ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग टिप्स

एक महत्वपूर्ण स्टॉक ट्रेडिंग टिप ये है कि भी आवेग में आकर ट्रेड नहीं करना चाहिए. कई ट्रेडर्स FOMO (Fear of missing out) या FOLO (Fear of losing out) के जाल में पड़ जाते हैं.

Written by Web Desk Team | Published :September 9, 2022 , 6:43 am IST

इंट्रोडक्शन
यदि आप एक नौसिखिये हैं जो शेयर बाजार में निवेश या ट्रेड शुरू करना चाहते हैं, तो ध्यान रखें कि स्टॉक खरीदना और बेचना मुश्किल नहीं है. सही स्टॉक का चयन करना जो शेयर बाजार में लगातार बेहतर प्रदर्शन कर सकता है, वह चुनौतीपूर्ण है. इसलिए, यदि आप शेयर बाजार में ट्रेडिंग शुरू करना चाहते हैं, तो शेयर बाजार पर अच्छी पकड़ होना जरूरी है. इसे सुविधाजनक बनाने के लिए आप ऑनलाइन ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं, जो उन निवेशकों/ट्रेडर्स के बीच लोकप्रिय हो गया है जो अपने दम पर ट्रेड करना चाहते हैं.

ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग टिप्स
आपकी सफल वित्तीय यात्रा में सहायता के लिए यहां कुछ स्टॉक ट्रेडिंग टिप्स दी गई हैं-

समझें कि आप निवेश/ट्रेड क्यों करना चाहते हैं और गोल सेट करे: बेशक, पैसा कमाना अंतिम लक्ष्य है, लेकिन इसे निवेश लक्ष्य के साथ जोड़ना सफलता सुनिश्चित करता है. लक्ष्य के बिना व्यक्ति भटका हुआ महसूस करता है. इसलिए महत्वपूर्ण स्टॉक ट्रेडिंग टिप्स में से एक लक्ष्य निर्धारण भी है. किसी फाइनेंशियल ऑब्जेक्टिव को शॉर्ट, मीडियम या लॉन्ग टर्म के रूप में वर्णित किया जा सकता है. यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको इसे प्राप्त करने में कितना समय लगना है. शॉर्ट टर्म गोल वे होते हैं जिन्हें आप एक साल में पूरा करना चाहते हैं, मीडियम टर्म गोल पांच सालों में और लॉन्ग टर्म गोल पांच सालों से अधिक में प्राप्त करना चाहते हैं.
जब आप अपने लक्ष्यों को लिख रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आपने उन्हें एक समय सीमा दी है. ऐसा इसलिए है क्योंकि गोल प्रोजेक्टेड कॉस्ट की गणना के लिए आपको भविष्य में इन तारीखों की आवश्यकता होगी. ये आपको मोटिवेटेट रहने और आपको ट्रैक पर रखने में मदद कर सकता है. वित्तीय सफलता के लिए वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करना महत्वपूर्ण है.

अपनी जोखिम लेने की क्षमता (Risk Appetite) का निर्धारण करें और स्टॉप–लॉस (एक निवेशक द्वारा अपने नुकसान को सीमित करने के लिए उपयोग की जाने वाली विधि) का उपयोग करें: ट्रेडिंग करते समय यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी जोखिम उठाने की क्षमता का आकलन करें. एक बार ऐसा करने के बाद सुनिश्चित करें कि आप स्टॉप-लॉस के साथ ट्रेड करते हैं. कई ट्रेडर और निवेशक अनश्योर होते हैं कि स्टॉक, वायदा और अन्य उपकरणों में अपनी ओपन होल्डिंग को कैसे सुरक्षित रखा जाए. अच्छी बात ये है कि, बुल और बियर दोनों बाजारों में, डाउनसाइड को कम करने के लिए स्टॉप-लॉस मेथड का उपयोग किया जा सकता है. स्टॉप-लॉस ऑर्डर एक पर्चेज या सेल ऑर्डर है जो स्टॉक के एक स्पेसिफाइड प्राइस पर हिट होने के बाद एग्जीक्यूट हो जाता है. इसका उपयोग ट्रेडिंग पोजीशन पर संभावित नुकसान को प्रतिबंधित करने के लिए किया जाता है. इसलिए, स्टॉप-लॉस सेट करना सबसे महत्वपूर्ण ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग टिप्स में से एक है.

ट्रेडिंग/निवेश में टेम्परामेंट जरूरी, इसे ध्यान में रखें: भावनाएं ट्रेडिंग प्रोसेस का एक सामान्य अंग हैं. यहां तक कि अगर आप अपने ट्रेंड्स को सावधानीपूर्वक तैयार करते हैं, तो भी बाजार हमेशा उम्मीदों पर खरा नहीं उतरता है. वास्तव में, आपके लक्ष्यों के अनुसार कार्य करने की तुलना में बाजार आपकी अपेक्षाओं से कम होने की ज्यादा संभावना है. शेयर बाजार के बेतहाशा उतार-चढ़ाव के कारण आप अपने पोर्टफोलियो में एडजस्टमेंट करने के लिए ललचा सकते हैं. हालांकि, यदि आप इस सत्य को स्वीकार करते हैं और इसके समाधान के लिए आवश्यक उपाय करते हैं, तो आप इमोशन्स के प्रभाव को कम करने में सक्षम होंगे. इमोशनल ट्रेडिंग में कई तरह के नुकसान होते हैं और इसके परिणामस्वरूप महत्वपूर्ण वित्तीय नुकसान हो सकता है. इसलिए, अपनी इमोशन्स को कंट्रोल में रखने के लिए किसी ट्रेड में प्रवेश करने से पहले एक रणनीति विकसित करना महत्वपूर्ण है. याद रखें, एक सफल व्यापारी बनने के लिए हमेशा तार्किक रूप से सोचना होगा. अपने जोखिमों की गणना करें और अपनी भावनाओं को अपने निर्णय के रास्ते में न आने दें.

स्टॉक मार्केट नॉलेज प्राप्त करें: मार्केट में ट्रेड और निवेश के लिए बहुत सारे अभ्यास और बाजार की समझ की आवश्यकता होती है. हालांकि, यह समझें कि शेयर बाजार में निवेश/ट्रेड करना कोई रॉकेट साइंस नहीं है, लेकिन इसके लिए समय और धैर्य की आवश्यकता होती है. डीमैट खाते, शेयरों की खरीद और बिक्री कैसे करें, म्यूचुअल फंड, स्टॉप लॉस, बाजार पूंजीकरण आदि जैसे कई आवश्यक विषयों के बारे में पढ़कर शुरुआत करें एक बार जब आप इन फंडामेंटल कॉन्सेप्ट को समझ लेते हैं, तो बैलेंस शीट, एनुअल रिपोर्ट आदि को पढ़ना सीखना शुरू कर दें. धीरे-धीरे आपको विषय की बेहतर समझ होगी. इससे आपको एक ठोस शुरुआत मिलनी चाहिए.

अत्यधिक ट्रेडिंग से बचें: एक महत्वपूर्ण स्टॉक ट्रेडिंग टिप ये है कि भी आवेग में आकर ट्रेड नहीं करना चाहिए. कई ट्रेडर्स FOMO (Fear of missing out) या FOLO (Fear of losing out) के जाल में पड़ जाते हैं. इसलिए यह आवश्यक है कि आप ट्रेड से पहले एक योजना बना लें. यदि आप ठोस आइडियाज के साथ ट्रेड करते हैं और आवेग में ट्रेड करने से बचते हैं तो आप अपने मुनाफे की संभावनाओं में काफी सुधार करेंगे.

डायवर्सिफाई: डायवर्सिफिकेशन विभिन्न प्रकार के एसेट क्लास में निवेश/ट्रेड की प्रैक्टिस है. डायवर्सिफिकेशन का लक्ष्य आपको एक ही प्रकार के जोखिम के संपर्क में आने से बचाना है. निवेशक और ट्रेडर लाभ को अधिकतम करने के लिए इस विधि का उपयोग करते हैं. डायवर्सिफिकेशन का मुख्य लक्ष्य रिस्क-एडजस्टेड रिटर्न को बूस्ट देना है, जो उस जोखिम की मात्रा को संदर्भित करता है जिसे आपको लाभ कमाने के लिए लेना चाहिए. एक डायवर्सिफिकेशन प्लान का रहस्य यह सुनिश्चित करना है कि आपके एसेट एक दूसरे से कनेक्टेड नहीं है. यह न केवल एसेट क्लास के बीच, बल्कि एसेट क्लास के भीतर भी डायवर्सिफिकेशन लाने पर जोर देता है.