दिल्ली के अलावा इन 6 राज्यों में बारिश से आने वाली है आफत, IMD ने जारी की चेतावनी
Advertisement

दिल्ली के अलावा इन 6 राज्यों में बारिश से आने वाली है आफत, IMD ने जारी की चेतावनी

Delhi Weather Updates: राजधानी और आसपास के इलाकों के रविवार को एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. इसके साथ राजधानी और आसपास के इलाकों के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी कमी आएगी. इससे ठंड भी बढ़ जाएगी. 

 

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्‍ली. राजधानी दिल्‍ली और एनसीआर के इलाकों में प्रदूषण (Air Pollution) का कहर जारी है. प्रदूषण के बीच मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, रविवार को एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. ये बदलाव वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से होगा. इसके साथ राजधानी और आसपास के इलाकों के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी कमी आएगी. इससे ठंड भी बढ़ जाएगी. 

  1. रविवार को मौसम में होगा बदलाव
  2. वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से होगा ऐसा
  3. अगले सप्ताह तक सर्दी बढ़ने की संभावना है

दिल्ली-एनसीआर में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने कहा है कि रविवार को दिल्ली-एनसीआर में दिनभर बादल छाए रहने के साथ शाम तक बारिश (Delhi Weather Updates) हो सकती है. इसके साथ बारिश से दिल्‍ली के प्रदूषण सुधार होने की संभावना है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 25 और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है. इसके साथ ही सुबह के समय कोहरा भी रहेगा. इसके अलावा अगले सप्ताह के मध्य से पारा लुढ़कने के साथ सर्दी बढ़ने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: उम्रकैद की सजा क्या सारी जिंदगी भुगतनी पड़ती है? जानें 14 साल की जेल का पेंच

प्रदूषण की वजह से सांस लेना मुश्किल

बता दें, इससे पहले गुरुवार को दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR Weather Update) में हल्‍की बारिश हुई थी, जिससे इलाके के प्रदूषण में सुधार हुआ था. लेकिन अभी तक वायु का गुणवत्ता स्तर ‘खतरनाक’ श्रेणी में बना हुआ है. दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों का बढ़ते प्रदूषण की वजह से सांस लेना मुश्किल है.

सर्द हवाओं ने बढ़ाई मुश्किलें 

IMD के मुताबिक, शनिवार को दिल्‍ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 11 डिग्री सेल्सियस रहा. जबकि अधिकतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से दो डिग्री अधिक है. इस दौरान हवा में आर्द्रता का स्तर 97 प्रतिशत दर्ज किया गया. वहीं, दिनभर धूप निकलने से सर्दी से हल्की राहत मिली, लेकिन शाम को सर्द हवाओं की वजह से मुश्किलें बढ़ गई. 

ये भी पढ़ें: दिल्ली में Omicron की दस्तक? अस्पताल में भर्ती हुए 17 संदिग्ध मरीज

इन राज्यों में बारिश के आसार

मौसम विभाग का कहना है कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस  के चलते महाराष्‍ट्र, गुजरात और पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. इसके अलावा 6 दिसंबर तक गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में अगले कुछ दिनों में बर्फबारी होने की आशंका जताई है.

LIVE TV

Trending news