20 से 35 साल की उम्र में ही महिलाओं को हो सकती हैं ये जानलेवा बीमारियां

20 साल की उम्र के बाद से ही महिलाओं को इन जानलेवा बीमारियों का खतरा हो सकता है. जानें रिपोर्ट क्या कहती है.

20 से 35 साल की उम्र में ही महिलाओं को हो सकती हैं ये जानलेवा बीमारियां
सांकेतिक तस्वीर

अक्सर महिलाओं को लगता है कि युवावस्था में शरीर काफी स्वस्थ होता है और वो बीमार नहीं पड़ सकती हैं. लेकिन यह गलत धारणा है. मोटापा और खराब जीवनशैली के कारण 20 से 35 साल की उम्र में ही महिलाओं को उन गंभीर व जानलेवा स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जो आमतौर पर ज्यादा उम्र के लोगों को परेशान करती हैं. महिलाओं को कम उम्र में ही होने वाली ऐसी कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में Johns Hopkins की एक रिपोर्ट में बताया गया है.

20 से 35 साल की उम्र में महिलाओं को होने वाली जानलेवा बीमारी
The Johns Hopkins University के Ciccarone Center for the Prevention of Heart Disease की एसोसिएट डायरेक्टर Erin Michos ने कहा कि, ज्यादा उम्र में होने वाली कुछ स्वास्थ्य समस्याओं को कम उम्र की महिलाओं के अंदर भी देखा जा रहा है. लेकिन राहत की बात यह है कि इनसे बचाव किया जा सकता है. आइए, महिलाओं को कम उम्र में होने वाली कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: चेहरे पर कभी भूलकर भी ये चीजें ना लगाएं, बदसूरत बन जाएगा Face

1. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure in Women)
जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के मुताबिक 20 से 34 साल की उम्र की करीब 7 प्रतिशत महिलाओं को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है. जब आपका दिल खून को पंप करने के लिए बहुत ताकत लगाता है, तो हाई ब्लड प्रेशर कहा जाता है और यह एक साइलेंट किलर है. जो कि दिल, किडनी, दिमाग और रक्त धमनियों के लिए खतरनाक हो सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक, अगर प्रेग्नेंसी के समय आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो आगे चलकर दिल की बीमारी होने का खतरा बहुत ज्यादा हो जाता है.

2. टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes in Women)
रिपोर्ट के मुताबिक, आपको टाइप 2 डायबिटीज होने के बाद भी इसके कोई लक्षण नहीं दिख सकते हैं. रिपोर्ट कहती है कि पहले के मुकाबले युवाओं और बच्चों में मोटापे के मामले काफी ज्यादा बढ़ गए हैं और यह मधुमेह का खतरा बढ़ा देता है. आपको इसके कारण गर्भावस्था के दौरान जेस्टेशनल डायबिटीज की समस्या भी हो सकता है. यह समस्या भविष्य में आपको टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा बहुत बढ़ा देती है.

3. महिलाओं को स्ट्रोक का खतरा (Stroke Risk in Women)
Michos के मुताबिक, स्ट्रोक के अधिकतर मामले 65 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों में देखने को मिलते हैं. लेकिन हाल में हुए अध्ययन के मुताबिक 18 से 34 वर्ष की महिलाओं के अंदर स्ट्रोक का खतरा 32 प्रतिशत तक बढ़ गया है. यह बढ़ोतरी काफी चिंताजनक है. Michos कहती हैं कि, वैसे कम उम्र की महिलाओं में स्ट्रोक के मामले कम देखने को मिलते हैं, लेकिन जब भी दिखते हैं तो यह जानलेवा साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Women's Health: महिलाओं के इस अंग में बिना कारण नहीं होता दर्द, रहें सावधान

4. Colorectal Cancer in Women: कोलोन और रेक्टल कैंसर (कोलोरेक्टल कैंसर)
जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय के ऑनकोलॉजी विभाग की प्रोफेसर Nilo Azad का कहना है कि कोलोरेक्टल कैंसर होने का खतरा उम्र के मुताबिक बढ़ता है. लेकिन हाल के अध्ययनों में कम उम्र की महिलाओं में भी इसके मामले देखे जा रहे हैं. हालांकि, इसके पीछे का कारण अभी नहीं पता लग पाया है. अगर आपके मल में खून आता है या पेट साफ होने की प्रक्रिया में कोई असामान्य परिवर्तन आया है, तो डॉक्टर को तुरंत दिखाना चाहिए.

5. दिमाग छोटा होना (Brain Shrinkage in Women)
रिपोर्ट के मुताबिक, उम्र बढ़ने के साथ आपका दिमाग छोटा होने लगता है, जिसे ब्रेन श्रिंकेज (Brain Shrinkage) कहा जाता है. लेकिन, अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, मोटापा और धूम्रपान करने की आदत है, तो आपका दिमाग कम उम्र में ही इस अवस्था में पहुंच सकता है. आप अपनी जिंदगी के शुरुआती चरण में क्या करते हैं, यह आपके उस वक्त के स्वास्थ्य के साथ आगे की उम्र का स्वास्थ्य भी निर्धारित करता है.

ये भी पढ़ें: इस कारण शारीरिक संबंध बनाने से कतराती हैं महिलाएं, जानें काम के टिप्स

बचाव के तरीके (Health Tips for Women)

  • ब्लड प्रेशर को चेक करती रहें.
  • कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखें.
  • ब्लड शुगर को नियंत्रित रखें.
  • शारीरिक गतिविधि बढ़ाएं.
  • स्वस्थ आहार खाएं.
  • वजन नियंत्रित रखें.
  • धूम्रपान ना करें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.