Jharkhand News: लातेहार में 5 लाख का इनामी नक्सली कमांडर गिरफ्तार, गुप्त सूचना पर हुई कार्रवाई
Advertisement

Jharkhand News: लातेहार में 5 लाख का इनामी नक्सली कमांडर गिरफ्तार, गुप्त सूचना पर हुई कार्रवाई

झारखंड के लातेहार जिले की पुलिस ने पांच लाख के इनामी माओवादी नक्सली कमांडर नेशनल भुइयां उर्फ जीनियस को गिरफ्तार किया है. लातेहार के एसपी अंजनी अंजन ने बताया कि नेशनल भुइयां के खिलाफ लातेहार के अलग-अलग थानों में 11 मामले दर्ज हैं.

5 लाख का इनामी नक्सली कमांडर गिरफ्तार

लातेहार: झारखंड के लातेहार जिले की पुलिस ने पांच लाख के इनामी माओवादी नक्सली कमांडर नेशनल भुइयां उर्फ जीनियस को गिरफ्तार किया है. लातेहार के एसपी अंजनी अंजन ने बताया कि नेशनल भुइयां के खिलाफ लातेहार के अलग-अलग थानों में 11 मामले दर्ज हैं. वह लोकसभा की चुनावी प्रक्रिया के दौरान सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने के लिए लातेहार के मिरचइया और लोहरगढ़ा जंगलों में अपने दस्ते के साथ रणनीति बनाने में जुटा था.

पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर जैसे ही जंगल में छापेमारी की, नक्सली भागने लगे. पुलिस ने इनमें से एक को दबोचा, जिसकी पहचान नेशनल भुइयां के रूप में हुई है. प्रतिबंधित भाकपा माओवादी संगठन में उसका ओहदा सब जोनल कमांडर का है. उसे इस इलाके में सक्रिय मोस्ट वांटेड नक्सली कमांडर छोटू खरवार का दाहिना हाथ माना जाता है. पुलिस की छापेमारी टीम की अगुवाई एसडीपीओ वेंकटेश कुमार कर रहे थे.एसपी अंजनी अंजन ने शनिवार को बताया कि नेशनल गंझू और नागेश्वर भोक्ता की गिरफ्तारी के बाद जब दोनों की छानबीन की गई तो पता चला कि वह 5 लाख रुपए का इनामी नक्सली है.

एसपी ने बताया कि नेशनल ने पूछताछ के दौरान पुलिस को यह भी बताया कि किसी घटना को अंजाम देने के लिए वे लोग जंगल में इकट्ठा हो रहे थे. लेकिन पुलिस के आने के कारण उनकी योजना असफल हो गई और सभी नक्सली वहां से भागने लगे. एसपी ने बताया कि गिरफ्तार उग्रवादी नेशनल पर 11 से अधिक नक्सली हिंसा के मामले इलाके के विभिन्न थाने क्षेत्र में दर्ज है. इसके अलावा उसके अन्य अपराधिक इतिहास का पता लगाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि नेशनल भुइयां की गिरफ्तारी से माओवादियों को बड़ा नुकसान हुआ है. छोटू खरवार का दस्ता इससे काफी कमजोर हुआ है.

इनपुट- आईएएनएस

ये भी पढ़ें- Jitan Ram Manjhi: एक दोनाली बंदूक और दो गाय... जानें कितनी संपत्ति के मालिक हैं एनडीए उम्मीदवार जीतन राम मांझी

Trending news