छोटे दलों को साथ लाने में जुटे अखिलेश, RLD के बाद इस पार्टी से गठबंधन फाइनल
Advertisement

छोटे दलों को साथ लाने में जुटे अखिलेश, RLD के बाद इस पार्टी से गठबंधन फाइनल

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने इससे पहले RLD के प्रमुख जयंत चौधरी से मुलाकात कर सपा-रालोद गठबंधन पर बातचीत की थी. बुधवार को आम आदमी पार्टी के उत्तर प्रदेश प्रभारी सदस्‍य संजय सिंह से भी अखिलेश यादव की मुलाकत हुई है.

अनुप्रिया पटेल की मां हैं कृष्णा पटेल

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधान सभा चुनाव के लिए राज्‍य की मुख्‍य विपक्षी पार्टी सपा के मुखिया छोटे दलों के साथ गठबंधन कर रहे हैं. इस कड़ी में बुधवार को आम आदमी पार्टी के उत्तर प्रदेश प्रभारी संजय सिंह और अपना दल कमेरावादी की अध्यक्ष कृष्णा पटेल ने अखिलेश यादव से मुलाकात की.

  1. खेमा मजबूत करने में जुटी सपा
  2. छोटे दलों पर अखिलेश का फोकस
  3. कृष्णा पटेल की पार्टी से गठबंधन

सपा ने इस पार्टी से किया गठबंधन

सपा प्रमुख से मुलाकात के बाद कृष्णा पटेल ने कहा, 'अभी हमारी राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ चर्चा हुई और हमारा गठबंधन हो गया है. हम समान विचारधारा वालों के साथ गठबंधन कर रहे हैं. बहुत जल्द हम संयुक्त मंच पर दिखेंगे.’ उन्होंने कहा, 'सीटों को लेकर हमारी कोई बहुत बड़ी प्राथमिकता नहीं थी, प्राथमिकता सिर्फ हमारे साथ चलने की थी और आज हमारा गठबंधन हो गया है और हम साथ हैं.'

उन्होंने कहा कि हम लोगों की बहुत सी सीटों पर बातचीत हुई है और बहुत सी सीटों पर बातचीत चल रही है. हमारी लगभग 20 से 25 सीटें रहेंगी. जहां तक बात दूसरे दलों की है, तो हम उनकी बात नहीं कर रहे हैं, जो समान विचारधारा से चले हम उसके साथ हैं.

दो खेमों में बंटा हुआ है अपना दल

कृष्णा पटेल केंद्र सरकार में राज्य मंत्री और अपना दल (सोनेलाल) की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल की मां हैं. 2014 के लोक सभा चुनाव के बाद मां-बेटी में मनमुटाव से अपना दल में दो फाड़ हो गया था. 2014 में कृष्णा पटेल के नेतृत्व में अपना दल का भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ लोकसभा चुनाव में गठबंधन हुआ था और मिर्जापुर से अनुप्रिया पटेल और प्रतापगढ़ से कुंवर हरिवंश सिंह अपना दल के टिकट पर चुनाव जीते थे.

इसके बाद मां-बेटी के बीच विवाद बढ़ने पर अनुप्रिया ने रास्‍ता बदल लिया और अपना दल (सोनेलाल) का गठन किया. 2017 में अनुप्रिया ने भाजपा से विधान सभा चुनाव में गठबंधन किया और नौ सीटों पर चुनाव जीत गई. फ‍िर 2019 के लोक सभा चुनाव में भी अनुप्रिया पटेल समेत अपना दल (सोनेलाल) के दो सांसद भाजपा गठबंधन के साथ चुनाव जीते. अनुप्रिया ने अपनी मां के साथ तालमेल की कोशिश की लेकिन उसमें सफलता नहीं मिली.

AAP नेताओं से मिले अखिलेश

इससे पहले मंगलवार को सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के प्रमुख जयंत चौधरी से मुलाकात कर सपा-रालोद गठबंधन पर बातचीत की थी. बुधवार को आम आदमी पार्टी (आप) के उत्तर प्रदेश प्रभारी व राज्‍य सभा सदस्‍य संजय सिंह से भी अखिलेश यादव की मुलाकत हुई है.

ये भी पढ़ें: बड़े काम के निकले छोटे दल, सत्‍ता की राह देख रही पार्टियों के लिए बने मजबूरी!

अखिलेश से मुलाकात के बाद संजय सिंह ने कहा, 'उत्तर प्रदेश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए साझा एजेंडे पर रणनीतिक चर्चा की.' सपा के साथ गठबंधन के बारे में पूछने पर सिंह ने कहा, 'चर्चा अभी शुरू हुई है और अच्छी सार्थक चर्चा हुई है, हम आपको बाद में बताएंगे.' संजय सिंह ने पहले भी अखिलेश से मुलाकात की थी लेकिन कहा था कि उनकी पार्टी उत्तर प्रदेश में अकेले चुनाव लड़ेगी. 

छोटे दलों पर है फोकस

अखिलेश ने आगामी चुनावों में सीटों के बंटवारे पर चर्चा के लिए मंगलवार को रालोद प्रमुख से मुलाकात की थी. गौरतलब है कि अखिलेश ने अपने बयानों में बार-बार कहा था कि उनकी पार्टी छोटे दलों के साथ गठबंधन के लिए तैयार है. सपा ने विधान सभा चुनाव के लिए केशव देव मौर्य की अगुवाई वाले महान दल और डॉक्टर संजय चौहान की अगुवाई वाले जनवादी पार्टी (सोशलिस्ट) से भी समझौता किया है.

Trending news