OMG: लॉकडाउन में इस शख्स ने बना डाला खुद का प्लेन, अब परिवार सहित कर रहा है यूरोप की सैर
Advertisement
trendingNow11276361

OMG: लॉकडाउन में इस शख्स ने बना डाला खुद का प्लेन, अब परिवार सहित कर रहा है यूरोप की सैर

Kerala Man Made His Own Plane: कोरोना में लगे लॉकडाउन में जहां लोग घरों में कैद हो गए थे, वहीं केरल के एक शख्स ने इस दौरान महज 18 महीने में खुद का प्लेन बना डाला. इस प्लेन में बैठकर शख्स ने परिवार के साथ विदेश यात्रा भी कर ली.

OMG: लॉकडाउन में इस शख्स ने बना डाला खुद का प्लेन, अब परिवार सहित कर रहा है यूरोप की सैर

Kerala Man Made His Own Plane: कई लोगों को घूमने का शौक होता है. वो हर साल देश-विदेशों की सैर करते हैं. लेकिन अगर आपने कभी विदेश यात्रा की है, तो आपको पता होगा कि फ्लाइट की टिकट कितनी महंगी होती है. महंगी फ्लाइट टिकट से परेशान होकर केरल के एक शख्स ने खुद का प्लेन बना डाला. इस प्लेन को उसने कोरोना में लगे लॉकडाउन में बनाया और इससे परिवार के साथ यूरोप यात्रा भी कर ली.

घर में बना डाला 4 सीटर प्लेन

हम बात कर रहे हैं केरन के पूर्व विधायक एवी थमारक्षण के बेटे अशोक की. अशोक ने लॉकडाउन में खुद 4 सीटर प्लेन बनाया और इससे परिवार के साथ यूरोप की यात्रा की. अशोक ने बताया कि इस प्लेन को बनाने में करीब 80 लाख रुपये का खर्चा आया था. अशोक ने ये प्लेन महज डेढ़ साल में बना लिया. जब पूरी दुनिया कोरोना में घरों में बंद थी तब अशोक ये प्लेन तैयार कर रहे थे.

बेटी के नाम पर रखा प्लेन का नाम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अशोक ने इंजीनियरिंग की है. वो फिलहाल फोर्ड मोटर कंपनी में इंजीनियर हैं. उन्होंने अपने इस घर बने प्लेन का नाम बड़ी बेटी दीया के नाम पर 'जी-दीया' रखा है. अशोक कहते हैं कि वो हमेशा से चाहते थे कि उनके पास खुद का प्लेन हो. ताकि जब जहां घूमने का मन हो वो आसानी से घूम सकें. इसी सपने को पूरा करने के लिए अशोक ने कम लागत में तैयार होने वाले प्लेन का मॉडल तैयार करने लगे. लॉकडाउन  के दौरान ब्रिटेन में ही उन्होंने चार सीट वाला एक छोटा विमान बनाना शुरू किया.

200 किमी प्रति घंटे की स्पीड से उड़ सकता है प्लेन

अशोक ने कहा कि विमान बनाने का सामान उन्होंने अफ्रीका के जोहानसबर्ग से खरीदा. इस सामान से उन्होंने अपने घर के एक हिस्से में वर्कशॉप शुरू की. ये पूरा प्रोजेक्ट ब्रिटेन के नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारियों की देखरेख में किया गया था. इस प्लेन की अधिकतम स्पीड 200 किलोमीटर प्रति घंटा है और इसके प्रति घंटे उड़ान के लिए करीब 20 लीटर ईंधन की जरूरत होती है. बता दें कि अशोक अपनी पत्नी और दो बेटियों के साथ 2016 में लंदन चले गए और वहीं बस गए थे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news