Flood Alert: बिहार में बाढ़ को लेकर अलर्ट, कोशी, महानंदा सहित कई नदियां उफान पर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1219778

Flood Alert: बिहार में बाढ़ को लेकर अलर्ट, कोशी, महानंदा सहित कई नदियां उफान पर

नेपाल के तराई इलाके के साथ-साथ उत्तर बिहार की नदियों के जलग्रहण क्षेत्र में बीते 72 घंटे से लगातार बारिश हो रही है. इस कारण नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है.

महानंदा और कोशी नदी में बाढ़ की संभावना जताई जा रही है.

पटना: Bihar Flood Alert: बिहार के उत्तरी हिस्सों के कई जिलों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. बिहार में मानसून की दस्तक देने के साथ ही राज्य की कई नदियां उफान पर हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, राज्य में 15 जून के बाद काफी बारिश के आसार हैं. महानंदा और कोशी नदी में बाढ़ की संभावना जताई जा रही है. नदी के कैचमेंट इलाके में भारी बारिश की आशंका है. इसको लेकर आपदा प्रबंधन और जल संसाधन विभाग को अलर्ट किया गया है.

कई नदियां खतरे के निशान के ऊपर
दरअसल, नेपाल और सीमांचल में लगातार बारिश होने से सभी बड़ी नदियां उफान पर हैं. कोसी नदी एक बार फिर से खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. कमला, गंडक और बागमती नदियां भी अलर्ट लेवल को पार कर गई हैं. अगर 24 घंटे के अंदर नेपाल में बारिश नहीं रूकी तो ये बागमती और गंडक का जलस्तर भी खतरे के निशान को ऊपर चला जाएगा.

अलर्ट मोड पर जल संसाधन विभाग 
नदियों के जलस्तर को बढ़ता देख जल संसाधन विभाग भी अलर्ट मोड पर आ गया है. जानकारी के मुताबिक, नेपाल के तराई इलाके के साथ-साथ उत्तर बिहार की नदियों के जलग्रहण क्षेत्र में बीते 72 घंटे से लगातार बारिश हो रही है. इस कारण नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है.

कोसी नदी सोमवार को सुपौल में खतरे के निशान को पार कर गई. इसका जलस्तर खतरे के निशान से 71 सेंटीमीटर ऊपर चला गया. इसी तरह कमला बलान जयनगर और झंझारपुर, जबकि गंडक नदी मुजफ्फरपुर के रेवाघाट में लाल निशान की ओर बढ़ रही है. बारिश के कारण गंगा नदी का जलस्तर भी तेजी से बढ़ रहा है. पटना, मुंगेर, भागलपुर और कहलगांव में गंगा का जलस्तर बढ़ना शुरू हो गया है.

(इनपुट-नवजीत कुमार)

Trending news