अमृत भारत योजना से मुंगेर रेलवे स्टेशन बन रहा वर्ल्ड क्लास! मालदा डिवीजन के DMR ने निर्माण कार्यों का लिया जायजा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2419075

अमृत भारत योजना से मुंगेर रेलवे स्टेशन बन रहा वर्ल्ड क्लास! मालदा डिवीजन के DMR ने निर्माण कार्यों का लिया जायजा

Munger News: बिहार के जिला मुंगेर के मालदा डिवीजन के डीआरएम ने मुंगेर रेलवे स्टेशन पहुंचते हुए अमृत भारत योजना के तहत रेलवे स्टेशन परिसर के विकास कार्य की प्रगति का जायजा लिया है. प्रगति कार्य जायजा लेने के साथ ही उन्होंने अधिकारियों के साथ कार्य के गुणवत्ता की समीक्षा ली. इसके साथ ही डीआरएम ने 'एक वृक्ष मां के नाम' कार्यक्रम के तहत स्टेशन परिसर स्थित रेलवे कॉलोनी के पास पौधारोपण भी किया है. 

अमृत भारत योजना से मुंगेर रेलवे स्टेशन बन रहा वर्ल्ड क्लास! मालदा डिवीजन के DMR ने निर्माण कार्यों का लिया जायजा

Munger News: पूर्व रेलवे मालदा डिवीजन के डीआरएम मनीष कुमार गुप्ता ने शनिवार को मुंगेर रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया है. इस क्रम में उन्होंने कहा कि अमृत भारत योजना के तहत रेलवे स्टेशन परिसर के विकास कार्य की प्रगति का निरीक्षण किया जाएगा साथ ही अधिकारियों के साथ कार्य के गुणवत्ता की समीक्षा की जाएगी. 

वहीं, दूसरी ओर डीआरएम ने वन महोत्सव के तहत चलाए जा रहे 'एक वृक्ष मां के नाम' कार्यक्रम के तहत स्टेशन परिसर स्थित रेलवे कॉलोनी के पास में पौधारोपण भी किया है. इस मौके पर उन्होंने कहा कि पौधारोपण का लक्ष्य है कि हम अपने आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ पर्यावरण दे सकें. इसके साथ उन्होंने कहा कि अमृत भारत स्टेशन कार्यक्रम के तहत जो विकास कार्य मुंगेर रेलवे स्टेशन पर संचालित किया जा रहा है, उसे फेज वन के तहत दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. 

ये भी पढ़ें: पितृपक्ष में चाहिए पूर्वजों का आशीर्वाद तो बस करें ये काम, सभी कष्ट होंगे दूर

कार्य की प्रगति को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत इस कार्य को पूरा कर लिया जाएगा. मुंगेर से होकर नई ट्रेनों के परिचालन की बात पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि यात्रियों की मांग के आधार पर आकलन कर नई ट्रेनों के संचालन की सहमति के लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव दिया जाता है. मुख्य रूप से इस रूट में जमालपुर स्टेशन बड़ा स्थान है और वहां बड़ा रेलवे जंक्शन भी है.

ऐसे में राजधानी नई दिल्ली की और वहां से नई ट्रेनों के प्रचलन के लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा गया है. वहां, से सहमति प्राप्त होते ही नई ट्रेनों का प्रचलन शुरू कर दिया जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जमालपुर रेल कारखाना में मालगाड़ी के डिब्बे कोच के मेंटेनेंस का कार्य होता है. फिलहाल इसके लिए नया आदेश प्राप्त हुआ है.

ये भी पढ़ें: Bihar: बैंक से पैसे निकाल कर छिनतई करने वाले तिवारी गिरोह का मुख्य सरगना गिरफ्तार

स्टेशन निरीक्षण के क्रम में उन्होंने स्टेशन परिसर में गंदगी फैला देख, स्टेशन प्रबंधक को फटकार लगाई और कहा कि जल जमाव की जो समस्या है उसका मुख्य कारण होता है उसका सही तरीके से रखरखाव नहीं करना. जिस वजह से वो जाम हो जाता है. ऐसे में इन चीजों को यात्री हित और अपनी छवि को देखते हुए दुरुस्त करें. स्टेशन परिसर को साफ सुथरा बनाई रखें. रेल पटरियों की जांच करने वाली यूएसएफडी मशीन का डीआरएम ने वारिकी से कर्मचारियों से समझा की यह मशीन रेलवे पटरी की केसे जांच कर लेती है. 

इनपुट - प्रशांत कुमार

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news