Bihar News: बिहार में किसानों में जगी आस, धान की रोपनी और मक्के की बुआई कई जिलों में 100 प्रतिशत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2402526

Bihar News: बिहार में किसानों में जगी आस, धान की रोपनी और मक्के की बुआई कई जिलों में 100 प्रतिशत

Bihar News: बिहार में अब तक कई जिलों में अच्छी बारिश हुई है. जिससे किसानों में खुशी देखने को मिल रही है और अच्छी कमाई की उम्मीदें जागी हैं. किसान इस साल धान और मक्के की उपज को लेकर आशान्वित हैं कि इस साल अब मौसम ने दगा नहीं दिया तो तो उन्हें अच्छा उत्पादन मिल सकेगा. 

Bihar News: बिहार में किसानों में जगी आस, धान की रोपनी और मक्के की बुआई कई जिलों में 100 प्रतिश

पटना: Bihar News: बिहार में इस साल अब तक कई जिलों में हुई अच्छी बारिश ने किसानों में उम्मीदें जगाई हैं. किसान इस साल धान और मक्के की उपज को लेकर आशान्वित हैं कि इस साल अब मौसम ने दगा नहीं दिया तो तो उन्हें अच्छा उत्पादन मिल सकेगा. इस साल अब तक प्रदेश के कई जिलों में धान की रोपनी और मक्के की बुआई एक सौ प्रतिशत से अधिक हुई है. 

बताया जाता है कि शुरू में बारिश नहीं होने के कारण किसान मायूस थे. प्रदेश के मगध प्रमंडल सहित कई इलाकों में शुरुआती दौर में बारिश नहीं होने के कारण धान की रोपनी देर से हुई है. मौसम की बेरुखी को देखते हुए सरकार भी जुलाई के अंतिम सप्ताह में जगी और डीजल अनुदान देने का फैसला लेकर किसानों के लक्ष्य को पूरा करने का एक तरह से संकल्प लिया. 

यह भी पढ़ें- Bihar News: अररिया में बाइक चोर को दी तालिबानी सजा! युवक के प्राइवेट पार्ट में डाली मिर्च, वीडियो वायरल

सूखे को लेकर चिंतित राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अल्पवृष्टि को देखते सिंचाई के लिए डीजल अनुदान देने के प्रावधान को स्वीकृति देते हुए इस मद में 150 करोड़ रुपये की स्वीकृति दे दी. इधर, बारिश भी छिटपुट होती रही जो किसानों के लिए वरदान साबित हुई. बताया जाता है कि प्रदेश में कटिहार, सहरसा, किशनगंज, गोपलगंज, सुपौल, पूर्णिया, लखीसराय, सीतामढ़ी, शिवहर सहित 16 जिले ऐसे हैं जहां लक्ष्य से अधिक धान की रोपनी हो चुकी है. 

बिहार के 38 में से 22 जिले ऐसे हैं जहां 99 प्रतिशत से अधिक धान की रोपनी हो चुकी है. इस साल प्रदेश में 36.56 लाख हेक्टेयर में धान की रोपनी करने का लक्ष्य रखा गया है. जानकारी दी गई है कि प्रदेश में करीब 99 प्रतिशत धान की रोपनी हो चुकी है. इधर, बारिश का प्रभाव मक्के की खेती पर भी देखने को मिला है. प्रदेश में 2.96 लाख हेक्टेयर में मक्का बुआई का लक्ष्य है. 

बताया जाता है कि प्रदेश में अब तक 11 जिलों में लक्ष्य से अधिक मक्के की बुआई हो चुकी है. ऐसे में मक्के के किसान भी उत्साहित हैं. इस बीच, हालांकि कई इलाकों में खासकर दियारा क्षेत्रों में आई बाढ़ के कारण फसलों को नुकसान पहुंचा है. प्रदेश की कई नदियों के जलस्तर में इस साल उतार-चढ़ाव देखा गया है.

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी. बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news