10000 दीजिए और चेक करवा लीजिए बेटी होगी या बेटा! बांका में खुलेआम चल रहा लिंग परीक्षण का खेल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2427682

10000 दीजिए और चेक करवा लीजिए बेटी होगी या बेटा! बांका में खुलेआम चल रहा लिंग परीक्षण का खेल

Banka News: बांका में खुलेआम अल्ट्रासाउंड सेंटर पर अल्ट्रासाउंड के नाम पर लिंग परीक्षण हो रहा है. गर्भवती महिला से बेटी होगी या बेटा होगा, जिसकी जानकारी देने के लिए अल्ट्रासाउंड वाले ने 10000 रुपए ठग लिए.

बांका में अल्ट्रासाउंड सेंटर पर लिंग परीक्षण किया जा रहा

Banka: बिहार के बांका जिले के कई प्रखंडों में इन दिनों प्रशासनिक लापरवाही का लाभ चिकित्सा माफिया धड़ल्ले से ले रहे हैं. जिले में अवैध क्लिनिक, एक्सरे सेंटर, अवैध जांच घर खोलकर लोगों से मोटी रकम ऐंठी रहे हैं. जबकि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से सरकारी अस्पतालों में सारी सुविधाएं उपलब्ध है, फिर भी अस्पताल के कुछ कर्मी की मिलीभगत से ऐसे गोरखधंधों को अंजाम दिया जाता है. 

बताया जाता है कि अमरपुर रेफरल अस्पताल के कुछ कर्मी अल्ट्रासाउंड सेंटर पर घूमते नजर आते है. जिस पर अस्पताल प्रशासन ने नजर बंद कर रखी है. बांका के आसपास के कई  प्रखंडों में अवैध अल्ट्रासाउंड सेंटर पर अल्ट्रासाउंड मशीन के माध्यम से भ्रूण जांच और लिंग परीक्षण और अन्य काम धड़ल्ले से चल रहा है. गर्भवती महिलाओं को अपने जाल में फंसाकर अपना जेब भरते हैं. जबकि भ्रूण जांच करना कानूनन अपराध है.

ताजा मामला बांका जिला अंतर्गत अमरपुर शहर के पुस्तकालय पानी टंकी के समीप मानसी अल्ट्रासाउंड सेंटर का है. जहां पर अमरपुर प्रखंड के लौशा गांव के सूरज कुमार की पत्नी फूलो कुमारी से भ्रूण जांच के नाम पर दस हजार रूपए की अवैध वसूली की गई. 

बता दें कि मार्च महीने में फूलो कुमारी को अल्ट्रासाउंड सेंटर की स्टाफ रंजना कुमारी की तरफ से गांव से जांच के लिए लाया गया था. रंजना कुमारी उसी अल्ट्रासाउंड सेंटर में कार्यरत है. भ्रूण जांच के दौरान फूलो कुमारी की सास सुनीता देवी को बताया गया कि बधाई हो आपको लड़का होगा. जांच कर लिया गया है, सबकुछ अच्छा है. इतना कहकर उससे दस हजार रुपए ले लिया गया. 

11 सितंबर, 2024 दिन बुधवार को फूलो देवी को अमरपुर रेफरल अस्पताल में लड़की पैदा हुई. फूलो देवी के परिजन सास और देवर भौचक रह गए. वहीं, परिजनों के द्वारा मानसी अल्ट्रासाउंड में जाकर पूछा गया कि आपने जांच कर कहा था कि लड़का है और आज लड़की हुई है. इस दौरान दोनों में काफी नोकझोंक हुई.

यह भी पढ़ें:मास्टर साहब स्कूल नहीं आएगा तो कैसे पढ़ाईएगा? ACS के सामने बच्चों ने खोल दी पोल

बता दें कि अल्ट्रासाउंड सेंटर में गर्भस्थ स्त्रियों की भ्रूण जांच का खेल काफी दिनों से की जाती है. इसके एवज में काफी मोटी रकम की वसूली की जाती है. इसके लिए अमरपुर और आसपास के गांवों में दर्जनों एजेंट भी तैनात हैं, जो मोटे कमीशन के चक्कर में ऐसे महिलाओं को चिन्हि्त करते हैं जिन्हें लिग जांच और भ्रूण जांच करवाना होता है. 

रिपोर्ट: बीरेंद्र बांका

यह भी पढ़ें:बिहार में 100 में 7 आदमी ऐसे हैं जिनके पास जमीन ही नहीं,खेती करेंगे कैसे? PK का सवाल

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी.बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार.जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

TAGS

Trending news