Earthquake: बिहार-झारखंड में भूकंप के तेज झटके, भागलपुर से लेकर गोड्डा तक सहम गए लोग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2401811

Earthquake: बिहार-झारखंड में भूकंप के तेज झटके, भागलपुर से लेकर गोड्डा तक सहम गए लोग

Earthquake: भागलपुर और गोड्डा में बीती देर रात तेज भूकंप आया. इस दौरान लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. गोड्डा में करीब 12:39 पर भूकंप का झटका महसूस हुआ. हालांकि, झारखंड में भूकंप का केंद्र बिंदु था.

बिहार-झारखंड में भूकंप के तेज झटके

Earthquake: बिहार और झारखंड में सोमवार की आधी रात में भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस दौरान लोग अपने घरों से बाहर निकल गए. जहां बिहार के भागलपुर में लोगों ने भूकंप का झटका महसूस किया. वहीं, झारखंड के गोड्डा भी लोग इसके झटके से सहम गए. धरती में कंपन से लोगों के घरों के पंखे और हल्के समान में कंपन हुआ.

गोड्डा में महसूस हुए भूकंप के झटके करीब 12:39 में महसूस हुआ. हालांकि, झारखंड में भूकंप का केंद्र बिंदु था. वहीं, इसका असर बिहार में भी देखने को मिला. जानकारी के अनुसार भूकंप का असर कुछ खास नहीं था, जिसकी वजह से कोई हानि नहीं हुई है.

दरअसल, 26 अगस्त, 2024 दिन सोमवार को देर रात करीब 12 बजकर 50 मिनट पर बिहार के भागलपुर में भूकंप के झटके लोगों ने महसूस किया. कहा जा रहा है कि भूकंप का केंद्र बिंदू झारखंड के संथाल परगना का रामगढ़ में था. हालांकि, यह भागलपुर से 200 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में आता है.

कितने भूकंप क्षेत्र में बांटा गया है बिहार?
बिहार के 38 जिलों में से 8 जिलों में भूकंपीय क्षेत्र V होता है. वहीं, 24 जिलों में भूकंपीय क्षेत्र IV होता है. 6 जिलों में भूकंपीय क्षेत्र III होता है. यह अधिकांश जिलों में कई भूकंपीय क्षेत्रों (भूकंपी क्षेत्र V और IV या भूकंपी क्षेत्र IV और III) के तहत आता है.

यह भी पढ़ें:13 राज्यों के अध्यक्ष बनाए गए सूरज सिंह नलवा, तख्त कमेटी ने सौंपी कमान, जानिए डिटेल

झारखंड में भूकंप के जोन
झारखंड में भूकंप जोन III आता है. प्रदेश के कई जिले भूकंप के जोन 3, 4 और 5 में हैं. राजधानी रांची भूकंप के जोन III में आता है.

यह भी पढ़ें: मान-मर्यादा के लिए दादा-दादी ने लड़की को मार डाला, अब चढ़ गए पुलिस के हत्थे

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news