गोरखपुर मंदिर हमले की जांच तेज, मुंबई पहुंची UP ATS; मुर्तजा के बारे में खास बात चली पता
Advertisement

गोरखपुर मंदिर हमले की जांच तेज, मुंबई पहुंची UP ATS; मुर्तजा के बारे में खास बात चली पता

Gorakhpur Temple Attack Case: गोरखपुर मंदिर पर हमला करने वाला अब्बासी मुर्तजा लगातार गुमराह करने की कोशिश कर रहा है. ये जताने की कोशिश कर रहा है कि वो मानसिक रूप से विक्षिप्त है लेकिन डॉक्टरों ने उसकी पोल खोल दी है.

गोरखपुर मंदिर पर हमला करने वाला अब्बसी मुर्तजा मानसिक रूप से बीमार होने का नाटक कर रहा है लेकिन डॉक्टरों ने उसका भंडाफोड़ कर दिया है.

गोरखपुर: यूपी (UP) में गोरखपुर मंदिर पर हुए हमले (Gorakhpur Temple Attack) की जांच में कई खुलासे हुए हैं. डॉक्टरों ने बताया है कि आरोपी अब्बासी मुर्तजा (Abbasi Murtaza) मानसिक रूप से विक्षिप्त नहीं है, वो गुमराह करने की कोशिश कर रहा है. इस बीच यूपी एटीएस (UP ATS) की टीम अब्बासी मुर्तजा के बैकग्राउंड का पता करने के लिए मुंबई (Mumbai) पहुंच गई है. यूपी एटीएस की टीम जांच के लिए आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) भी जा सकती है.

  1. आरोपी मुर्तजा के बैकग्राउंड की जांच हो रही है
  2. IIT मुंबई जा सकती है UP ATS की टीम
  3. दो साथियों के साथ गोरखपुर मंदिर पहुंचा था मुर्तजा

मुर्तजा के साथियों की तलाश कर रही पुलिस

जांच में पता चला है कि आरोपी अब्बासी मुर्तजा 2 लोगों के साथ गोरखपुर मंदिर पहुंचा था. घटना के वक्त उसके साथी उसे वहां छोड़ कर फरार हो गए थे. पुलिस दोनों साथियों की तलाश कर रही है. पुलिस ने मुर्तजा से उसका पुराना लैपटॉप बरामद किया है.

ये भी पढ़ें- इस राज्‍य के होम मिनिस्‍टर को जैसे ही सुनाई दी अजान, किया कुछ ऐसा; देखते रह गए लोग

गोरखपुर मंदिर ले जाया जाएगा मुर्तजा

बता दें कि यूपी एटीएस घटनास्थल पर मुर्तजा को लेकर जाएगी. जिस-जिस रास्ते पर मुर्तजा गया था, जिस रास्ते से वो गोरखपुर मंदिर पहुंचा था वहां उसे ले जाया जाएगा. गोरखपुर मंदिर पर हमले की जांच आईबी भी कर रही है. आईबी की टीम गोरखपुर, महराजगंज, वाराणसी, लखनऊ और अयोध्या समेत कई जिलों में पहुंची है. आईबी के साथ सभी इंटेलिजेंस यूनिटों को अलर्ट किया गया है.

ये भी पढ़ें- गोरखनाथ मंदिर के सुरक्षाकर्मियों पर हमला, ADG ने कहां आतंकी एंगल से इनकार नहीं

अबू हमजा का वीडियो देख ली ट्रेनिंग

जान लें कि गोरखपुर मंदिर पर हमला करने वाले मुर्तजा को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. आरोपी अब्बासी मुर्तजा ने वीडियो देखकर जेहाद की ट्रेनिंग ली थी. गोरखनाथ मंदिर पर हमला करने से पहले मुर्तजा ने एक ही वीडियो को 300 बार देखा था. ये वीडियो अबू हमजा का बताया जा रहा है. ये फाइल अरबी भाषा में अबीद नाम से सेव थी. सूत्रों की मानें तो ये वीडियो अरब देश में नाटों से लड़ाई के दौरान शूट किया गया है जिसका इस्तेमाल गुरिल्ला युद्ध के लिए मुजाहिदों की ट्रेनिंग में होता है. लेकिन ये उस ट्रेनिंग पार्ट का केवल एक छोटा सा ट्रेलर है.

ये भी पढ़ें- दिल्ली में शराब बेचने वालों ने निकाला अनोखा विज्ञापन, लिखा- 'अब गुरुग्राम क्यों?'

गोरखपुर की घटना के बाद अब ये सवाल भी उठने लगा है कि क्या ये एक लोन वुल्फ अटैक तो नहीं था? खैर मुर्तजा की ट्रैवल हिस्ट्री से लेकर सभी पहलुओं की जांच की जा रही है और ये भी देखा जा रहा है कि कहीं मुर्तजा का अंतरराष्ट्रीय लिंक तो नहीं है?

LIVE TV

Trending news