7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर! 1 जुलाई से बढ़कर आएगी सैलरी, देखिए कितना होगा फायदा

 7th Pay Commission: जब से केंद्र सरकार (Central Governments) ने अपने करीब 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों का DA ( Dearness Allowance) फिर से बहाल करने का ऐलान किया है, तभी से केंद्र के कर्मचारी इस बात को लेकर भ्रम की स्थिति में है कि यह बदलाव उनकी सैलरी को आखिर किस तरह प्रभावित करेगा.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर! 1 जुलाई से बढ़कर आएगी सैलरी, देखिए कितना होगा फायदा

नई दिल्ली: 7th Pay Commission: जब से केंद्र सरकार (Central Governments) ने अपने करीब 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों का DA ( Dearness Allowance) फिर से बहाल करने का ऐलान किया है, तभी से केंद्र के कर्मचारी इस बात को लेकर भ्रम की स्थिति में है कि यह बदलाव उनकी सैलरी को आखिर किस तरह प्रभावित करेगा. हालांकि ये तो तय है कि केंद्रीय कर्मियों की सेलरी बढ़ने जा रही है लेकिन एक जुलाई से उन्हें किस तरह फायदा होगा आइये बताते हैं. 

ये भी पढ़ें- अब Free में मिलेगा 5 लाख का Ayushman Card, मोदी सरकार ने फीस को कर दिया माफ

इस अनुपात में बढ़ेगी सैलरी

सरकार पहले ही ये ऐलान कर चुकी है कि ये बेनिफिट्स कर्मचारियों को 1 जुलाई 2021 से दिए जाएंगे. इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों का DA ( Dearness Allowance) 17% से बढ़कर 28%हो जाएगा जिसमें 3%और एक्सपेक्टेड 4%की बढ़ोतरी शामिल है. डीए की ये बढ़ोतरी 1 जनवरी 2021 से बकाया है.

7th pay commission के नियमों के मुताबिक, कर्मचारियों की बेसिक सैलरी को फिटमेंट फैक्टर से मल्टीप्लाई किया जाता है. ये फिटमेंट फैक्टर 2.57 है. इससे सरकारी कर्मचारियों मंथली सैलरी बढ़ जाती है. हालांकि इसमें अलाउंस शामिल नहीं होता.

PF और ग्रेच्युटी में कंट्रीब्यूशन में बदलाव 

सैलरी ब्रेकअप के सेगमेंट में महंगाई भत्ता (DA), यात्रा भत्ता (TA), हाउस रेंट अलाउंस (HRA), मेडिकल रेंबर्समेंट आदि शामिल हैं. इस वेतन में लंबित बकाया राशि के साथ डीए के बाद यात्रा भत्ता (टीए) और बढ़ेगा. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने के साथ केंद्र सरकार के कर्मचारियों के मंथली प्रोविडेंट फंड (PF) और ग्रेच्युटी कंट्रीब्यूशन में भी बदलाव होगा. 

LIVE TV

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.