आरोग्य सेतु है पूरी तरह सुरक्षित, फ्रांस के हैकर को सरकार ने दिया करारा जवाब

एथिकल हैकर ने ऐप में संभावित सुरक्षा मुद्दे को लेकर चिंता जताई थी. 

आरोग्य सेतु है पूरी तरह सुरक्षित, फ्रांस के हैकर को सरकार ने दिया करारा जवाब
फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) से आपको अलर्ट करने के लिए हाल ही में सरकार ने आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) ऐप तैयार किया है. लेकिन पिछले महीने भर से लगातार इसकी सुरक्षा और आपकी निजी जानकारी चोरी होने की अफवाहें उड़ाई जा रही हैं. मंगलवार को फ्रांस के एक हैकर ने दावा किया था कि आरोग्य सेतु से कई लोगों के निजी जानकारी चोरी हुई हैं. ऐसे में सरकार ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है.

आरोग्य सेतु पूरी तरह सुरक्षित
सरकार ने बुधवार को कहा कि आरोग्य सेतु ऐप में कोई डेटा या सुरक्षा उल्लंघन का मामला नहीं पाया गया है. इससे पहले एथिकल हैकर ने ऐप में संभावित सुरक्षा मुद्दे को लेकर चिंता जताई थी. फ्रांस के एक हैकर और साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ एल्लोट एल्ड्रसन ने मंगलवार को दावा किया था कि ऐप में सुरक्षा को लेकर मसले पाए गए हैं और नौ करोड़ भारतीयों की निजता को खतरा है. दावे को खारिज करते हुए, सरकार ने कहा कि इस एथिकल हैकर ने यह साबित नहीं किया है कि किसी उपयोगकर्ता की कोई भी निजी जानकारी खतरे में है.

सरकार ने ऐप के ट्वीटर हैंडल के जरिए कहा, ' हम लगातार अपनी प्रणाली की जांच कर रहे हैं और उसका उन्नयन कर रहे हैं. टीम आरोग्य सेतु सबको आश्वस्त करती है कि कोई भी डेटा या सुरक्षा उल्लंघन मामला नहीं पाया गया है.' ट्वीट में हैकर की ओर से उठाए गए मसलों का बिंदुवार स्पष्टीकरण दिया है. 

ये भी पढ़ें: इजरायल के बाद अब इटली ने कोरोना वैक्सीन बनाने का किया दावा, सफल परीक्षण के बारे में भी बताया

सिर्फ आसपास कोरोना वायरस पॉजिटिव से करता है अलर्ट
आरोग्य सेतु ने कहा कि ऐप में पंजीकरण के समय और स्वयं मूल्यांकन के वक्त जब उपयोगकर्ता ऐप के जरिए अपने स्वैच्छिक रूप से संपर्कों का पता लगाने वाले डेटा जमा करता है या कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद संपर्क में आए लोगों का पता लगाता है तो यह उपयोगकर्ता के स्थान का पता लगाता है और उसे सुरक्षित सर्वर में, इन्क्रिप्ट (कूट) और अनाम तरीके से रखता है. उपयोगकर्ता द्वारा होम स्क्रीन पर प्रदर्शित कोविड-19 के आंकड़ों को एक स्क्रिप्ट का इस्तेमाल करके रेडियस और अक्षांश देशांतर में बदलाव करके हासिल करने के मसले पर आरोग्य सेतु ने कहा कि यह सभी जानकारी पहले से ही सभी स्थानों के लिए सार्वजनिक है और इसलिए इसमें कोई निजी या संवेदनशील डेटा नहीं होता है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.