आजादी के 75 साल बाद भी इस गांव में नहीं पहुंचा 'विकास', एक अधेड़ सड़क को तरस रहे लोग
Advertisement

आजादी के 75 साल बाद भी इस गांव में नहीं पहुंचा 'विकास', एक अधेड़ सड़क को तरस रहे लोग

बिहार के बेगूसराय में आजादी के 75 सालों के बाद भी 2000 आबादी वाला एक गांव आज भी सड़क के लिए ना सिर्फ तरस रहा है, बल्कि शादी-ब्याह से लेकर अन्य शुभ कार्यों के लिए भी कई परेशानियों का सामना कर रहा है

आजादी के 75 साल बाद भी इस गांव में नहीं पहुंचा 'विकास', एक अधेड़ सड़क को तरस रहे लोग

बेगूसरायः बिहार के बेगूसराय में आजादी के 75 सालों के बाद भी 2000 आबादी वाला एक गांव आज भी सड़क के लिए ना सिर्फ तरस रहा है, बल्कि शादी-ब्याह से लेकर अन्य शुभ कार्यों के लिए भी कई परेशानियों का सामना कर रहा है. मुख्य सड़क से आधा किलोमीटर गांव में जाने के लिए पगडंडी ही एक सहारा है. मामला धोबिया टोला गांव का है. 

आज तक नहीं बन पाई सड़क 
शादी के दौरान तो बारात सड़कों पर रह जाती है. पैदल दरवाजे पर जाना होता है और विदाई के समय दूल्हे और दुल्हन को कभी बाइक पर तो कभी ई रिक्शा के सहारे घरों से मुख्य सड़क तक लाया जाता है. जिसके बाद कार से विदाई होती है. ऐसा ही गांव मटिहानी प्रखंड का मनी अप्पा पंचायत का धोबिया टोला वार्ड नंबर 1 है. ऐसा नहीं है कि गांव के लोगों ने सड़क निर्माण के लिए प्रयास नहीं किया, बल्कि हर चुनाव में जनप्रतिनिधि आश्वासन देते हैं. लेकिन, आज तक इस गांव में एक सड़क नहीं बन पाई है. 

कई बार किया विरोध प्रदर्शन 
स्थानीय लोगों ने जिला मुख्यालय पर दर्जनों बार विरोध प्रदर्शन किया. हर बार आश्वासन मिला, लेकिन रास्ता नहीं बना. स्थानीय लोगों की अगर मानें तो जमीन मालिकों के द्वारा शादी विवाह के समय में या अन्य कोई शुभ कार्य में आने जाने में काफी परेशानी होती है. खेती के समय खेतों में पानी डाल दिया जाता है, तो पगडंडी पर चलना भी मुश्किल हो जाता है. 

केवल आश्वासन पर टिकी सड़क का निमार्ण 
वहीं अभी 25 नवंबर को ही गांव में शादी हुई थी. जिसमें आप तस्वीरों में देख सकते हैं कि दूल्हा दुल्हन को ई रिक्शा में पगडंडियां से ले जाया जा रहा है और सड़कों पर ले जाकर कार से विदाई की गई है. स्थानीय लोगों ने कहा कि दशकों दशक से यहां के लोग एक सड़क के लिए परेशान हैं. लेकिन डीएम से लेकर सीएम तक आवेदन दिया गया, लेकिन आज तक सड़क निर्माण कार्य सिर्फ आश्वासन पर ही टिका रहा है. बिहार सरकार हो या केंद्र सरकार सड़क बनाने का दावा कर रही है, लेकिन बेगूसराय का धोबिया टोला गांव आज भी एक सड़क के लिए तरस रहा है.

इनपुट- राजीव कुमार

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ में की दुमका के लाइब्रेरी मैन संजय कच्छप की प्रशंसा, 40 से ज्यादा पुस्तकालय की करी स्थापना

Trending news