Yoga in Winter: सर्दियों में करें ये 3 योगासन, जकड़न होगी दूर, शरीर बनेगा लचीला
Advertisement
trendingNow11449512

Yoga in Winter: सर्दियों में करें ये 3 योगासन, जकड़न होगी दूर, शरीर बनेगा लचीला

Yoga in Winter: सुस्ती के कारण सर्दियों में हमारी एनर्जी लेवल भी कम होती है. अगर आप भी सुस्ती का अनुभव कर रहे हैं तो आइए जानते हैं कि कैसे आप सर्दियों के दिनों में भी एक्टिव रह सकते हैं.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Yoga in Winter: सर्दियों के दिनों में आरामदायक कंबल में अगर आपको एक कप गर्म चाय/कॉफी मिल जाए तो क्या ही कहना. लेकिन, ऐसे में आप हमेशा सुस्ती में रहेंगे, जो सेहत के लिए अच्छा नहीं है. सुस्ती के कारण सर्दियों में हमारी एनर्जी लेवल भी कम होती है. अगर आप भी सुस्ती का अनुभव कर रहे हैं और तरोताजा रहने के उपाय ढूंढ रहे हैं? तो आइए जानते हैं कि कैसे आप सर्दियों के दिनों में एक्टिव रह सकते हैं.

सर्दियों में एक्टिव रहने के लिए रोजाना नीचे बताए गए योग का अभ्यास करें. इससे आपका शरीर लचीला बनेगा और आपको दिनभर एक्टिव रहने के लिए एनर्जी मिलेगी. अपने योग अभ्यास की शुरुआत वार्म-अप से करें. सूक्ष्म व्यायाम की कोमल गति सभी जोड़ों और मांसपेशियों को गर्म करती है. यौगिक सिद्धांतों के अनुसार, वार्मिंग अप पैर की उंगलियों से शुरू होना चाहिए और गर्दन व सिर तक जाना चाहिए. 

1. पादहस्तासन (forward bend)
इसमें आगे की ओर झुक जाता है और अपने दोनों हाथों से पैर को छूना पड़ता है. इसको करने से दिल से जुड़ी बीमारियां दूर होती है. इसके अलावा, ये बेली फैट को कम करने, पाचन समस्याओं को ठीक करने और लंबाई बढ़ाने के लिए किया जाता है.

2. अधोमुख श्वानासन (downward dog pose)
जमीन पर पेट के बल लेने के बाद अपने शरीर को उठाएं और टेबल जैसा पोस बनाएं. अब सांस छोड़ते हुए हिप्स को ऊपर की तरफ उठाएं. इस दौरान अपने कोहनी (elbow) और घुटनों को सख्त रखें. साथ ही कंधे और हाथ एक सीध में रहें. अब हाथों को नीचे की ओर दबाएं और गर्दन को खींचने की कोशिश करें. फिर अपनी नाभि की हो निगाह केन्द्रित करने की कोशिश करें. इस पोज में कुछ देर तक रहें और फिर नॉर्मल पोज में आ जाएं.

3. चक्रासन (Wheel pose)
इसे करने के लिए आप सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं. अब घुटनों को मोड़ें और एड़ी को जितना हो हिप्स के पास लाएं. फिर हाथों को उठाएं और कान के किनारे पास में रखें. अब पैरों और हथेलियों का उपयोग करके शरीर को ऊपर उठाएं. आपके शरीर का वजन दोनों हाथ और पैरों पर बराबर हो.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news