Vastu Tips For Home: इन तीन तरीकों से दूर रहेगी घर की निगेटिव एनर्जी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1338297

Vastu Tips For Home: इन तीन तरीकों से दूर रहेगी घर की निगेटिव एनर्जी

वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसे कई उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने घर की नकारात्मक एनर्जी को सकारात्मक एनर्जी में बदल सकते हैं.

(फाइल फोटो)

Vastu Tips For Home: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में दो तरह की ऊर्जा होती है. जिससे घर में काफी असर पड़ता है. घर में एक सकारात्मक ऊर्जा होती है और नकारात्मक ऊर्जा होती है. नकारात्मक ऊर्जा से घर में काफी असर पड़ता है. जिसके बारे में अक्सर लोगों को पता नहीं चल पाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में नकारात्मक एनर्जी होने से अक्सर घर के लोगों की तरक्की रुक जाती हैं. इसके अलावा घर के ज्यादातर लोग बीमार रहने लगते हैं. यहां तक की परिवार के सदस्यों के बीच अक्सर किसी न किसी बात को लेकर झगड़े होते रहते हैं. घर में विवाह से संबंधित शुभ कामों में भी बाधा आती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार नकारात्मक एनर्जी के चलते कुछ इसी प्रकार की चीजें घरों में होने लगती है. हालांकि वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसे कई उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने घर की नकारात्मक एनर्जी को सकारात्मक एनर्जी में बदल सकते हैं. आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में. 

घर से नकारात्मक एनर्जी हटाने के वास्तु उपाय

नमक
वास्तु शास्त्र में नमक का बहुत ज्यादा महत्व माना गया है. जिस प्रकार से नमक से खाने का स्वाद बढ़ जाता है, उसी प्रकार से आप नमक के इस्तेमाल से अपने घर की नकारात्मक एनर्जी को भी खत्म कर सकते हैं. अपने घर से निगेटिव एनर्जी को खत्म करने के लिए आप पोछा के पानी में एक चम्मच नमक डाल कर इससे पोछा लगाएं. इसके अलावा ख्याल रखें कि गुरुवार के दिन नमक के पानी का पोछा नहीं लगाना है. यह उपाय करने से घर की निगेटिव एनर्जी समाप्त कर सकते हैं. इसके अलावा आप शौचालय में भी एक कटोरी में थोड़ा सा नमक भरकर रख सकते हैं. यह भी घर की निगेटिव एनर्जी को खत्म करने में मदद करेगा. 

कपूर से दूर करें नकारात्मक एनर्जी
भगवान की पूजा के लिए हिंदू मान्यताओं में कपूर का बहुत महत्व है. इसके अलावा लोग भगवान को प्रसन्न करने के लिए घर के वास्तु दोष को खत्म करने के लिए कपूर का इस्तेमाल करते हैं. घर से नकारात्मक एनर्जी हटाने के लिए आप कपूर के साथ धूपबत्ती जलाएं और पूरे घर में दिखाएं. ऐसा करने से निगेटिव एनर्जी खत्म होगी. 

घर में लगाएं तुलसी का पौधा
घर में तुलसी का पौधा होने से सकारात्मक एनर्जी बनी रहती है. तुलसी का पौधा बेहद पवित्र माना जाता है. हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा घर की सुख शांति के लिए बहुत शुभ माना गया है. कहा जाता है कि जिस घर में तुलसी का हरा भरा पौधा होता है उस घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. जिससे घर में सकारात्मक एनर्जी बनी रहती है. लोगों को अपने घरों में तुलसी का पौधा अवश्य लगाना चाहिए.यह घर से नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने में मदद मिलती है. 

तालियां
हिंदू धर्म में भगवान की पूजा भक्ति करते समय ताली बजाई जाती है. भजन कीर्तन के समय ताली बजाने की परंपरा बहुत पुराने समय से चली आ रही है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में ताली बजाने से भी नकारात्मक ऊर्जा बाहर चली जाती है.

ये भी पढ़िये: Karma puja 2022: करमा पूजा के रंग में रंगा झारखंड, जानें क्या है बांस की डाली का महत्व

Trending news