Good News: कलाकंद ने दिलाई पहचान, अब कोडरमा की शान बनेंगे आलू चिप्स और मडुआ के कुकीज, पढ़े रिपोर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2424890

Good News: कलाकंद ने दिलाई पहचान, अब कोडरमा की शान बनेंगे आलू चिप्स और मडुआ के कुकीज, पढ़े रिपोर्ट

Koderma News: झारखंड के कोडरमा बाजार समिति में आलू चिप्स और मड़वा कुकीज प्लांट शुरू किया गया है. आलू और मडुवा के उत्पादन से लेकर चिप्स और कुकीज के प्रोसेसिंग के लिए 500-500 महिला-किसानों को चयनित किया गया है. महिला किसानों को प्रशिक्षण के साथ छोटे पैमाने पर उत्पादन शुरू हुआ है. यहां ब्रांडेड चिप्स और ब्रांडेड कुकीज के रूप में प्रोडक्ट को अपग्रेड करने की पुरजोर तैयारी चल रही है. 

कलाकंद ने दिलाई पहचान, अब कोडरमा की शान बनेंगे आलू चिप्स और मडुआ के कुकीज

Koderma News: महिला आजीविका को बढ़ावा देने और महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के साथ-साथ कोडरमा को एक नई पहचान दिलाने के लिए आलू चिप्स और मडुवा बेकरी यूनिट की शुरुआत की गई है. दोनों यूनिट से 500 महिलाओं को जोड़ा गया है.

रेडियो पर फरमाइशी गीतों के लिए फेमस कोडरमा का झुमरी तिलैया शहर प्रसिद्ध मिठाई कलाकंद के बाद आलू चिप्स और मडुवा के कुकीज के लिए जाना जाएगा. बाजार समिति परिसर में आलू चिप्स प्रसंस्करण इकाई और मडुवा बेकरी प्रसंस्करण इकाई की शुरुआत की गई है. फिलहाल यहां महिलाओं के प्रशिक्षण के साथ छोटे पैमाने पर उत्पादन भी शुरू हो गया है. जल्द ही यहां से उत्पादित आलू चिप्स और मडुवा के कुकीज एक बड़े ब्रांड के रूप में अपग्रेड किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: बिहार के ग्रामीण इलाकों की बदलेगी तस्वीर, बनाए जाएंगे एक हजार नए पुल

दरअसल कोडरमा के डोमचांच प्रखंड के फुलवरिया समेत आसपास के इलाकों में आलू की बेहतर पैदावार होती है. इसके अलावा जयनगर और तिलैया डैम के इलाके में मडुवा की बेहतर पैदावार देखते हुए इन दोनों प्लांट की स्थापना जिला प्रशासन के द्वारा की गई. आलू और मडुवा के उत्पादन करने वाली महिला किसानों को सीधे तौर पर इससे जोड़ा गया है. जो आलू और मडुवा के उत्पादन से लेकर चिप्स और कुकीज बनाने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाएंगी.

बेकरी प्रोडक्ट और आलू चिप्स तैयार करने वाले कुशल कारीगरों के द्वारा इन महिलाओं को ट्रेनिंग दी जा रही है. उत्पाद तैयार करने की प्रक्रिया के साथ-साथ महिलाओं को खाद्य सुरक्षा के मानकों से भी अवगत कराया जा रहा है. समय-समय पर खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी ट्रेनिंग सेशन में पहुंचकर महिलाओं को उत्पाद तैयार करने के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों से अवगत करा रहे हैं, ताकि टेस्ट में बेस्ट के साथ शुद्धता की प्रमाणिकता भी नजर आए.

ये भी पढ़ें: बिहार में उद्घाटन से पहले वंदे भारत ट्रेन पर पथराव, खिड़की के टूटे शीशे

इन दोनों यूनिट के लिए खेतों से लेकर यहां उत्पाद तैयार करने के लिए 500-500 महिला किसानों को चयनित किया गया है. जिसके जरिए कोडरमा में बने ब्रांडेड आलू चिप्स और मडुवा के कुकीज बाजार में उतारने की पुरजोर तैयारी है. इसके साथ ही उत्पादन से लेकर प्रोसेसिंग तक महिला किसान सीधे लाभान्वित होकर आत्मनिर्भरता की नई राह गढ़ेंगी. 

इनपुट - गजेंद्र सिन्हा

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news