गजब का डिवाइस! ये कैमरा आपके कपड़ों के अंदर झांक सकता है
Advertisement
trendingNow11049340

गजब का डिवाइस! ये कैमरा आपके कपड़ों के अंदर झांक सकता है

ऐसा कैमरा जो कपड़ों के आर-पार देख सकता है. कैमरे का ये फीचर सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना गया. लोगों ने कहा कि ये प्राइवेसी के लिए खतरा है.

प्रतीकात्मक फोटो | साभार- PTI

नई दिल्ली: OnePlus कंपनी ने एक ऐसा मोबाइल बनाया जिसके कैमरे से कपड़ों के आर-पार देखा जा सकता था. लेकिन ऐसा मोबाइल बनाया ही क्यों गया था जो कपड़ों के आर-पार देख सके, ये जानकर आप हैरान रह जाएंगे. दरअसल OnePlus 8 Pro की सेल को बूस्ट करने के लिए उसके कैमरे में ऐसा असाधारण फीचर डाला गया था, जो इन्फ्रारेड लाइट का इस्तेमाल करता था.

  1. लोगों ने सोशल मीडिया पर डाली फोटो
  2. मोबाइल कंपनी ने मांगी माफी
  3. कंपनी को मोबाइल से हटाना पड़ा फीचर

इस कैमरे से कपड़ों के आर-पार दिखता है!

द सन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, इसकी वजह से समस्या तब खड़ी हुई जब इस डिवाइस के कैमरे ने कपड़ों के आर-पार दिखाना शुरू कर दिया तो लोगों की प्राइवेसी खतरे में आ गई. दरअसल कंपनी ने इस फोन के कैमरे को कपड़ों के ऊपर टेस्ट करके नहीं देखा था. लेकिन जब लोगों ने इसे स्वीकार करने से मना कर दिया तो कंपनी ने नए अपडेट के जरिए फोन से ये फीचर हटा दिया.

ये भी पढ़ें- दिलों पर छुरियां चलाने आ रहा सबसे सस्ता 5G iPhone, फीचर्स जान खरीदने का करेगा मन

मोबाइल कंपनी को मांगनी पड़ी माफी

बता दें कि फोन में ऐसे फीचर के लिए Shenzhen Company ने चीन के सोशल मीडिया ऐप Weibo पर एक बयान जारी करके माफी भी मांगी थी. दरअसल कई यूजर्स ने इस फोन से ऐसी फोटो खींचकर सोशल मीडिया पर डाल दी थी, जिसमें उनके कपड़ों के आर-पार दिख रहा था.

कैमरा कैसे देखता है कपड़ों के आर-पार?

गौरतलब है कि OnePlus 8 Pro का कैमरा इन्फ्रारेड लाइट का इस्तेमाल करता था और प्लास्टिक और दूसरी वस्तुओं के आर-पार देख सकता था.

ये भी पढ़ें- Flipkart के ऑफर से मचा तहलका! 55-इंच के Smart TV पर पाएं 27 हजार से ज्यादा की छूट

जान लें कि OnePlus 8 Pro में फोटोक्रोम लेंस (Photochrome Lens) समेत 4 Rear कैमरा थे. इसका फिल्टर इन्फ्रारेड लाइट का इस्तेमाल करके फोटो को यूनिक कलर देता था. OnePlus 8 Pro के कैमरे की इस खूबी पर सबसे पहले ध्यान अमेरिका में दिया गया. अमेरिका के बेन गेस्किन (Ben Geskin) ने इसका खुलासा किया. उन्होंने OnePlus 8 Pro के कैमरे से एक वीडियो रिकॉर्ड किया और पोस्ट कर दिया. इस वीडियो में Apple TV सेट टॉप बॉक्स के आर-पार दिख रहा था.

Trending news