केजरीवाल ने दिया इस्तीफा तो कौन बनेगा नया CM? मुख्यमंत्री की रेस में सबसे आगे चल रहे हैं ये 5 नाम
Advertisement
trendingNow12431030

केजरीवाल ने दिया इस्तीफा तो कौन बनेगा नया CM? मुख्यमंत्री की रेस में सबसे आगे चल रहे हैं ये 5 नाम

Arvind Kejriwal Offer Resigns: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 2 दिन बाद अपने पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया है, जिसके बाद सवाल उठने लगा है कि दिल्ली का अगला सीएम कौन बनेगा.

केजरीवाल ने दिया इस्तीफा तो कौन बनेगा नया CM? मुख्यमंत्री की रेस में सबसे आगे चल रहे हैं ये 5 नाम

Who Will Become New CM of Delhi: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने 2 दिन बाद अपने पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया है. जेल से जमानत पर बाहर आने के बाद दिल्ली में आप आदमी पार्टी (AAP) मुख्यालय में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि दो दिन बाद मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़ दूंगा. चुनाव के बाद सीएम की कुर्सी पर बैठूंगा, मेरी जगह कोई और सीएम होगा. इसके बाद सवाल उठने लगा है कि दिल्ली का अगला मुख्यमंत्री (Delhi New Chief Minister) कौन होगा?

मनीष सिसोदिया नहीं बनेंगे मुख्यमंत्री

कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने साफा किया है कि दिल्ली में कोई नया मुख्यमंत्री बनेगा, जिसका फैसला विधायक दल की बैठक में लिया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि चुनाव होने तक उनके साथ ही मनीष सिसोदिया भी कोई पद नहीं ग्रहण करेंगे. यानी इससे साफ हो गया है कि मनीष सिसोदिया भी मुख्यमंत्री नहीं बनेंगे.

किसी भरोसेमंद को कुर्सी सौंपेंगे केजरीवाल?

अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि वह दो दिन बाद अपने पद से इस्तीफा दे देंगे और दिल्ली में समय पूर्व चुनाव कराने की मांग करेंगे. उन्होंने कहा कि जब तक लोग उन्हें 'ईमानदारी का प्रमाणपत्र' नहीं दे देते, तब तक वह मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नहीं बैठेंगे. उन्होंने ऐलान किया की आज मैं आप की अदालत में आया हूं, जनता की अदालत में आया हूं. आपसे पूछने आया हूं कि क्या आप केजरीवाल को ईमानदार मानते हो कि गुनहगार मानते हो. हालांकि, इसके बाद बीजेपी ने पलटवार किया है और इसे पॉलिटिकल स्टंट बताया है.

ये भी पढ़ें- दिल्ली में जल्द नया मुख्यमंत्री, 2 दिन में केजरीवाल का इस्तीफा; नवंबर में विधानसभा चुनाव की मांग

सीएम की कुर्सी के लिए चल रहे हैं ये 5 नाम

अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस्तीफे के बाद मुख्यमंत्री की रेस में सबसे आगे नाम राखी बिड़ला का नाम चल रहा है. राखी बिड़ला एससी चेहरा हैं और पिछड़े वर्ग को ध्यान रखते हुए उन्हें कुर्सी सौंपी जा सकती है. इसके अलावा दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी मार्लेना का भी नाम आगे चल रहा है. केजरीवाल ने आतिशी को 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने के लिए नॉमिनेट किया था, लेकिन इसे अस्वीकार कर दिया गया था. सीएम की रेस में तीसरा नाम सौरभ भारद्वाज का चल रहा है, जो पार्टी के प्रवक्ता हैं और केजरीवाल के जेल जाने के बाद सरकार का काम संभाला था. मुख्यमंत्री के लिए कैलाश गहलोत का भी नाम है, जो दिल्ली के परिवहन और पर्यावरण मंत्री हैं. इसके अलावा एक नाम अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल का भी चल रहा है. बीजेपी भी इसको लेकर दावा कर रही है कि केजरीवाल अपनी पत्नी को मुख्यमंत्री बनाना चाहते हैं.

इन 6 शर्तों पर मिली केजरीवाल को जमानत

अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को 6 शर्तों पर जमानत मिली है. इसके तहत केजरीवाल मुख्यमंत्री कार्यालय नहीं जा सकेंगे. किसी भी सरकारी फाइल पर साइन नहीं करेंगे. केस से जुड़ा कोई सार्वजनिक बयान नहीं देंगे. 10 लाख रुपये का बेल बॉन्ड भरना होगा. जांच में बाधा डालने या गवाहों को प्रभावित करने की कोशिश नहीं करेंगे. जरूरत पड़ने पर ट्रायल कोर्ट में पेश होंगे और जांच में सहयोग करेंगे.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news