Amarnath Yatra: अमरनाथ गुफा के पास BRO कर रही असंभव सा काम! भोले के भक्तों के लिए ये है बड़ी खुशखबरी
Advertisement
trendingNow11935384

Amarnath Yatra: अमरनाथ गुफा के पास BRO कर रही असंभव सा काम! भोले के भक्तों के लिए ये है बड़ी खुशखबरी

Amarnath Road Project: बाबा बड़े दयालू हैं. बाबा अमरनाथ के श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खुशखबरी है. अमरनाथ गुफा तक सड़क बनाने के प्रोजेक्ट पर तेजी से काम चल रहा है.

Amarnath Yatra: अमरनाथ गुफा के पास BRO कर रही असंभव सा काम! भोले के भक्तों के लिए ये है बड़ी खुशखबरी

Jammu Kashmir News: केंद्र सरकार ने अमरनाथ गुफा तक सड़क बनाने का जो प्रोजेक्ट शुरू कराया था उस पर तेजी से काम हो रहा है. समुद्र तल से करीब 3888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित श्री अमरनाथ की पवित्र गुफा तक पहुंचाने वाली सड़क जल्द तैयार हो जाएगी. 5300 करोड़ की लागत से इस परियोजना का कार्य पूरा होने के बाद श्रद्धालुओं को यात्रा मार्ग पर फिसलन और भूस्खलन जैसी चुनौतियों से मुक्ति मिल जाएगी इसके साथ ही तीन दिन की अमरनाथ यात्रा अब मात्रा 8-9 घंटे में पूरी हो सकेगी. इस काम में सीमा सड़क संगठन (BRO) की भी मदद ली जा रही है. इसके साथ ही पर्वतमाला परियोजना के तहत बालटाल से पवित्र गुफा तक 750 करोड़ में नौ किलोमीटर लंबा रोपवे बनाने की भी योजना है. इसकी भी डीपीआर अगले महीने तक बना ली जाएगी.

आखिरी दौर में काम

इस मुहिम में BRO पहलगाम के साथ-साथ बालटाल के दोनों किनारों पर भगवान शिव की पवित्र गुफा मार्गों को चौड़ा करने का काम कर रहा है. इस प्रोजेक्ट को जल्द पूरा करने के लिए बीआरओ के ट्रक और छोटे पिकअप वाहन पवित्र गुफा तक पहुंच गए हैं. BRO इन वाहनों का इस्तेमाल पवित्र गुफा के पास चल रहे काम के लिए करता है.

शेषनाग और पंचतरणी के बीच 10.8 KM लंबी सुरंग 

चंदनबाड़ी से पवित्र गुफा तक के मार्ग पर शेषनाग और पंचतरणी के बीच 10.8 किमी लंबी सुरंग बनाई जाएगी ताकि तीर्थ यात्रियों को खराब मौसम में सुरक्षित और निर्बाध यात्रा मिल सके. जो हमेशा पवित्र गुफा के पास और उसके पार होता है. इसके अलावा पंचतरणी से पवित्र गुफा तक 5 KM लंबी और साढ़े पांच मीटर चौड़ी पक्की सड़क बनाई जा रही है.

बालटाल सेक्शन पर भी तेजी से काम

वहीं बालटाल रूट, जो गुफा तक करीब 14 किलोमीटर लंबा है, इस सेक्शन पर भी काम चल रहा है. आपको बताते चलें कि यात्रा मार्ग को चौड़ा करने और इसे वाहनों की आवाजाही के लिए उपयुक्त बनाने की जिम्मेदारी पिछले साल बीआरओ को सौंपी गई थी. इस प्रोजेक्ट के कई हिस्से पूरे हो चुके हैं, खासकर भूस्खलन की आशंका वाले इलाकों में पहाड़ियों पर दीवारें तैयार की जा रही हैं.

चिनूक हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल

अमरनाथ यात्रा मार्ग के लिए पहले चिनूक हेलीकॉप्टर के साथ भारी मशीनरी को उठाया गया था. पूरे खंड में डोजर, उत्खननकर्ता, रॉक ब्रेकर और ट्रैक्टर तैनात किए गए हैं. जिस रफ्तार से पवित्र गुफा मार्गों पर काम चल रहा है. उम्मीद है कि जल्द ही तीर्थ यात्री कार से भगवान शिव की गुफा तक पहुंचेंगे. इस तरह उनता एक दिन में ही बिना रुके बिना थके दर्शन करने का सपना हकीकत में बदल जाएगा.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news