Good News: मोदी सरकार का बिहार को एक और तोहफा, नए एयरपोर्ट को कैबिनेट की मंजूरी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2387642

Good News: मोदी सरकार का बिहार को एक और तोहफा, नए एयरपोर्ट को कैबिनेट की मंजूरी

Bihar New Airport: बिहार को जल्द ही एक नया एयरपोर्ट मिलने वाला है. मोदी कैबिनेट बिहटा में एयरपोर्ट निर्माण के लिए मंजूरी दे दी है.

बिहार को मिला एक और हवाई अड्डा

बिहटा: बिहार से हवाई मार्ग से देश के दूसरे शहरों का यात्रा करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है. दरअसल बिहार में जल्द ही एक और नया हवाई अड्डी मिलने जा रहा है. शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति की बैठक हुई. इस बैठक में बिहार में एक नए सिविल एन्क्लेव के विकास के लिए भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (एएआई) के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. बिहार में नया हवाई अड्डा राजधानी पटना के बिहटा बनाया जाएगा. इस हवाई अड्डा निर्माण 1413 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा. इस बारे में केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी दी. बता दें कि बिहटा में हवाई अड्डा बनाने की मांग काफी दिनों से चली आ रही थी.

उन्होंने बताया कि बिहार की राजधानी पटना में स्थित एयरपोर्ट पर विमानों का दबाव बढ़ रहा है. वर्तमान एयरपोर्ट के आगे विस्तार की भी कोई गुंजाइश नहीं है. ऐसे में पटना एयरपोर्ट से करीब 28 किलोमीटर की दूरी पर बिहटा में 1413 करोड़ रुपये की लागत से नया सिविल एयरपोर्ट का निर्माण किया जाएगा. बिहटा में पहले से एयरफोर्स का स्टेशन है लेकिन इसे अब अलग से विकसित करके सिविल टर्मिनल के रूप में विकसीत किया जाएगा. बिहटा में एयरपोर्ट बन जाने से पटना एयरपोर्ट के ऊपर विमानों का दबाव कम हो जाएगा. वहीं, पटना को एक नया एयरपोर्ट मिलने से देश के दूसरे शहरों से इसकी कनेक्टिवीटी बेहतर हो जाएगी.

बिहटा हवाई अड्डे पर प्रस्तावित नई एकीकृत टर्मिनल बिल्डिंग कुल 66,000 वर्गमीटर में फैली हुई है और इसे 3000 पीक ऑवर यात्रियों (पीएचपी) को संभालने और 50 लाख यात्रियों को सालाना सेवा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. साथ  आवश्यकता पड़ने पर इसे 50 लाख और बढ़ाया जा सकता है और इस हवाई अड्डी की अंतिम क्षमता प्रति वर्ष एक करोड़ यात्री होगी.

ये भी पढ़ें- Bihar Constable Recruitment Exam: सिपाही भर्ती परीक्षा के सेटर गैंग का खुलासा, सुपौल से एक वन अधिकारी गिरफ्तार

Trending news