Purvanchal Expressway: पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के चलते भागलपुर से दिल्ली का रास्ता होगा आसान, सरकार ने दी मंजूरी
Advertisement

Purvanchal Expressway: पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के चलते भागलपुर से दिल्ली का रास्ता होगा आसान, सरकार ने दी मंजूरी

Purvanchal Expressway: बिहार में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का विस्तार बिहार के भागलपुर पर जल्द ही शुरू होगा. उत्तर प्रदेश से बिहार के भागलपुर तक ये एक्सप्रेस वे करीब छल जिलों को सीधे तौर पर जोड़ेगा.

(फाइल फोटो)

Bhagalpur: Purvanchal Expressway: बिहार में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का विस्तार बिहार के भागलपुर पर जल्द ही शुरू होगा. उत्तर प्रदेश से बिहार के भागलपुर तक ये एक्सप्रेस वे करीब छल जिलों को सीधे तौर पर जोड़ेगा. इसकी लंबाई बक्सर से लेकर भागलपुर तक लगभग 350 किलोमीटर रहेगी.  पटना से भागलपुर तक इस सड़क पर एक नये तरीके से निर्माण किया जायेगा. जिससे लोगों को काफी सहुलियत होगी और पटना से भागलपुर पहुंचने में समय भी कम लगेगा.

इस एक्सप्रेस-वे को लेकर राज्य सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा मंजूरी  दी जी चुकी है. जिसके बाद इसे भारतमाला फेज-2 में शामिल किया गया है. बताया जा रहा है कि अगले साल से बक्सर से पटना तक फोरलेन सड़क पर आवा जाही शुरू हो जायेगी. जिसके निर्माण का काम इस साल के आखिर तक शुरू होना है.

यह एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश और बिहार की सीमा में महज 17 किलोमीटर में पूर्व से एनएच-31 के करीब स्थित एक गांव पर समाप्त होता है. उस सड़क को बक्सर जिले से जोड़ने के लिए लगभग 17 किलोमीटर की लम्बाई में एनएच का निर्माण किया जा सकता है. इसको लेकर सरकार द्वारा भी मंजूरी दी जा चुकी है.

इस एक्सप्रेस-वे को लिए आरा रिंग रोड से जोड़ने के लिए लगभग 381 करोड़ रुपये की लागत से इसको तैयार किया जाऐगा. इसके अलावा 12 किलोमीटर की लंबी सड़क दोनों को जोड़ने के लिए बनाई जाऐगी. इस तरह से बक्सर से पटना के बीच का सफर कम होगा और इसकी लंबाई करीबन 110 किलोमीटर होगी.

दिल्ली पहुंचना होगा आसान
बताया जा रहा है कि एक्सप्रेस-वे के बनने से आवा-जाही में लोगों को आसानी होगी. यहां तक की भागलपुर से लेकर दिल्ली तक सफर में काफी आसानी होगी. यह एक्सप्रेस वे उत्तर प्रदेश के 9 शहरों से होकर गुजरता है. जिसमें लखनऊ से गाजिपुर तक शामिल हैं. एक्सप्रेस-वे बनने के बाद वाराणसी, प्रयागराज जैसे जिलों को पर्यटकों को देखते हुए काफी फायदा हो  रहा है. 

ये भी पढ़िये: Minor Girl Rape: बच्ची के पेट में हो रहा था दर्द, डॉक्टर के पास गई तो खुला बड़ा राज

Trending news