close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

खराब मौसम के कारण रुकी अमरनाथ यात्रा, अगले 48 घंटो तक है भारी बारिश की संभावना

60 दिनों तक चलने वाली इस यात्रा का पहला जत्था 27 जून को जम्मू से रवाना हुआ था लेकिन पहले दिन ही भारी बारिश होने के चलते यात्रा को कुछ वक्त के लिए रोक दिया गया है.

खराब मौसम के कारण रुकी अमरनाथ यात्रा, अगले 48 घंटो तक है भारी बारिश की संभावना
खराब मौसम के चलते कुछ वक्त के लिए रुकी अमरनाथ यात्रा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: बुधवार से शुरू हुई अमरनाथ यात्रा बीच में रुक गई है. देर रात जम्मू कश्मीर में हुई भारी बारिश के चलते कुछ वक्त के लिए अमरनाथ यात्रा को रोक दिया गया है. अमरनाथ के लिए आए यात्रियों से कहा गया है कि वो फिलहाल अपने कैंप में ही रहें और मौसम के सही होने का इंतजार करें. आपको बता दें कि, इस साल अमरनाथ के लिए 2 लाख लोगों ने रजिस्टर कराया है. 

आपको बता दें कि, 60 दिनों तक चलने वाली इस यात्रा का पहला जत्था 27 जून को जम्मू से रवाना हुआ था लेकिन पहले दिन ही भारी बारिश होने के चलते यात्रा को कुछ वक्त के लिए रोक दिया गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले 48 घंटों तक बारिश होने की संभावना है और इसके चलते यात्रा को कुछ वक्त के लिए रोक दिया गया है. इस साल प्रशासन अमरनाथ मंदिर की तरफ आने वाले वाहनों का ट्रैक रखने के लिए रेडियो आवृत्ति (आरएफ) टैग का उपयोग कर रहा है. 

सीआरपीएफ ने यात्रा का संचालन सुनिश्चित करने के लिए कैमरे और अन्य जीवन-बचत उपकरणों के साथ घुड़सवार मोटरसाइकिल स्क्वाड की भी शुरुआत की है. जम्मू-कश्मीर पुलिस, अर्धसैनिक बलों, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और भारतीय सेना के कम से कम 40,000 सुरक्षाकर्मी इस साल अमरनाथ यात्रा के लिए तैनात किए गए हैं. 

गौरतलब है कि यात्रा शुरू होने से पहले 24 मई को सेना प्रमुख कश्मीर पहुंचे थे और वहां पर उन्होंने अरमनाथ यात्रा की मौजूदा स्थिति का जायजा लिया था. श्रीनगर स्थित रक्षा प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने एक बयान में कहा था, 'सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कश्मीर घाटी का दौरा कर मौजूदा सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया है.'