प्रशासन ने जब्त किया डुप्लीकेट कीटनाशक, किसानों के बेची जा रही थी नकली खाद
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1811702

प्रशासन ने जब्त किया डुप्लीकेट कीटनाशक, किसानों के बेची जा रही थी नकली खाद

Muzaffarpur News: कृषि विभाग में लगातार शिकायत दर्ज कराई थी लिहाजा इसकी शिकायत पर कंपनी के अधिकारियों ने पुलिस के सहयोग से छापेमारी अभियान चलाया. जिसमें यह सफलता हाथ लगी है, फिलहाल खाद बीज दूकानदार को पुलिस ने हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दिया है.

प्रशासन ने जब्त किया डुप्लीकेट कीटनाशक, किसानों के बेची जा रही थी नकली खाद

बगहा: रामनगर के गोबर्धना थाना क्षेत्र के बखरी बाजार स्थित दुकान थारू खाद भंडार से सिंजाटा कंपनी के नकली कीटनाशक बरामद किये गए हैं. जिसके बाद खाद बीज विक्रेताओं में हड़कंप मचा हुआ है. बता दें कि कुछ दुकानदार किसानो को नकली खाद और कीटनाशक बेचने का काम कर रहे थे. किसानों की शिकायत पर प्रशासन जांच में जुटा और नकली खाद बेचने वालों पर कार्रवाई की.

दरअसल यूपी और नेपाल सीमा पर स्थित पश्चिमी चंपारण जिला में दो नंबर यूरिया खाद व बीज समेत कीटनाशक दवाओं की बिक्री धड़ल्ले से की जा रही है जिसको लेकर वाल्मीकिनगर के लश्मीपुर रामपुरवा निवासी व दुकानदार विनय कुमार सिंह काफ़ी दिनों से ऐसे नकली कीटनाशक बेचे जाने को लेकर गम्भीर हैं. उन्होंने कृषि विभाग में लगातार शिकायत दर्ज कराई थी लिहाजा इसकी शिकायत पर कंपनी के अधिकारियों ने पुलिस के सहयोग से छापेमारी अभियान चलाया. जिसमें यह सफलता हाथ लगी है, फिलहाल खाद बीज दूकानदार को पुलिस ने हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दिया है.

बता दें कि नकली कीटनाशक पकड़े जाने की जानकारी मिलने पर शनिवार को अनुमंडल कृषि पदाधिकारी अभय कुमार, बीएओ अमरनाथ ठाकुर ने मौके पर पहुंच कर मामले की जांच की. उधर कंपनी के अधिकारी दीपक सिंह ने बताया कि इस संबंध में गोबरधाना थाना में दूकानदार व सप्लायर के विरुद्ध मामला दर्ज कराया जा रहा है क्योंकि लंबे समय से ज़िले के तमाम क्षेत्रों में सीमावर्ती इलाकों से लाकर ऐसे घटिया किस्म के यूरिया खाद व कीटनाशक दवाओं को किसानों के हाथों बिक्री कर न केवल राजस्व की क्षति पहुंचाई जा रही है.

किसानों के खेतों में लगे गन्ना व धान के फसलों के पैदावार में प्रतिकूल असर पड़ेगा लिहाजा प्रशासन ने सख्ती के साथ ऐसे फर्जी दुकानदार व घटिया किस्म के खासकर नकली कीटनाशक व खाद बेचने वालों की पहचान शुरू कर कार्रवाई तेज कर दिया है. क्योंकि प्रशासनिक खुलासे के बाद जिले में नकली खाद बीज और कीटनाशक के सकैम से इंकार नहीं किया जा सकता है.

इनपुट- इमरान अजीजी

ये भी पढ़िए-  Vastu Tips: सावधान! इस दिशा में बच्चों के लिए ना बनाएं कमरा, नहीं तो हमेशा रहेंगे बीमार

 

Trending news