हेल्थ के लिए काफी बुरा माना जाता है. व्हाइट ब्रेड में आमतौर पर मैदा और साथ में एडेड इंग्रेडिएंट्स होते हैं जैसे नमक के लिए कैरामेल,चीनी और वनस्पति जो हद से ज्यादा अनहेल्दी है. इसके अलावा हम सिर्फ एक स्लाइस कहां खाते हैं?  सफेद ब्रेड तो खुले तौर पर सेहत के लिए बुरा है. दूसरे तरह के ब्रेड्स ब्राउन, मल्टीग्रेन और होल व्हीट कैटेगरी के हैं जिसे हेल्दी बताया जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है."

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news