5paisa ऐप का उपयोग कैसे करें, जानें इस बारे में सबकुछ

अनुभवी प्रोफेशनल्स के लिए भी ऑनलाइन ट्रेडिंग भ्रमित करने वाली हो सकती है. इसलिए सफल होने के लिए सही मार्गदर्शन जरूरी है. हालांकि, सोशल मीडिया की ताकत ने जानकारी, टिप्स और ट्रिक्स को इकट्ठा करना और भी आसान बना दिया है. आज, ब्रोकर्स और ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म सहित कई ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म हैं.

Written by Web Desk Team | Published :September 1, 2022 , 7:46 am IST

अनुभवी प्रोफेशनल्स के लिए भी ऑनलाइन ट्रेडिंग भ्रमित करने वाली हो सकती है. इसलिए सफल होने के लिए सही मार्गदर्शन जरूरी है. हालांकि, सोशल मीडिया की ताकत ने जानकारी, टिप्स और ट्रिक्स को इकट्ठा करना और भी आसान बना दिया है. आज, ब्रोकर्स और ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म सहित कई ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म हैं. इतने सारे उपलब्ध विकल्पों के साथ, सबसे विश्वसनीय और भरोसेमंद सोर्स का निर्धारण करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है. लेकिन 5paisa इस मामले में आपकी मदद कर सकता है.

5paisa एक अंब्रेला प्लेटफॉर्म है जो इक्विटी ट्रेडिंग, म्यूचुअल फंड निवेश, बीमा, रिसर्च प्रोडक्ट, कमोडिटी और करेंसी ट्रेडिंग, डिजिटल गोल्ड निवेश, रोबो एडवाइजरी और पर्सनल लोन सहित सभी प्रकार की वित्तीय सेवाएं प्रदान करता है.

ये प्लेटफॉर्म भारत का पहली पब्लिकली लिस्टेड ऑनलाइन स्टॉक ब्रोकिंग कंपनी है. ये टॉप 10 डिस्काउंट ब्रोकिंग फर्मों की रैंकिंग में शामिल है और यह वर्तमान में सबसे तेजी से बढ़ने वाला डिस्काउंट ब्रोकर है. फर्म को देश की लीडिंग डायवर्सिफाइड फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी इंडिया इंफोलाइन लिमिटेड (IIFL) का समर्थन है.

5पैसा प्लेटफॉर्म पूरी तरह से ऑनलाइन है, जिसका अर्थ है कि किसी भी कागजी कार्रवाई का झंझट नहीं है. उपयोगकर्ता 0% ब्रोकरेज पर 20 रुपए की फ्लैट दर पर डीमैट खोल सकते हैं, और 2100 रुपए के लाभ प्राप्त कर सकते हैं. ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बेस्ट-इन-क्लास ट्रेडिंग एक्सपीरियंस प्रदान करता है. इसलिए, इसके 450,000 ग्राहक और 35 लाख से अधिक ऐप यूजर है, जिससे 30,000 करोड़ से अधिक का डेली टर्नओवर होता है.

इतने विशाल बाजार में ये ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म इतना लोकप्रिय क्यों बना? आइए जानते हैं –

5paisa के साथ, यूजर्स को स्टॉक, डेरिवेटिव, कमोडिटीज, करेंसी, म्यूचुअल फंड, आईपीओ और यहां तक कि यूएस स्टॉक मार्केट में निवेश करने का मौका मिलता है. 5पैसा की कुछ प्रमुख विशेषताओं में शामिल हैं-
•इंडस्ट्री एक्सपर्ट के सुझावों के आधार पर इंटेलिजेंट पोर्टफोलियो
•सही समय पर एक्शन के लिए इंट्राडे, शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म ट्रेडिंग के लिए टाइमली सुझाव
•4000 से ज्यादा शेयरों की फंडामेंटल और इन-डेप्थ रिसर्च
•फिनस्कूल के साथ अपने ट्रेडिंग गेम को लेवल करने का मौका
•ड्राइंग टूल और पावरफुल चार्ट की एक वाइड रेंज
•ऑप्शन्स ट्रेडिंग में सहायता के लिए स्मार्ट टूल्स

5पैसा का ऑफिशियल मोबाइल ट्रेडिंग ऐप सभी सेगमेंट में ट्रेडिंग ऑफर करता है, जैसे-
•इक्विटी कैश ट्रेडिंग (डिलीवरी)
•इक्विटी डेरिवेटिव्स ट्रेडिंग (F&O)
•करेंसी डेरिवेटिव्स ट्रेडिंग (F&O)

इसके अलावा, 5पैसा प्लेटफॉर्म अपने यूजर्स के लिए एक और उपयोगी रिसोर्स प्रदान करता है – इसके ब्लॉग. ब्लॉग ट्रेडिंग, अकाउंट खोलने, आईपीओ, 5पैसा वेल्थ फीचर, फंड ट्रांसफर, पीक मार्जिन आवश्यकता, अंतरराष्ट्रीय निवेश और अन्य चीजों पर फोकस करते हैं. यह वित्तीय सेवाओं में रुचि रखने वाले सभी लोगों के लिए नॉलेज बेस के रूप में काम करता है.

तो अब जब आप प्लेटफॉर्म के बारे में जान गए हैं, तो आइए समझते हैं कि इसका उपयोग कैसे करना है.

5paisa प्लेटफॉर्म को इसकी आधिकारिक वेबसाइट 5paisa.com या 5paisa ऐप के जरिए एक्सेस किया जा सकता है. 5पैसा ऐप आईफोन और एंड्रॉयड फोन के लिए उपलब्ध है, जिससे यूजर्स चलते-फिरते ट्रेड कर सकते हैं.

5paisa ऐप का उपयोग कैसे करें?

1.एंड्रॉइड यूजर्स प्ले स्टोर से और iOS यूजर्स एपल स्टोर से ऐप डाउनलोड करें
2.अपनी कस्टमर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें
3.अपने बैंक खाते से अपने ट्रेडिंग खाते में फंड ट्रांसफर करने के लिए ‘पे-इन’ बटन का उपयोग करें
4.स्टॉक या म्यूचुअल फंड सर्च करें
5.बाय या सेल ऑर्डर प्लेस करें

यह पार्क में टहलने जैसा लग रहा था, है ना? और जब आप इसे पढ़ रहे हैं, हम जानते हैं कि आप ऑनलाइन ट्रेडिंग में रुचि रखते हैं. उस स्थिति में, 5पैसा ऐप चेकआउट करें – यह एक ऐसा ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है जिसे आप मिस नहीं करना चाहेंगे.