Abhinandan Varthaman MiG Squadron: जिस विमान से अभिनंदन वर्द्धमान ने छुड़ाए थे पाकिस्तान के छक्के, अब उसे लेकर वायुसेना ने दिया ये आदेश
Advertisement
trendingNow11359032

Abhinandan Varthaman MiG Squadron: जिस विमान से अभिनंदन वर्द्धमान ने छुड़ाए थे पाकिस्तान के छक्के, अब उसे लेकर वायुसेना ने दिया ये आदेश

Indian Airforce Balakot Airstrike: अभिनंदन श्रीनगर स्थित मिग-21 स्क्वॉड्रन 'स्वॉर्ड आर्म्स' का हिस्सा थे. स्वॉर्ड आर्म्स' बूढ़े हो चुके मिग-21 फाइटर जेट के चार बचे हुए स्क्वॉड्रन में से एक है.  26 फरवरी 2019 को आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ट्रेनिंग कैंप को भारतीय वायुसेना ने तबाह कर दिया था. 

Abhinandan Varthaman MiG Squadron: जिस विमान से अभिनंदन वर्द्धमान ने छुड़ाए थे पाकिस्तान के छक्के, अब उसे लेकर वायुसेना ने दिया ये आदेश

Mig-21 Planes: साल 2019 में बालाकोट एयरस्ट्राइक के एक दिन बाद विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान ने जिस विमान से पाकिस्तानी एफ-16 को मार गिराया था, वायुसेना उस मिग-21 स्क्वॉड्रन को रिटायर करने जा रही है. अभिनंदन श्रीनगर स्थित मिग-21 स्क्वॉड्रन 'स्वॉर्ड आर्म्स' का हिस्सा थे. स्वॉर्ड आर्म्स' बूढ़े हो चुके मिग-21 फाइटर जेट के चार बचे हुए स्क्वॉड्रन में से एक है. 

पाक विमान को अभिनंदन ने मार गिराया था

पीटीआई ने रक्षा सूत्रों के हवाले से बताया कि 51 नंबर स्क्वॉड्रन को 'प्लान के तहत' सितंबर अंत तक रिटायर कर दिया जाएगा. 26 फरवरी 2019 को आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ट्रेनिंग कैंप को भारतीय वायुसेना ने तबाह कर दिया था. भारतीय वायुसेना ने यह हमला पुलवामा आतंकवादी हमले के दो हफ्ते बाद किया था. जवाब में पाकिस्तान ने 27 फरवरी को भारतीय सेना के ठिकानों पर हमला करने की कोशिश की थी. लेकिन तब विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान (अब ग्रुप कैप्टन) ने हवाई युद्ध में अदम्य साहस दिखाते हुए एक डॉगफाइट में पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराया. 

उड़ता ताबूत है मिग-21

इस दौरान उनका मिग-21 बाइसन भी दुर्घटनाग्रस्त हुआ था और वह पीओके में जाकर गिर गए थे, जहां पाकिस्तानी सेना ने उन्हें पकड़ लिया था. बाद में उन्हें साल 2019 में स्वतंत्रता दिवस पर भारत के तीसरे सबसे बड़े युद्ध मेडल वीर चक्र से नवाजा गया. मिग-21 लड़ाकू विमानों को चार दशक पहले भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था. तब से अब तक कितने ही मिग-21 लड़ाकू विमान क्रैश हो चुके हैं, जिसमें कई पायलटों ने भी जान गंवाई है. मिग-21 को उड़ता ताबूत भी कहा जाता है. 

वायुसेना का नामी स्क्वॉड्रन है नंबर 51

सूत्रों ने कहा, 'जब भारतीय वायुसेना का विमान हवा में उड़ता है, तो इसका मतलब है कि यह पूरी तरह से सेवा योग्य है'. एक सूत्र ने कहा, 'पुराना होना एक फैक्टर है लेकिन हम रिपोर्ट पढ़ते हैं कि एक आधुनिक विमान भी दुर्घटनाग्रस्त हो सकता है. दुर्घटना कई कारकों के कारण हो सकती है, जिसमें मौसम भी शामिल है.'  51 नंबर स्क्वॉड्रन या 'स्वॉर्ड आर्म्स' भारतीय वायुसेना के नामी स्क्वॉड्रनों में से एक है. और इसने 1999 में ऑपरेशन सफेद सागर (करगिल युद्ध) में हिस्सा लिया था. भारत रक्षक वेबसाइट के मुताबिक, इसको एक वायुसेना मेडल और कई योगदानों के लिए याद किया जाता है. ऑपरेशन पराक्रम के दौरान, स्क्वॉड्रन को कश्मीर घाटी की हवाई सुरक्षा का जिम्मा सौंपा गया था.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news