World Blood Donor Day 2023: 14 जून को ही क्यों मनाते हैं रक्तदाता दिवस? जानें इसका इतिहास और महत्व
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1735039

World Blood Donor Day 2023: 14 जून को ही क्यों मनाते हैं रक्तदाता दिवस? जानें इसका इतिहास और महत्व

World Blood Donor Day 2023: विश्व रक्तदाता दिवस पूरी दुनिया में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है. इसका मुख्य उद्देश्य किसी जरूरतमंद की मदद करना है. खून के बिना शरीर मांस और हड्डियों से बना सिर्फ एक कंकाल रह जाता है. खून की कमी से व्यक्ति का जीवन खतरे में पड़ सकता है. इसी कमी को दूर करने के लिए हर साल लाखों करोड़ों लोग रक्तदान करते हैं, जो...

World Blood Donor Day 2023: 14 जून को ही क्यों मनाते हैं रक्तदाता दिवस? जानें इसका इतिहास और महत्व

World Blood Donor Day 2023: विश्व रक्तदाता दिवस पूरी दुनिया में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है. इसका मुख्य उद्देश्य किसी जरूरतमंद की मदद करना है. खून के बिना शरीर मांस और हड्डियों से बना सिर्फ एक कंकाल रह जाता है. खून की कमी से व्यक्ति का जीवन खतरे में पड़ सकता है. इसी कमी को दूर करने के लिए हर साल लाखों करोड़ों लोग रक्तदान करते हैं, जो किसी जरूरतमंद की जान बचाने इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए इस दिन को रक्तदाता दिवस भी कहा जाता है. इस साल रक्तदाता दिवस 14 जून, 2023 को मनाया जाएगा. 

14 जून को ही क्यों मनाते हैं रक्तदाता दिवस?
रक्तदाता दिवस मनाने की शुरुआत विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वर्ष 2004 में की थी. तब से हर साल इस दिन को 14 जून को मनाया जाने लगा. इसके पीछे एक खास कारण है. वैज्ञानिक कार्ल लैंडस्टीनर ने ब्लड ग्रुप सिस्टम की खोज की थी. उनके इस योगदान के लिए 1930 में कार्ल लैंडस्टीनर को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया था. रक्तदाता दिवस वैज्ञानिक कार्ल लैंडस्टीनर को समर्पित हैं, जिनका जन्मदिन 14 जून को होता है.

ये भी पढ़ें- Health Tips: पीरियड्स के दौरान अपना रखें खास ध्यान, भूलकर भी न करें ये 3 काम

विश्व रक्तदाता दिवस का महत्व 
विश्व रक्तदाता दिवस की शुरुआत दुनिया भर के लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से की गई थी.  जिससे विभिन्न खतरनाक बीमारियों से प्रभावित मरीजों को नया जीवन देने के लिए रक्त दिया जा सके. इस दिन हर देश के पुरुष, महिलाएं एवं स्वयंसेवक जरूरतमंदों को रक्त और प्लाज्मा दान करते हैं. इस दिन जगह जगह पर रक्तदान शिविर भी लगाए जाते हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन की माने तो हर साल करीब 118.54 मिलियन लोग रक्तदान करते हैं. 

विश्व रक्तदाता दिवस 2023 का थीम 
हर साल रक्तदाता दिवस की एक खास थीम होती है. साल 2023 के लिए विश्व रक्तदाता दिवस की थीम है 'रक्त दो, प्लाज्मा दो, जीवन साझा करो, अक्सर साझा करो' 

ये भी पढ़ें- Yoga For Back Pain: धनुरासन से दूर हो जाएगी पीठ दर्द की समस्या, जानें करने का सही तरीका और लाभ

Trending news