बिहार के खजाने पर पहला हक आपदा पीड़ितों का, उनके राहत व बचाव में कोई कोताही नहीं होनी चाहिए: नीतीश कुमार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2455117

बिहार के खजाने पर पहला हक आपदा पीड़ितों का, उनके राहत व बचाव में कोई कोताही नहीं होनी चाहिए: नीतीश कुमार

CM Nitish Kumar News: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एरियर सर्वे के दौरान अधिकारियों से कहा कि राज्य की संपदा पर पहला हक आपदा पीड़ितों का है. इसलिए उनके लिए राहत और बचाव कार्य में किसी तरह की कोई कोताही नहीं होनी चाहिए. 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को बाढ़ प्रभावित इलाकों का एरियल सर्वे किया.

CM Nitish Kumar Ariel Survey: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने कोसी, गंडक एवं गंगा नदियों के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का एरियल सर्वे किया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए और कहा कि राज्य के खजाने पर पहला अधिकार आपदा पीड़ितों का है. उनके लिए प्राथमिकता के आधार पर खास इंतजाम किए जाने चाहिए. उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में राहत सामग्री पहुंचाने में कठिनाई हो रही है, वहां फूड पैकेट्स और राहत सामग्री को वायुसेना की मदद से पहुंचाई जाए. 

READ ALSO: 2025 में बिहार सरकार की कुल इतनी छुट्टियां, 3 का हो गया नुकसान, कैबिनेट ने दी मंजूरी

मुख्यमंत्री ने निरीक्षण के क्रम में अफसरों को निर्देश देते हुए कहा, जल संसाधन विभाग पूरी तरह मुस्तैद रहे और लगातार मॉनिटरिंग करते रहे. बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जलस्तर की जिलाधिकारी सतत् निगरानी करते रहें. उन्होंने कहा कि अभियंतागण पूरी तरह अलर्ट रहें और वरीय पदाधिकारी स्थल पर कैंप करते रहें. आपदा प्रबंधन विभाग यह ध्यान रखे कि आगे क्या क्या करने की जरूरत है, ताकि लोगों को कोई दिक्कत न हो. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के खजाने पर पहला अधिकार आपदा पीड़ितों का है. बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में नाव संचालन, पॉलिथिन शीट्स, राहत सामग्री की उपलब्धता एवं उसका वितरण, दवा, पशुचारा, बाढ़ आश्रय स्थल, सामुदायिक रसोई, ड्राई राशन पैकेट्स/फूड पैकेट्स, जिला आपातकालीन संचालन केंद्र आदि की पूरी व्यवस्था रखी जाए और लोगों को सभी प्रकार की राहत पहुंचाएं. बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पर्याप्त रोशन की व्यवस्था, अस्थायी शौचालय एवं अन्य जरूरी सुविधायें उपलब्ध कराई जाए. 

उन्होंने कम्युनिटी किचन में भोजन की समुचित व्यवस्था रखने और साफ-सफाई का ध्यान रखने की बात कही. तटबंध पर शरण लेनेवाले लोग आसपास के ही हैं, इसलिये उनके आवागमन के लिए नाव की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाए, ताकि उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई न हो. उन्होंने कहा कि राहत शिविरों में इलाज की समुचित व्यवस्था रखी जाए. इसके अलावा पशु चारा और पशुओं के इलाज की भी पूरी व्यवस्था की जाए. 

READ ALSO: असली जननायक तो पप्पू यादव हैं, बाकी सब तो राजा-रानी हैं!

एरियल सर्वे में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत उपस्थित थे.

पटना से रूपेंद्र श्रीवास्तव की रिपोर्ट

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news