आपका आधार डेटा हो चुका है चोरी, WikiLeaks ने किया खुलासा!
Advertisement

आपका आधार डेटा हो चुका है चोरी, WikiLeaks ने किया खुलासा!

आधार के सिक्योरिटी फीचर्स को लेकर छिड़ी बहस के बीच विकिलीक्स के बड़े खुलासे ने सबको डरा दिया है.

विकिलीक्स ने किया डेटा चोरी का खुलासा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: आधार के सिक्योरिटी फीचर्स को लेकर छिड़ी बहस के बीच विकिलीक्स के बड़े खुलासे ने सबको डरा दिया है. विकिलीक्स का कहना है कि अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए (सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी) ने भारतीय आईडी कार्ड आधार का डेटाबेस चुरा लिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एजेंसी ने इस साइबर जासूसी के लिए अमेरिका की टेक्नोलॉजी प्रोवाइडर कंपनी क्रॉस मैच टेक्नोलॉजीज द्वारा तैयार टूल डिवाइस के जरिए आधार डेटा चुराया है. 

  1. आधार का डेटा हुआ चोरी
  2. अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने चुराया आधार का डेटा
  3. विकिलीक्स ने किया डेटा चोरी का खुलासा

ये भी पढ़ें- अब 5 जजों की बेंच करेगी आधार को विभिन्न योजनाओं से जोड़ने पर सुनवाई

विकिलीक्स के मुताबिक, इस साइबर जासूसी के लिए टेक्नोलॉजी ईजाद करने वाली क्रॉस मैच वही अमेरिकी कंपनी है, जिसने आधार की रेगुलेटरी बॉडी यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) को बायोमीट्रिक टेक्नोलॉजी अवलेबल कराया है.

ये भी पढ़ें- फसलों के लोन के लिए आधार अनिवार्य करें बैंक: RBI

विकिलीक्स ने ट्वीट कर ये पूरी जानकारी दी. विकिलीक्स ने ट्वीट में लिखा ‘देखें जासूसों के हाथ में आधार’, जिसके साथ उन्होंने एक मैग्जीन का लिंक भी शेयर किया है, जिसमे इस खुलासे संबंधित आर्टिकल छपा है. आर्टिकल को गोविंद कृष्णन नाम के शख्स ने लिखा है. 

ये भी पढ़ें- सरकार ने 81 लाख 'आधार' डिएक्टिवेट किए, कहीं आपका कार्ड भी तो इसमें नहीं, ऐसे करें चैक

वहीं विकिलीक्स के इस दावे को भारत सरकार ने खारिज कर दिया है. आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि ये विकिलीक्स का खुलासा नहीं है बल्कि एक वेबसाइट द्वारा बताया गया लीक है. क्रॉस मैच बायोमेट्रिक डाटा कैप्चर के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरणों का वैश्विक आपूर्तिकर्ता है. लेकिन एकत्र किए गए डेटा कंपनी या किसी अन्य इकाई तक नहीं पहुंच सकते क्योंकि विक्रेता एन्क्रिप्टेड रूप में डेटा एकत्र करते हैं जो आधार सर्वर को स्थानांतरित किया जाता है. आधार डेटा सुरक्षित रूप से एन्क्रिप्ट किया गया है और कोई भी एजेंसी इस तक नहीं पहुंच सकती.

Trending news