मेडिटेशन करने से पहले खुद से जरूर पूछने चाहिए ये 3 सवाल

मेडिटेशन शुरू करने से पहले खुद से इन 3 सवालों का जवाब जरूर जान लें.

मेडिटेशन करने से पहले खुद से जरूर पूछने चाहिए ये 3 सवाल
सांकेतिक तस्वीर

मेडिटेशन काफी लाभदायक है. यह ना सिर्फ हमें मानसिक शांति प्रदान करता है, बल्कि व्यक्तित्व को भी सकारात्मक बनाता है. मेडिटेशन से कई तनाव व अवसाद में कमी और एकाग्रता में बढ़ोतरी भी प्राप्त की जा सकती है. इन्हीं फायदों के कारण आज यह भारत से निकलकर पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो गया है. मेडिटेशन करना बहुत आसान है, लेकिन इसे शुरू करने से पहले आपको खुद से तीन सवाल जरूर पूछने चाहिए. जिनका जवाब आपकी ध्यान लगाने की प्रक्रिया को ज्यादा प्रभावशाली बना देंगे.

ये भी पढ़ें: 20 साल की उम्र में जरूर पता होनी चाहिए ये बातें, हर किसी के लिए हैं जरूरी

पहला सवाल: आप मेडिटेशन क्यों करना चाहते हैं?
ध्यान लगाना (मेडिटेशन) खुद को जानने की एक प्रक्रिया है और यह मेडिटेशन करने से पहले ही शुरू हो जाती है. आपको सबसे पहले जानना चाहिए कि आप मेडिटेशन क्यों करना चाहते हैं. इसके पीछे क्या कारण या जरूरत है. सबके लिए इसका अलग कारण हो सकता है. कुछ लोग चिंता, अवसाद दूर करने के लिए मेडिटेशन करना चाहते होंगे, तो कुछ एकाग्रता बढ़ाने के लिए करना चाहते होंगे.

दूसरा सवाल: मेडिटेशन का कौन-सा तरीका अपनाना चाहते हैं?
मेडिटेशन कई तरह से किया जा सकता है. मेडिटेशन के अलग-अलग प्रकार के अलग-अलग तरीके हैं. यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आपके व्यक्तित्व के मुताबिक कौन-सा स्टाइल अपनाना चाहिए. आप ब्रीदिंग मेडिटेशन, म्यूजिक मेडिटेशन आदि प्रकारों में से चुनाव कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: स्ट्रेस से जुड़े ऐसे मिथक, जो जिंदगी के लिए हैं खतरनाक

तीसरा सवाल: मेडिटेशन के लिए कितने समर्पित हैं आप?
मेडिटेशन के लाभ एकदम या कुछ दिन करने से नहीं मिलते हैं. इस प्रक्रिया को आपको नियमित रूप से अपनाना होता है और समय देना होता है. आप जितना मेडिटेशन को समय देंगे, यह उतना ज्यादा आपके लिए लाभकारी होगा. इसलिए, मेडिटेशन शुरू करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप इसे कितना समय दे सकते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.