Assam 10th Result 2022: राज्य के 102 स्कूलों के प्रिंसिपल को नौकरी से निकालने की धमकी, बोर्ड एग्जाम में खराब रहा रिजल्ट
Advertisement
trendingNow11218960

Assam 10th Result 2022: राज्य के 102 स्कूलों के प्रिंसिपल को नौकरी से निकालने की धमकी, बोर्ड एग्जाम में खराब रहा रिजल्ट

Assam 10th Result 2022: माध्यमिक शिक्षा विभाग की तरफ से एक कारण बताओ नोटिस जारी कर इन संस्थानों के प्रमुखों से यह बताने को कहा है कि उन्हें काम से बर्खास्त क्यों न किया जाए? विभाग ने संबंधित स्कूलों से सात दिनों के भीतर जवाब देने को कहा है. 

Assam 10th Result 2022: राज्य के 102 स्कूलों के प्रिंसिपल को नौकरी से निकालने की धमकी, बोर्ड एग्जाम में खराब रहा रिजल्ट

Assam 10th Result 2022 (इनपुट- सोमित सेनगुप्ता) : असम सरकार ने दसवीं क्लास की राज्य बोर्ड परीक्षाओं में खराब प्रदर्शन करने वाले 102 स्कूलों के प्रधान शिक्षकों को काम से बर्खास्त करने की धमकी दी है. इस सप्ताह के शुरू में दसवीं के नतीजे घोषित किए गए थे और इन स्कूलों का प्रदर्शन काफी खराब पाया गया है. असम के इन 102 में से 25 स्कूलों में से एक भी छात्र पास नहीं हो पाया था, वहीं 70 स्कूल ने 10 फीसदी से नीचे और सात स्कूलों में सिर्फ 10 फीसदी छात्र पास हुए हैं.

सात दिन में मांगा जवाब

माध्यमिक शिक्षा विभाग की तरफ से एक कारण बताओ नोटिस जारी कर इन संस्थानों के प्रमुखों से यह बताने को कहा है कि उन्हें काम से बर्खास्त क्यों न किया जाए? विभाग ने संबंधित स्कूलों से सात दिनों के भीतर जवाब देने को कहा है. सात जून को घोषित हुए बोर्ड एग्जाम के नतीजों के बाद विभाग ने यह कदम उठाया है. 

ये भी पढ़ें: नौकरी के लिए मेडिकल चेकअप के मंगाई न्यूड तस्वीर, अब किया जा रहा ब्लैकमेल

विभाग की डायरेक्टर ममता होजई ने कहा कि हमने इन स्कूलों को जवाब दाखिल करने के लिए 7 दिन का वक्त दिया है. दसवीं बोर्ड परीक्षा में इस बार 4 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल हुए थे और इनमें से सिर्फ 2.29 लाख के करीब छात्र ही पास हो पाए हैं. ऐसे में स्टूडेंट्स के खराब प्रदर्शन की सजा स्कूल के प्राचार्यों को दी जा सकती है और असम सरकार ने इसे लेकर सख्त रवैया अपनाया है.

दसवीं के नतीजों में इस बार पिछली साल की तुलना में 56 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. साथ ही विभाग की ओर से 31 स्टूडेंट्स का रिजल्ट रोक दिया गया है और 209 छात्रों के नतीजे ही रद्द किए गए हैं.

इन स्टूडेंट्स ने किया टॉप

नतीजों में नॉर्थ लखीमपुर के सैंट मैरी हाई स्कूल के छात्र रक्तोपाल सैकिया ने राज्य में टॉप किया था और उन्हें 600 में से 597 अंक मिले थे. इसी तरह भुयाशी मेधी 596 के साथ दूसरे और मिरदुपवन कलिता समेत दो अन्य स्टूडेंट्स 595 अंकों के साथ तीसरी स्थान पर रहे थे. दसवीं के नतीजों में राज्य में चौथे स्थान पर टॉप करने वालों में भी 4 छात्रों के नाम शामिल थे. 

LIVE TV

Trending news