BPSC Paper Leak: परीक्षा से पहले बिहार में वायरल हुआ बीपीएससी पीटी का पेपर, मचा तहलका
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1177791

BPSC Paper Leak: परीक्षा से पहले बिहार में वायरल हुआ बीपीएससी पीटी का पेपर, मचा तहलका

 BPSC Prelms Paper Leak: रविवार को संपन्न हुए बिहार लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा के प्रश्न पत्र को लेकर बताया गया कि यह सेंटर में छात्रों के प्रवेश से पहले लिक हो गया और विभान्न टेलीग्राम ग्रुपों के जरिए वायरल कराया गया. इन प्रश्न पत्रों को जब मूल प्रश्न पत्र से मैच किया गया तो पता चला कि सारे सवाल एकदम मैच कर रहे थे. 

(फाइल फोटो)

पटनाः BPSC Prelms Paper Leak: बिहार में होनेवाली 67वीं संयुक्‍त प्रारंभिक परीक्षा जो बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित की जानी थी उसका प्रश्नपत्र लिक हो गया है. बीपीएसी की संयुक्‍त प्रारंभिक परीक्षा का पेपर परीक्षा से ठीक पहले ही बाजार में आ गया. जिसके बाद हंगामा मच गया. इंटरनेट के विभिन्न स्त्रोतों पर ये प्रश्नपत्र पहले से ही मौजूद हो गए. टेलीग्राम ग्रुप पर परीक्षा से ठीक पहले यह प्रश्नपत्र वायरल हो रहा था. परीक्षा समाप्त होने के बाद जब मिलान किया गया तो वायरल प्रश्नपत्र मूल प्रश्नपत्र से हुबहू मेल खा रहे थे. 

वहीं प्रश्नपत्र लिक मामले में बिहार के कई सेंटरों पर जमकर छात्रों ने हंगामा किया है. खबर आ रही है कि प्रश्नपत्र लिक की खबर के साथ सबसे पहले आरा के वीर कुंवर सिंह कालेज परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों ने हंगामा कर दिया. वहां छात्रों का यह आरोप था कि परीक्षा केंद्र पर कुछ छात्रों को मोबाइल के साथ सेंटर में प्रवेश की अनुमति दी गई. उनका पहले से ही प्रश्नपत्र मिले थे और उन्हें एक खास कमरे में बिठाकर उनकी परीक्षा भी ली गई थी. जबकि प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने कहा कि अन्य छात्रों को प्रश्नपत्र विलंब से  दिए गए. अब बिहार लोक सेवा आयोग ने इस पूरे मामले की जांच के लिए कमेटी गठित कर इसकी रिपोर्ट 24 घंटे के भीतर मांगी है. 

fallback

पहले ही वायरल हो गया था प्रश्नपत्र
रविवार को संपन्न हुए बिहार लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा के प्रश्न पत्र को लेकर बताया गया कि यह सेंटर में छात्रों के प्रवेश से पहले लिक हो गया और विभान्न टेलीग्राम ग्रुपों के जरिए वायरल कराया गया. इन प्रश्न पत्रों को जब मूल प्रश्न पत्र से मैच किया गया तो पता चला कि सारे सवाल एकदम मैच कर रहे थे. इसको लेकर कुछ छात्र समूहों ने परीक्षा से पहले ही मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को इन प्रश्नपत्रों की कॉपी भेजकर इसे रद्द करने की मांग की थी. 

fallback

24 घंटे में इसको लेकर रिपोर्ट देने के लिए कमेटी गठित
बिहार लोक सेवा आयोग के इस प्रश्नपत्र लिक का मामला इतना बढ़ गया कि आयोग को इसके लिए एक कमेटी का गठन करना पड़ा और उसे निर्देशित किया गया कि इसकी रिपोर्ट आयोग को 24 घंटे के अंदर सौंपी जाए.  आयोग इस मामले में आगे कोई निर्णय करेगा. 

परीक्षार्थियों ने लगाए कई गंभीर आरोप
प्रश्नपत्र लिक होने के मामले में हंगामा कर रहे परीक्षार्थियों का आरोप है यह सब कुछ परीक्षा केंद्रों पर पहले से ही मैनेज था. इन छात्रों का आरोप है कि समय से पहले पेपर लिक कराया गया कुछ परीक्षार्थियों के लिए अलग से कमरे की व्यवस्था की गई और वहां मौबाइल ले जाने की अनुमति भी दी गई.  

Trending news