बाबा गरीबनाथ धाम के लिए शुरू हुई तैयारियां, कांवरियों की सुविधाओं के लिए उठाए गए ये बड़े कदम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1234597

बाबा गरीबनाथ धाम के लिए शुरू हुई तैयारियां, कांवरियों की सुविधाओं के लिए उठाए गए ये बड़े कदम

मुजफ्फरपुर शहर में स्थित उत्तर बिहार का सुप्रसिद्ध बाबा गरीब नाथ धाम में श्रावणी मेला की तैयारी शुरू हो गई है. श्रद्धालुओं की सुविधा को लेकर टेंट सिटी बनाए जाएंगे.

(फाइल फोटो)

Muzaffarpur: मुजफ्फरपुर शहर में स्थित उत्तर बिहार का सुप्रसिद्ध बाबा गरीब नाथ धाम में श्रावणी मेला की तैयारी शुरू हो गई है. श्रद्धालुओं की सुविधा को लेकर टेंट सिटी बनाए जाएंगे. शहर के कांवरिया रूट में चल रहे कार्य को पूरा करने का निर्देश दिया गया है. 

स्कूल-कॉलेजों में लगेंगे शिविर
कोरोना के कारण बाबा गरीब नाथ धाम में दो सालों से बंद पड़े जलधरी को इस वर्ष श्रद्धालुओं के लिए शुरू किया जा रहा है. सावन में पहलेजा घाट से जल लेकर बाबा गरीबनाथ धाम पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा को लेकर सरकारी स्कूल-कालेजों में शिविर लगाए जाएंगे. एसडीओ पूर्वी ज्ञान प्रकाश ने बताया कि कांवरिया पथ में पड़ने वाले सभी स्कूल-कॉलेजों में भी शिविर लगेगा और शहर के RDS कॉलेज में टेंट सिटी का निर्माण किया जायेगा. एसडीएम ने टेंट सिटी का निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया. उन्होने आगे कहा कि इस दौरान कैंप में पेयजल, शौचालय और बिजली की पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी. स्कूल और कॉलेज में लगने वाले शिविर में शिक्षक भी सेवा करेंगे. सावन में रविवार से शुरू होकर सोमवार तक यह शिविर कार्यरत रहेगा.

सुरक्षा के किए जाएंगे पूरे इंतेजाम
एसडीएम पूर्वी ज्ञान प्रकाश ने कहा है की करीब तीन दर्जन स्कूल-कालेजों को इसके लिए चिह्नित किया है. पहलेजा से हाजीपुर के रास्ते जल लेकर पैदल आने वाले श्रद्धालु को बाबा गरीबनाथ पर सुरक्षित जलाभिषेक कराने के लिए पूरी व्यवस्था कि जा रही. स्कूल-कॉलेजों में होने वाले ठहराव के लिए जिला प्रशासन के सहयोग से शिविर लगाया जाएगा. प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिया गया है कि स्कूल परिसर के संपर्क मार्ग की साफ-सफाई शुरू कराई जाए. पेयजल, शौचालय और रोशनी के लिए शिविर में जनरेटर की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी दी गई है.

ये भी पढ़िये: Weather report: मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश

Trending news