नन्ही सी जान के एक हाथ में कलम, दूसरे में छोटी बहन की जिम्मेदारी; ऐसे बच्चों को सलाम
Advertisement

नन्ही सी जान के एक हाथ में कलम, दूसरे में छोटी बहन की जिम्मेदारी; ऐसे बच्चों को सलाम

ये बच्ची चौथी क्लास में पढ़ती है. उसे अपनी बहन से इतना प्यार है कि वो उसे घर पर छोड़ने के बजाय अपने साथ स्कूल ले आई. उसकी तस्वीर मणिपुर के ऊर्जा, वन और पर्यावरण मंत्री बिस्वजीत सिंह ने ट्विटर पर शेयर की है. जिस पर लोग उस बच्ची के हौसले की तारीफ कर रहे हैं.

फोटो: (सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: छोटे बच्चों को भगवान का रूप माना जाता है. उनकी मासूमियत और प्यार की तुलना किसी चीज से नहीं हो सकती है. कुछ बच्चे छोटी उम्र से ही खुद को संभाल लेते हैं तो कई बच्चे पारिवारिक मजबूरी के चलते अपने छोटे भाई-बहनों को संभालने लगते हैं. ऐसा ही एक मामला मणिपुर में सामने आया है जहां एक छोटी बच्ची अपनी छोटी बहन को गोद में लेकर स्कूल पहुंच गई. अब उसकी तस्वीर इंटरनेट पर वायरल (Viral Picture on Internet) हो रही है.

  1. हाथ में पेंसिल-गोद में बहन 
  2. स्कूल पहुंची मासूम बच्ची
  3. आगे की पढ़ाई कराएगी सरकार

चौथी क्लास की बच्ची ने किया भावुक

इस बच्ची की उम्र भी कोई ज्यादा नहीं है, वो करीब 10 साल की है और चौथी कक्षा में पढ़ती है. उसे अपनी बहन से इतना प्यार है कि वो उसे घर पर छोड़ने के बजाय अपने साथ स्कूल ले आई. यह तस्वीर बच्ची के पढ़ाई के प्रति लगाव को भी दिखाती है.

ये भी पढ़ें- देश की सबसे छोटी लेखिका को जानिए, साढ़े चार साल की उम्र में लिख दी किताब

इस तस्वीर को मणिपुर के ऊर्जा, वन और पर्यावरण मंत्री बिस्वजीत सिंह ने ट्विटर पर शेयर किया है. उन्होंने लिखा है – ‘पढ़ाई को लेकर बच्ची के डेडिकेशन ने मुझे दंग कर दिया. 10 साल की ये छात्रा कक्षा 4 की है. इसका नाम मेंनिंगसिनलिव पामेई है, जो मणिपुर के तैमेंगलॉन्ग की है. वो स्कूल में अपनी छोटी बहन को गोद में लेकर पहुंची क्योंकि उसके माता-पिता खेत में काम कर रहे हैं.’

सरकार कराएगी आगे की पढ़ाई

थोंगम बिस्वजीत सिंह की इस पोस्‍ट को अब तक हजारों लोग लाइक कर चुके हैं. बिस्वजीत सिंह ने सिर्फ इसकी फोटो ही नहीं शेयर की बल्कि उन्होंने बच्ची के माता-पिता से संपर्क भी किया और उसे इम्फाल बुलाया है. यहां वे उसकी ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई का बंदोबस्त कराएंगे. फिलहाल बच्ची डैलॉन्ग प्राइमरी स्कूल में पढ़ रही है. सिर्फ मंत्री ही नहीं इंटरनेट पर इस तस्वीर ने लोगों को स्पीचलेस कर दिया है. लोग इस पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें- 'नवरात्रि में मीट की दुकानें हों बंद', ओवैसी ने PM मोदी से पूछ लिया ये सवाल

LIVE TV

Trending news