Bihar Budget 2024: 12 को बहुमत, 13 को बजट, आज सम्राट दे सकते हैं बिहार को बड़ी सौगात
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2108171

Bihar Budget 2024: 12 को बहुमत, 13 को बजट, आज सम्राट दे सकते हैं बिहार को बड़ी सौगात

Bihar Budget 2024: बिहार विधानमंडल के सत्र की शुरूआत सोमवार (12 फरवरी) से हो चुकी है. सत्र के पहले दिन नीतीश कुमार सरकार ने सदन में बहुमत साबित किया. इस दौरान सदन में नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए सरकार ने 129 वोट मिले. इसके साथ नीतीश की सरकार ने सदन में विश्वासमत साबित कर दिया. अब 13 फरवरी दिन मंगलवार को यह नई सरकार अपना बजट पेश करेगी.

सम्राट चौधरी, डिप्टी सीएम, बिहार

Bihar Budget 2024: 12 फरवरी दिन सोमवार को सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार फ्लोर टेस्ट पास किया. अब 13 तारीख को बिहार विधानसभा में बजट पेश करेगी. मंगलवार को बिहार के नए डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी बजट पेश करेंगे, क्योंकि बिहार की नई सरकार में वित्त मंत्रालय इन्हीं के पास है. लिहाजा वह बतौर वित्त मंत्री सदन में बिहार सरकार का बजट पेश करेंगे.

बिहार विधानमंडल के सत्र की शुरूआत सोमवार (12 फरवरी) से हो चुकी है. सत्र के पहले दिन नीतीश कुमार सरकार ने सदन में बहुमत साबित किया. इस दौरान सदन में नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए सरकार ने 129 वोट मिले. इसके साथ नीतीश की सरकार ने सदन में विश्वासमत साबित कर दिया. अब 13 फरवरी दिन मंगलवार को यह नई सरकार अपना बजट पेश करेगी.

बिहार बजट के बारे में जो अभी तक जानकारी सामने आई है, उसके अनुसार, बिहार का बजट तीन लाख करोड़ रुपए का हो सकता है. बजट पेश होने से पहले 12 फरवरी दिन सोमवार को विधानसभा के सदन में लेखानुदान पेश किया गया था. वहीं, बिहार की इस नई सरकार के बजट में क्या कुछ छूट मिल सकती है. क्या चीज महंगी और सस्ती हो सकती हैं. इस पर पूरे प्रदेश की निगाहें टिकी हैं.

यह भी पढ़ें: RJD को शिक्षा मंत्रालय दिया गया, वे उपद्रव मचाने लगे, जानें CM नीतीश की 5 बड़ी बातें

बता दें कि बिहार का यह बजट 2024-25 वित्तीय वर्ष के लिए होगा. सम्राट चौधरी ने बजट सत्र के पहले दिन विधानसभा में बिहार आर्थिक सर्वेक्षण 2023-24 पेश किया था. आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट में कहा गया कि मौजूदा कीमतों पर राज्य में प्रति व्यक्ति आय 59,637 रुपये प्रति वर्ष होने का अनुमान है. इसमें साल की तुलना में 13.9 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. कीमतों में बढ़ोतरी के समायोजन के बाद राज्य की प्रति व्यक्ति आय स्थिर (आधार वर्ष 2011-22 की कीमतें) 9 प्रतिशत बढ़कर 35119 रुपये प्रति वर्ष तक पहुंचने का अनुमान है.

Trending news