Bihar Weather: 48 घंटों में बिहार के कई जिलों में तेज बारिश का अलर्ट, जानें रक्षाबंधन पर कैसा रहेगा मौसम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2390347

Bihar Weather: 48 घंटों में बिहार के कई जिलों में तेज बारिश का अलर्ट, जानें रक्षाबंधन पर कैसा रहेगा मौसम

Bihar Heavy Rain: मौसम विभाग के अनुसार पटना, नालंदा, वैशाली और जहानाबाद में अगले कुछ दिनों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. पटना में तापमान 25°C से 32°C के बीच रहेगा, लेकिन आर्द्रता बढ़ने से लोगों को उमस का एहसास होगा.

Bihar Weather: 48 घंटों में बिहार के कई जिलों में तेज बारिश का अलर्ट, जानें रक्षाबंधन पर कैसा रहेगा मौसम

Bihar Weather Today: रक्षाबंधन के दिन आज बिहार में अगले 48 घंटों में कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है, जिससे आज मौसम प्रभावित हो सकता है. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार 19 और 20 अगस्त 2024 को बिहार के कुछ हिस्सों में मॉनसून फिर से सक्रिय हो सकता है. हालांकि, पिछले 24 घंटों में राज्य के कई जिलों में उमस भरी गर्मी ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. मॉनसून के थोड़ा कमजोर पड़ने के कारण पटना और अन्य शहरों में लोगों को फिर से पसीने वाली गर्मी का सामना करना पड़ा है, जबकि बिहार के कई जिलों में अभी भी मॉनसून की बारिश हो रही है.

मौसम विभाग के अनुसार पटना में सोमवार शाम से भारी बारिश की संभावना है, जिससे लोगों को राहत मिलेगी. राजधानी पटना और आसपास के जिलों जैसे नालंदा, वैशाली, और जहानाबाद में अगले कुछ दिनों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. रविवार को पटना में तापमान 25°C से 32°C के बीच रहेगा, लेकिन आर्द्रता भी बढ़ी रहेगी, जिससे उमस का एहसास होगा. साथ ही गया, औरंगाबाद, नवादा, और शेखपुरा जिलों में भारी बारिश की संभावना है. खासकर गया में अगले दो दिनों में तेज बारिश के साथ 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है, जो किसानों के लिए लाभकारी हो सकती है लेकिन उन्हें सतर्क रहने की सलाह दी गई है ताकि फसल को नुकसान न हो. मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, दरभंगा, समस्तीपुर, चंपारण और आसपास के जिलों में भी लगातार बारिश की संभावना है.

इसके अलावा बेगूसराय में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई है. बीते 24 घंटों के दौरान बेगूसराय के बरौनी में 28.6 मिमी बारिश हुई है. मौसम विभाग ने बिहार के पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, गोपालगंज, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. हालांकि, बिहार के कई इलाकों में अब तक औसत से कम बारिश हुई है, जिससे किसानों के लिए चिंता बढ़ गई है. साथ ही भारी बारिश और बिजली गिरने की संभावना को देखते हुए, सभी जिलों के प्रशासन और जनता को सतर्क रहने की जरूरत है. सुरक्षित रहने के लिए कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए जैसे तूफान के समय घर के अंदर रहना, बड़े पेड़ों या खुले मैदान में न जाना, इंद्रवज्र ऐप से अलर्ट प्राप्त करना और बिजली गिरने के समय बिजली के उपकरणों से दूर रहना. साथ ही इन सभी उपायों को अपनाकर लोग भारी बारिश और बिजली से होने वाले खतरों से बच सकते हैं और सुरक्षित रह सकते हैं. बिहार के कई इलाकों में बारिश की कमी के बावजूद आने वाले दिनों में संभावित बारिश से किसानों को राहत मिल सकती है, लेकिन सतर्क रहना आवश्यक है.

ये भी पढ़िए - Aaj Ka Rashifal 2024 : 90 साल बाद सावन के आखिरी सोमवार पर बन रहा दुर्लभ संयोग, ये 6 राशियां होगी माला माल और धन-धान्य का भरेगा भंडार

 

Trending news