Zee Rozgar Samachar

#MahaExitPollOnZee: महागठबंधन को बहुमत, खतरे में नीतीश सरकार

Zee News के महाएग्जिट पोल के मुताबिक बिहार में महागठबंधन को पूर्ण बहुमत मिलता नजर आ रहा है. इसमें महागठबंधन को 144 सीटें, एनडीए को 89 सीटें, एलजेपी को 3 और अन्य के खाते में 7 सीटें जाती नजर आ रही हैं. 

#MahaExitPollOnZee: महागठबंधन को बहुमत, खतरे में नीतीश सरकार
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: बिहार विधान सभा चुनाव से संबंधित शनिवार को आए कई एग्जिट पोल (EXIT POLL) के अनुसार राजद यानी आरजेडी (RJD) के नेतृत्‍व वाले विपक्षी महागठबंधन को सत्तारूढ़ एनडीए पर बढ़त मिलती दिख रही है. कम से कम तीन एग्जिट पोल में महागठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिलने का अनुमान लगाया गया है. महागठबंधन ने राजद नेता तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री पद का चेहरा बनाया है. अधिकतर एग्जिट पोल में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्‍व में जेडीयू की सीटों की संख्या में कमी आने और आरजेडी को 243 सदस्यीय विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने की भविष्यवाणी की है. बिहार विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को मतदान समाप्त हुआ और मतगणना 10 नवंबर को होगी.

किसने क्‍या कहा?
ABP-C Voter एनडीए को 116 सीटें और विपक्षी महागठबंधन को 119 सीटें मिल सकती हैं. इसमें चिराग पासवान की लोजपा को 2 सीटें और अन्‍य को 6 सीटें मिलने का अनुमान है. इसके साथ ही एनडीए को 37.7 प्रतिशत, महागठबंधन को 36.3 प्रतिशत और अन्य को 26 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान लगाया है.

आज तक- Axis My India के सर्वे में महागठबंधन को 150, एनडीए को 80, लोजपा को 4 और अन्‍य को 9 सीटें मिलने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है. इस सर्वे में 44 फीसदी लोगों ने तेजस्वी यादव को अगले मुख्यमंत्री के रूप में पसंद किया, वहीं 35 फीसदी लोगों ने नीतीश कुमार को एक और मौका देने पर जोर दिया. इसने राजद नीत गठबंधन को 44 प्रतिशत और राजग को 39 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान लगाया.

Republic TV-जन की बात ने भी राजद नीत गठबंधन को 128 सीटों के साथ स्पष्ट बहुमत दिया है. वहीं उसने सत्तारूढ़ एनडीए को 104 सीटें तथा लोजपा को छह और अन्‍य को 5 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है.

टुडेज चाणक्‍य ने महागठबंधन के पक्ष में 180 सीटों का अनुमान व्‍यक्‍त किया है. एनडीए को 55 और अन्‍य को 8 सीटों का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है.

टीवी-9 भारतवर्ष ने राजग को 115 सीटें, महागठबंधन को 120 और लोजपा तथा अन्य को चार-चार सीटें मिलने का अनुमान लगाया है.

ये भी पढ़ें- MP: सिंधिया के गढ़ में सेंध लेकिन शिवराज की बच जाएगी सत्ता!

महाएग्जिट पोल में महागठबंधन को बहुमत
सभी एग्जिट पोल के विश्लेषण के आधार पर Zee News ने महा Exit Poll पोल तैयार किया है, जिसमें नीतीश सरकार को तगड़ा झटका लगता नजर आ रहा है. ZEE NEWS के महाएग्जिट पोल में महागठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिल रहा है. इसमें महागठबंधन को 144 सीटें, एनडीए को 89 सीटें, एलजेपी को 3 और अन्य के खाते में 7 सीटें जाती नजर आ रही हैं. हालांकि ये आंकड़े अभी महज पूर्वानुमान हैं. बिहार चुनाव के अंतिम नतीजे 10 नवंबर को आएंगे. 

2015 चुनाव परिणाम 
वर्ष 2015 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में राजद ने 18 प्रतिशत वोट हिस्सेदारी के साथ 80 सीटें जीती थीं वहीं जेडीयू ने 11 प्रतिशत मतों के साथ 71 सीटें जीती थीं. भाजपा ने 24 फीसदी मतों के साथ 53 सीटें जीती थीं और कांग्रेस को 27 सीटें मिली थीं और उसे सात फीसदी मत मिले थे.

उपचुनाव के EXIT POLL
MP
एग्जिट पोल में कई राज्यों में हुए उपचुनावों के नतीजों की भी भविष्यवाणी की गई है. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार मध्य प्रदेश में भाजपा की सरकार बच जाएगी क्योंकि उसने पार्टी को 16-18 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है. कुल 28 सीटों में से कांग्रेस को 10-12 सीटें मिलने का अनुमान है.

UP
इसी तरह, उत्तर प्रदेश के उपचुनावों से संबंधित एग्जिट पोल में भाजपा को 5-6 सीटें, सपा को 1-2 सीटें और बीएसपी को 0-1 सीट मिलने का अनुमान है. राज्य में 7 सीटों के लिए तीन नवंबर को मतदान हुआ था.

गुजरात
गुजरात में तीन नवंबर को विधानसभा की आठ सीटों के लिए मतदान हुआ था. एग्जिट पोल के अनुसार भाजपा को 6-7 सीटें और कांग्रेस को एक सीट मिलने का अनुमान है.

Video-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.