BREAKING NEWS

26 जनवरी के बाद किसानों के गायब होने का मामला, CM Arvind Kejriwal ने जारी की 115 लोगों की लिस्‍ट

Farmers Protest: मुख्‍यमंत्री ने बताया कि ऐसे 115 लोगों की सूची है जो कि दिल्ली की अलग-अलग जेलों में बंद हैं. हिंसा की घटना के बाद दिल्ली पुलिस ने इन्‍हें गिरफ्तार किया है.

26 जनवरी के बाद किसानों के गायब होने का मामला, CM Arvind Kejriwal ने जारी की 115 लोगों की लिस्‍ट
मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल

नई दिल्‍ली: गणतंत्र दिवस के मौके पर किसानों की ट्रैक्‍टर परेड के बाद हुई हिंसा के बाद से गायब लोगों का मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है. अब दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किसान आंदोलन से जुड़े ऐसे 115 लोगों की लिस्‍ट जारी की है. 

बता दें कि 26 जनवरी की घटना के बाद से कई किसान लापता हैं और अभी तक उनसे जुड़ी कोई जानकारी उनके परिवारों को नहीं मिली है. आज दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसी को लेकर एक डिजिटल प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की. 

जारी की 115 लोगों की लिस्‍ट

सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal)  ने कहा कि बीते कुछ दिनों से हमें कई लोगों ने संपर्क किया है और बताया है कि किसान आंदोलन में हिस्सा लेने आए किसान वापस घर नहीं लौटे हैं. उनका पता नहीं लग पा रहा है, वे मिसिंग है. मैं समझ सकता हूं कि जिन लोगों के घर के लोग वापस नहीं लौटे, उनके ऊपर क्या  बीत रही होगी.  यह सभी सरकारों का दायित्व है कि जो लोग मिसिंग हैं, उन्हें ढूंढकर परिवारों को सूचित किया जाए.  

मुख्‍यमंत्री ने आगे कहा, 'बीते कुछ दिनों से किसान संगठन के लोगों ने सरकार और मुझसे व्यक्तिगत तौर पर संपर्क किया है.  कल किसान संगठन के लोग मुझसे मिलने भी आए थे. जिसके बाद हमने दिल्ली की जिन-जिन जेलों में 26 जनवरी की घटना के बाद से किसान आंदोलन से संबंधित लोग जेल में बंद है, उनकी सूची तैयार कराई है. हो सकता है कि वह जेल में हों और घर पर संपर्क न कर पाए हों. इसलिए हम किसान आंदोलन से संबंधित जो लोग जेल में बंद हैं, उनकी सूची जारी कर रहे हैं. इससे परिवार के लोगों को उनके बारे में पूरी जानकारी मिलेगी.'

ये भी पढ़ें- Jind: किसान महापंचायत के दौरान टूटा मंच, गिरे किसान नेता राकेश टिकैत

'जरूरत पड़ी तो केंद्र की भी लेंगे मदद'

मुख्‍यमंत्री ने बताया कि ऐसे 115 लोगों की सूची है जो कि दिल्ली की अलग-अलग जेलों में बंद हैं. हिंसा की घटना के बाद दिल्ली पुलिस ने इन्‍हें गिरफ्तार किया है. जो लोग मिसिंग हैं, उनके परिवार के लोग यह सूची देख सकते हैं. इससे उन्हें पता चल पाएगा कि उनके घर के लोग गिरफ्तार तो नहीं हैं और अगर गिरफ्तार हैं, तो वह किस जेल में हैं. हालांकि अगर उसके बाद भी कुछ लोग मिसिंग रह जाते हैं, तो हमने किसान संगठन के लोगों को आश्वासन दिया है. अगर इसके अलावा कोई सूचना मेरे पास आएगी कि लोग मिसिंग हैं, तो उन्हें ढूंढने के प्रयास किए जाएंगे. जरूरत पड़ी तो हम एलजी साहब से मदद लेंगे.  इस बारे में केंद्र सरकार से भी बात करेंगे. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.