बारिश होते ही उठाने लगे चाय और पकौड़ों का लुत्फ? जानिए इसके 5 बड़े नुकसान
Advertisement
trendingNow12310063

बारिश होते ही उठाने लगे चाय और पकौड़ों का लुत्फ? जानिए इसके 5 बड़े नुकसान

चाय और पकौड़ा टेस्ट के लिहाज से एक बेहतरीन इंडियन फूड कॉम्बिनेशन है, लेकिन हेल्थ के नजरिए से देखें तो ये बिलकुल भी अच्छा नहीं होता. ऐसे में आपको अपनी सेहत के बारे में सोचना चाहिए.

बारिश होते ही उठाने लगे चाय और पकौड़ों का लुत्फ? जानिए इसके 5 बड़े नुकसान

Barsaat Me Chai Pakoda Khane ke Nuksan: जब रिमझिम बारिश होती है, तो मन करता है कि बालकनी में पार्टनर या दोस्तों के साथ चाय और पकौड़े का लुत्फ उठाया जाए. कई लोग चाहकर भी ऐसा करने से खुद को रोक नहीं पाते. भले ही आपको इन दोनों फूड आइटम्स का कॉम्बिनेशन बेहतरीन लगता हो, लेकिन सेहत के लिहाज से ये बिलकुल भी अच्छा नहीं है. भारत की मशहूर डायटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि चाय और पकौड़े साथ खाने के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.

;चाय के साथ पकौड़ा खाने के नुकसान

1. हाई कैलोरी और फैट

पकौड़े तलने के लिए ज्यादा तेल का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे उनमें हाई क्वांटिटी में कैलोरी और फैट होता है.बरसात के मौसम में नियमित रूप से चाय के साथ पकौड़े खाने से वजन बढ़ सकता है और मोटापा जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं. मोटापा कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओ का कारण बन सकता है.

2. इनडाइजेशन

पकौड़े में तेल की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जिससे उसे पचाने में काफी दिक्कत होती है. चाय में मौजूद कैफीन और पकौड़ों में तेल की भारी मात्रा से पेट में जलन, अपच, और एसिडिटी जैसी समस्याओं का कारण बन सकती है, खासकर उन लोगों के लिए जो पहले ही से पाचन संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं.

3. पोषण की कमी

चाय और पकौड़े एक संतुलित आहार का हिस्सा नहीं होते.पकौड़े बनाने के लिए अधिकतर बेसन, आलू, और अन्य सब्जियों का उपयोग किया जाता है, लेकिन तलने की प्रक्रिया में इनकी पौष्टिकता कम हो जाती है. ये फूड कॉम्बिनेशन शरीर को जरूरी पोषक तत्व, जैसे प्रोटीन, विटामिन, और मिनरल्स प्रदान नहीं करता.

 

यह भी पढ़ें- Heavy Rain in Delhi NCR: दिल्ली से लेकर नोएडा-गुरुग्राम... आज झमाझम बरस रहे बदरा, क्या आ गया मॉनसून?

4. कोलेस्ट्रॉल बढ़ना

तले हुए पकौड़े खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है. एलडीएल दिल से जुड़ी बीमारियों का मुख्य कारण होता है. नियमित रूप से तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन धमनियों में प्लाक जमा कर सकता है, जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

5. ब्लड शुगर लेवल में इजाफा

चाय में चीनी की हाई क्वांटिटी और पकौड़ों में कार्बोहाइड्रेट की अधिकता से ब्लड शुगर लेवल में तेजी से इजाफा हो सकता है ये डायबिटीज के मरीजों के लिए खास तौर से हानिकारक हो सकता है. इसलिए बेहतर है कि दोनों चीजों का सेवन कम से कम करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news