होशियारी पड़ी भारी! 40 पैसे के लिए रेस्तरां पर किया केस, अब भरना पड़ा इतना जुर्माना
Advertisement
trendingNow11127666

होशियारी पड़ी भारी! 40 पैसे के लिए रेस्तरां पर किया केस, अब भरना पड़ा इतना जुर्माना

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है, जहां एक शख्स ने 40 पैसे के लिए ही रेस्तरां के खिलाफ कोर्ट में केस कर दिया. लेकिन कोर्ट ने उससे ही उल्टा जुर्माना वसूला.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: अगर आपने कभी किसी रेस्तरां में खाना खाया है, तो खाने के बाद वहां से आपको बिल मिला होगा. बिल पर खाने के साथ ही कुछ टैक्स का भी जिक्र होता है. कई बार कुछ रेस्तरां ग्राहकों से ज्यादा पैसे वसूलते हैं. लेकिन कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है, जहां एक शख्स ने 40 पैसे के लिए ही रेस्तरां के खिलाफ कोर्ट में केस(Case Against Restaurant) कर दिया. बाद में कोर्ट ने याचिकाकर्ता पर ही समय बर्बाद करने करने को लेकर फटकार लगाते हुए जुर्माना ठोक दिया.

  1. 40 पैसे के लिए रेस्तरां पर किसा केस
  2. 1000 रुपये हर्जाने की मांग की
  3. कोर्ट ने अदालत का समय बर्बाद करने के लिए लगाया जुर्माना

40 पैसे के चक्कर में पहुंच गए कोर्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मई 2021 में मूर्ति नाम के एक शख्स ने बेंगलुरु में होटल अंपायर से खाना ऑर्डर किया. मूर्ति ने 265 रुपये का खाना लिया. लेकिन बिल पर 264.60 पैसे लिखा था. इस बात पर मूर्ति भड़क गए और उन्होंने रेस्तरां में मौजूद कर्मचारी से 40 पैसे वापस देने या फिर 264 रुपये लेने की बात कही लेकिन कर्मचारी मानने को तैयार नहीं हुआ. आखिरकार मूर्ति इस मामले को लेकर कोर्ट पहुंच गए.

ये भी पढ़ें: बहाने छोड़ कांग्रेस को अपनाना होगा ये तरीका, गांधी परिवार के इस्तीफों से बनेगा काम

1000 रुपये मांगा हर्जाना

मूर्ति ने कंज्यूमर कोर्ट में रेस्तरां के खिलाफ मुकदमा दायर कर दिया और 1 रुपये का हर्जाना मांगा. मूर्ति का कहना था कि रेस्तरां ने उनसे 40 पैसे ज्यादा लिए हैं, इसलिए उन्हें 1000 रुपये का मुआवजा मिलना चाहिए. लेकिन मूर्ति शायद ये भूल चुके थे कि जब से पैसे वाला सिक्का बंद हुआ है तब से राउंड फिगर में ही पूरा हिसाब-किताब चल रहा है. अगर 50 पैसे कम बिल आता है तो 1 रुपया कम और 50 पैसे से ज्यादा आता है तो 1 रुपया ज्यादा देना पड़ता है.

ये भी पढ़ें: मुफ्त के लालच ने कहीं का ना छोड़ा! सामने आया चौंका देने वाला 'डिजिटल फर्जीवाड़ा'

लेने के देने पड़ गए

इस मामले में कोर्ट में 8 महीने तक सुनवाई चली. इसके बाद कोर्ट ने मूर्ति को अदालत का समय बर्बाद करने पर फटकार लगाई और जुर्माना भी लगाया. उन्हें 2000 रेस्टोरेंट को और 2000 कोर्ट को बतौर फाइन देने का आदेश दिया. 4000 का यह जुर्माना भरने के लिए मूर्ति को 30 दिन का अल्टिमेटम दिया गया.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news