पटना पुलिस ने किया अंतरराष्ट्रीय साइबर फ्रॉड गिरोह का पर्दाफाश, हर महीने करते थे करोड़ों की ठगी
Advertisement

पटना पुलिस ने किया अंतरराष्ट्रीय साइबर फ्रॉड गिरोह का पर्दाफाश, हर महीने करते थे करोड़ों की ठगी

Bihar Police: बिहार पुलिस को साइबर अपराधियों के खिलाफ बड़ी कामयाबी मिली है. पुलिस राजधानी पटना में कॉल सेंटर से माध्यम अमेरिका के लोगों को झांसे में लेकर लाखों की ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है. पुलिस ने तीन शातिर साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है.

पटना पुलिस ने किया अंतरराष्ट्रीय साइबर फ्रॉड गिरोह का पर्दाफाश, हर महीने करते थे करोड़ों की ठगी

पटना: Bihar Police: बिहार पुलिस को साइबर अपराधियों के खिलाफ बड़ी कामयाबी मिली है. पुलिस राजधानी पटना में कॉल सेंटर से माध्यम अमेरिका के लोगों को झांसे में लेकर लाखों की ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है. पुलिस ने तीन शातिर साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है. वहीं अपराधियों को पास से साढ़े 10 लाख रुपए समेत कई अन्य साइबर अपराध से जुड़े सामान बरामद हुए है. इस बात की पुष्टि पटना के सिटी एसपी मध्य अंबरिश राहुल ने की है. 

अमेरिका के लोगों से फ्रॉड 
सिटी एसपी ने बताया कि पाटलिपुत्र थाना क्षेत्र में साइबर अपराधियों ने कॉल सेंटर खोल रखा था. जो अमेरिका में बैठे सीधे-साधे लोगों को झांसे में लेकर डॉलर में रुपए को अमेरिका में फर्जी अकाउंट में पैसा मंगवाता था और वहां से इंडिया के बैंक में ट्रांसफर करा लेता था. वहीं गिरफ्तार किए गए तीन साइबर अपराधियों ने पूछताछ में खुलासा किया की अमेरिका में लोगों के कंप्यूटर में स्काइप टेक्स्ट नाउ के माध्यम से लोगों को फर्राटेदार अंग्रेजी में बात कर मैलवेयर रैनसमवेयर जैसे सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कराते थे. जिसके कारण कंप्यूटर सिस्टम स्लो हो जाता था और सिस्टम स्लो होने पर कॉल सेंटर से इंटरनेट कॉल कर लोगों को झांसे में लेते थे. जिसके बाद टोल फ्री नंबर देकर सिस्टम में AnyDesk डाउनलोड कराते थे. इतना करते ही सिस्टम खुद साइबर आरोपियों के कमांड में आ जाता था।

ये भी पढ़ें- दुर्गा पूजा के चंदा देने में लोग बनाते थे बहाना, युवक ने किया कुछ ऐसा, लोग खुद आकर दे रहे हैं पैसे

फर्जी अकाउंट में पैसे मंगाए जाते थे
जहां सिस्टम ठीक करने के नाम पर फर्जी प्लान बेचकर अमेरिका के फर्जी अकाउंट में पैसे मंगाए जाते थे. फिर डॉलर को कई अलग-अलग तरीके से पैसे को ट्रांसफर करते हुए इंडियन बैंक अकाउंट में पैसा मंगवाते थे. मौके से बरामद अकाउंट नंबर और अंग्रेजो के कई नाम के कागजात बरामद किया गया. इस साक्ष्य के आधार पर पुलिस तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. वहीं गिरफ्तार साइबर आरोपियों के पास से पुलिस ने साढ़े 10 लाख रुपए, 18 लाख के जेवर के रसीद और 50 हजार बैंक में जमा करने के रसीद के साथ लैपटॉप, पेन ड्राइव समेत अन्य कई समान की बरामद किया है. इस गिरोह का संचालनकर्ता पटना के मनेर का रहने वाला पिंटू सिंह है. जो पाटलिपुत्र इलाके में रेंट पर फ्लैट लेकर कॉल सेंटर खोल खोल रखा है. आरोपी के बयान पर गिरोह के सरगना पिंटू सिंह समेत कुल 7 लोगों पर मामला दर्ज किया गया है. 

Trending news