बिहारवासियों के लिए खुशखबरी! पहला लिफ्ट वाला ओवरब्रिज बनकर तैयार

साढ़े 6 किलोमीटर लंबे अटल पथ को क्रॉस करने के लिए बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कारपोरेशन फुटओवर ब्रिज का निर्माण करा रहा है. अलट पथ पर ऐसे चार फुटओवर ब्रिज का निर्माण होना है, जिनमें से दो ब्रिज का निर्माण पूरा हो चुका है. 

बिहारवासियों के लिए खुशखबरी! पहला लिफ्ट वाला ओवरब्रिज बनकर तैयार
पहला लिफ्ट वाला ओवरब्रिज बनकर तैयार.

Patna: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी है. दरअसल, बिहार का पहला लिफ्ट वाला ओवरब्रिज बनकर तैयार हो चुका है, जिसके बाद 29 सितंबर को ओवरब्रिज के विधिवत उद्घाटन की संभावना है. बता दें कि अटल पथ पर बना ये फुटओवर ब्रिज काफी आकर्षक है. इसके अलावा यहां चार और ऐसे फुटओवर ब्रिज बन रहे हैं, जिनमें से दो बनकर तैयार भी हो चुके हैं.
 
6.5 KM लंबे अटल पथ को क्रॉस करने के लिए बन रहा ब्रिज 
बता दें कि साढ़े 6 किलोमीटर लंबे अटल पथ को क्रॉस करने के लिए बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कारपोरेशन (Bihar State Road Development Corporation) फुटओवर ब्रिज का निर्माण करा रहा है. अटल पथ पर ऐसे चार फुटओवर ब्रिज का निर्माण होना है, जिनमें से दो ब्रिज का निर्माण पूरा हो चुका है. दो पुलों के निर्माण के बाद महेश नगर, पटेल नगर, इन्द्रपुरी समेत आसपास के मोहल्लों से पैदल आना-जाना बेहद आसान हो जाएगा. राजीव नगर के पास भी पुल बनकर तैयार हो चुका है. दीघा फ्लाईओवर और एमएलए फ्लैट के पास ब्रिज बनाने का काम जारी है. 

ये भी पढ़ें- PM मोदी के बर्थडे पर बिहार सरकार का स्पेशल 'मिशन', विपक्ष बोला-'कुर्सी बचाने के लिए चल रहा ड्रामा'

बुजुर्ग-लाचार लोगों को मिलेगी मदद
इन फुटओवर ब्रिज की खास बात ये है कि इसके दोनों ओर लिफ्ट लगाई गई हैं. बुजुर्ग लाचार लोगों के लिए ये लिफ्ट काफी मददगार साबित होंगी. लिफ्ट को ऑपरेट और मेंटेन करने के लिए यहां एक कर्मचारी भी तैनात रहेगा. फुटओवर ब्रिज का सुपर स्ट्रक्चर 40 मीटर का है और सड़क से ब्रिज को जोड़ने के लिए 38 मीटर लंबा दूसरा सुपर स्ट्रक्चर भी बनाया गया है.

लगभग 379 करोड़ की लगी है लागत
जानकारी के अनुसार, बिहार सरकार ने लगभग 379 करोड़ की लागत से अटल पथ बनाया है. ये पथ आर ब्लाक से दीघा होते हुए गंगा पथ तक जाएगा. पुल का निर्माण कई स्तरों पर पूरा हो चुका है लेकिन गंगा पथ के पास भूमि अधिग्रहण में हो रहे विलंब के कारण अटल पथ पर आवागमन अभी पूरी तरह चालू नहीं हो सका है. अटल पथ खुद में काफी आकर्षक बनाया गया है. साढे़ 6 किलोमीटर लंबे अटल पथ को क्रॉस करने के लिए भी उसी तरह के शानदार फुटओवर ब्रिज का निर्माण कराया जा रहा, जो आने वाले समय में पटना के लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र बनेगा.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.