Bihar News: यह बिहार में ही संभव है! रेल इंजन, पुल और टावर के बाद अब 4 नहरें हो गईं चोरी, देखें पूरा मामला
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2402785

Bihar News: यह बिहार में ही संभव है! रेल इंजन, पुल और टावर के बाद अब 4 नहरें हो गईं चोरी, देखें पूरा मामला

Bihar News: लघु जल संसाधन विभाग ने कुल 4,901 योजनाओं की सूची दी है. जिस पर राज्यभर के डीडीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, एक दो नहीं बल्कि कुल 81 नहरों पर लोगों ने अवैध कब्जा कर लिया है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Bihar News: बिहार और वहां के कारनामे, पूरी दुनिया में ऐसे किस्से देखने या सुनने को नहीं मिलेंगे. बिहार में लोग कभी रेल की पटरी चुरा लेते हैं तो कभी रेल का ईंजन ही गायब हो जाता है. कभी लोग पुल चुरा लेते हैं तो कभी सड़क. कभी अचानक से टावर गायब हो जाता तो कभी कुछ और. अब प्रदेश में नहर चोरी का मामला सामने आया है. प्रदेश में एक या या दो नहीं बल्कि पूरी 4 नहरें गायब हो गईं. दरअसल, बिहार में हर खेत तक पानी पहुंचाने के लिए राज्य सरकार ने 4,901 वाटर चैनल बनाने की योजना बनाई थी, लेकिन इस योजना में कई अड़चनें आ गई हैं. प्रदेश की 81 नहरों पर अवैध कब्जा है. तो वहीं 69 नहरें शहर की सीमा में आ गई हैं, जबकि 4 नहरें गायब हो गई हैं और तीन तक पहुंचा ही नहीं जा सकता. राज्यभर के डीडीसी की ओर से मुख्यालय को सौंपी गई रिपोर्ट से यह बात सामने आई है.

यह पूरा मामला अतिक्रमण का है. डीडीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, एक दो नहीं बल्कि कुल 81 नहरों पर लोगों ने अवैध कब्जा कर लिया है. जिसकी वजह से योजना आगे नहीं बढ़ पा रही है. बता दें कि लघु जल संसाधन विभाग ने कुल 4,901 योजनाओं की सूची दी है. इनके स्पॉट निरीक्षण से नहरों के अतिक्रमण, नगर निकाय क्षेत्र में होने तथा ट्रेसलेस होने की जानकारी सामने आई हैं. अररिया में 31 पर अतिक्रमण है, जबकि चार योजनाएं पहुंच के बाहर हैं. नवादा में 209 योजनाओं के लिए जो जमीन चुनी गई है, वो खेती योग्य है और बिलकुल समतल है, जिसकी वजह से वहां वाटर चैनल नहीं बनाए जा सकते. बक्सर में एक योजना नगर पंचायत क्षेत्र में है. गया में 3 योजनाएं ट्रेसलेस हैं. जहानाबाद की 5 योजनाएं नालंदा जिले में चली गई हैं.

ये भी पढ़ें- Bihar Flood: पटना में बाढ़ के कारण 76 सरकारी स्कूल बंद, DM ने जारी किया आदेश

वहीं कैमूर में 3 तो कटिहार की 14 योजनाओं पर अतिक्रमण है. कटिहार जिले की 8 योजनाएं पूर्णिया जिले में चली गई हैं. जानकारी के मुताबिक, मुंगेर की चार में दो में बिजली पोल है. नवादा की आठ में एक नहर में अतिक्रमण है. सारण की 437 में 15 योजनाएं नगर पंचायत क्षेत्र में हैं. नवादा की 209 योजनाएं बिल्कुल समतल भूमि पर हैं. इन योजनाओं की भूमि भी कृषि योग्य है. सीवान की 621 योजनाओं में पानी हटने पर काम होगा. इस तरह से सिचाई योजनाओं में कई अड़चनें आ रही हैं.

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और अपडेटेड बने रहें.

Trending news