अयोध्या में आज फिर बनेगा दीपोत्सव का वर्ल्ड रिकॉर्ड, 12 लाख मिट्टी के दीयों से जगमगाएगी राम नगरी
Advertisement
trendingNow11020393

अयोध्या में आज फिर बनेगा दीपोत्सव का वर्ल्ड रिकॉर्ड, 12 लाख मिट्टी के दीयों से जगमगाएगी राम नगरी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) 'दीपोत्सव' कार्यक्रम के दौरान अयोध्या के राम कथा पार्क में 'पुष्पक विमान' (हेलीकॉप्टर) से भगवान राम, लक्ष्मण और सीता का सांकेतिक रूप से स्वागत करेंगे.

पिछले साल 'दीपोत्सव' पर छह लाख से अधिक दीये जलाए गए थे. (फाइल फोटो)

अयोध्या: उत्तर प्रदेश की सरकार 'दीपोत्सव (Deepotsav)' पर अयोध्या में 12 लाख दीये (12 lakh diyas in Ayodhya) जलाएगी, जिसमें से नौ लाख दीये सरयू नदी के तट पर जलाए जाएंगे. राम नगरी में आज फिर दीपोत्सव का वर्ल्ड रिकॉर्ड (World Recore on Deepotsav) बनेगा. पिछले वर्ष 'दीपोत्सव' पर छह लाख से अधिक दीये जलाए गए थे, जो एक विश्व रिकॉर्ड था.

  1. दीपोत्सव पर अयोध्या में 12 लाख दीये जलाए जाएंगे
  2. श्रीलंका और नेपाल से आई सांस्कृतिक टीम
  3. योगी आदित्यनाथ जारी करेंगे अयोध्या का विजन

5 दिनों तक चलेगा समारोह

उत्तर प्रदेश सरकार के बयान के अनुसार, सोमवार से शुरू हो कर पांच दिनों तक चलने वाले समारोह के दौरान रामलीलाओं का मंचन, थ्री डी होलोग्राफिक प्रदर्शन, लेजर शो और आतिशबाजी भी होगी. इस बयान में बताया गया है कि नदी के तट पर नौ लाख दीये जलाए जाएंगे और बाकी तीन लाख दीये शहर के अन्य हिस्सों में तीन नवंबर को शाम छह से साढ़े छह बजे के बीच जलाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- भीड़ और लापरवाही से आएगी कोरोना की तीसरी लहर? दिवाली पर लोग तोड़ रहे सभी प्रोटोकॉल

श्रीलंका और नेपाल से आई सांस्कृतिक टीम

रामलीला का मंचन करने के लिए श्रीलंका से एक सांस्कृतिक समूह को बुलाया गया है, जबकि पांच नवंबर तक कई साहित्यिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन होगा. नेपाल के जनकपुर से आई टीम सोमवार को रामलीला का मंचन करेगी, जबकि जम्मू-कश्मीर, गुजरात, असम, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल से आई टीमें पांच दिनों तक चलने वाले समारोह के दौरान इसका मंचन करेंगी.

योगी आदित्यनाथ जारी करेंगे अयोध्या का विजन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) 'दीपोत्सव' कार्यक्रम के दौरान अयोध्या के राम कथा पार्क में 'पुष्पक विमान' (हेलीकॉप्टर) से भगवान राम, लक्ष्मण और सीता का सांकेतिक रूप से स्वागत करेंगे. कार्यक्रम में यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी मौजूद रहेंगी. सीएम योगी 'सरयू आरती' भी करेंगे और अयोध्या का विजन जारी करेंगे.

अयोध्या दीपोत्सव का कार्यक्रम

1. शाम 06:30 बजे- राम की पैड़ी पर पर्यटन विभाग द्वारा 3D होलोग्राफिक प्रोजेक्शन मेपिंग, रामायण पर आधारित भव्य लेजर शो का आयोजन.
2. शाम 07:05 बजे- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का भाषण.
3. शाम 07:20 बजे- यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल का भाषण.
4. शाम 07:30 बजे- माननीय पर्यटन मंत्री द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया जाएगा.
5. शाम 07:40 बजे- नया घाट के मंच से माननीय विशिष्ट अतिथि भव्य आतिशबाजी और लेजर शो का अवलोकन करेंगे.

लाइव टीवी

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news