Weather Update: दिल्ली में अगले 72 घंटों तक बारिश का अलर्ट, जानिए देशभर के मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow11832397

Weather Update: दिल्ली में अगले 72 घंटों तक बारिश का अलर्ट, जानिए देशभर के मौसम का हाल

Rainfall alert: मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली में अगले तीन दिन हल्की बारिश हो सकती है. इस दौरान हवा की रफ्तार 6 से 12 किलोमीटर प्रतिघंटा रहने का अनुमान है. वहीं अगले हफ्ते कैसा रहेगा देशभर का मौसम? आइए जानते हैं.

Weather Update: दिल्ली में अगले 72 घंटों तक बारिश का अलर्ट, जानिए देशभर के मौसम का हाल

IMD Weather update rainfall forecast: मौसम विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिनों में देशभर में भारी बारिश (All India Rain Forecast) की संभावना जताई है. रविवार को दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. मौसम विभाग की मानें तो अगले 3 दिन तक दिल्ली एनसीआर के इलाकों में बादलों की आवाजाही बनी रहेगी. इस दौरान छिटपुट बारिश भी देखने को मिल सकती है. वहीं आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 38 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री रहने का पूर्वानुमान लगाया गया है.

भारी से बहुत ज्यादा भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक एक निम्न दबाव झारखंड और सटे उत्तरी आंतरिक ओडिशा और उत्तरी छत्तीसगढ़ पर मौजूद है. वहीं एक मानसूनी ट्रफ अमृतसर, दिल्ली, हिसार होते हुए बंगाल की पूर्वोत्तर खाड़ी से होकर गुजर रही है. इसके साथ-साथ पूर्वी यूपी पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन मौजूद है. इस मौसमी प्रभाव से 20 अगस्त को मध्य प्रदेश में भारी बारिश की संभावना बन रही है. वहीं पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में अगले 3-4 दिनों के दौरान भारी से बहुत ज्यादा भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

IMD के मुताबिक पूर्वी भारत में मध्यम से लेकर भारी बारिश का पूर्वानुमान है. 21 अगस्त को बिहार में 21 अगस्त को पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी वर्षा होने की संभावना है. इसके अलावा अगले कुछ दिनों में मध्य भारत में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना भी जताई गई है. IMD ने कहा है कि 21 अगस्त तक असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के साथ-साथ शनिवार से 21 अगस्त तक अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की उम्मीद है. 

कई जगहों पर गिर सकती है बिजली

IMD ने अपने हालिया पूर्वानुमान में ये भी बताया है कि 21 अगस्त को उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है. 21 अगस्त को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश होने की संभावना है. दक्षिण भारत में, मौसम के पूर्वानुमान में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक बारिश होने की आशंका है. 

मौसम का हाल

बिहार में एक बार फिर से मानसून एक्टिव होने से लोगों को राहत मिलने की उम्मीद बढ़ी है. बिहार में 22 अगस्त से 26 अगस्त तक कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. 20 अगस्त को मध्य प्रदेश में भारी बारिश की संभावना बन रही है. 21 अगस्त को पूर्वोत्तर में भारी बारिश होने की उम्मीद है. 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news