Health Tips: हर वक्‍त भूख लगने से रहते हैं परेशान? ऐसे करें इसे कंट्रोल
Advertisement

Health Tips: हर वक्‍त भूख लगने से रहते हैं परेशान? ऐसे करें इसे कंट्रोल

Health Tips: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अपनी हेल्थ का ध्यान रखना सबसे बड़ा काम है. हेल्दी रहने के लिए हमेशा अच्छा खाना खाने की सिफारिश की जाती है. लेकिन यह देखने में आता है कि कुछ लोग भरपेट खाना खा लेते हैं,

Health Tips: हर वक्‍त भूख लगने से रहते हैं परेशान? ऐसे करें इसे कंट्रोल

पटनाः Health Tips: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अपनी हेल्थ का ध्यान रखना सबसे बड़ा काम है. हेल्दी रहने के लिए हमेशा अच्छा खाना खाने की सिफारिश की जाती है. लेकिन यह देखने में आता है कि कुछ लोग भरपेट खाना खा लेते हैं, फिर भी उन्हें कुछ देर बाद भूख लगती है या फिर फूड क्रेविंग होती है. जिसे नियंत्रित करना काफी कठिन होता है. वहीं खाना खाने बाद फौरन भूख लगने को हंगर पैग्स कहते हैं. जी हां बार-बार भूख लगने का मतलब है कि आप पर्याप्त मात्रा में खाना नहीं खा रहे हैं. यह हंगर पंगस आपकी सेहत पर विपरीत प्रभाव डालते हैं. 

आपको कुछ ऐसे ही आसान उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो भूख को नियंत्रित करने में आपकी मदद करेंगे. 

जरूर करें नाश्ता- कुछ लोग सुबह जल्दी में अपना नाश्ता स्किप कर देते हैं. लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए. जब आप ऐसा करते हैं तो इससे आपको बार-बार भूख लगती है और कुछ अनहेल्दी खाने का मन करता है. इसलिए कभी भी अपने नाश्ते को स्किप ना करें.

पानी पिएं- पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए बेहद जरूरी है. हालांकि, आपको पानी को किसी अन्य पेय पदार्थ के साथ स्विच नहीं करना चाहिए. जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं, तो यह आपको लंबे समय तक फुलर अहसास कराता है. कई बार हमारा शरीर प्यास को भूख समझ लेता है, जिससे आपको अधिक भूख लगती है. 

व्यायाम करें - कई अध्ययन यह बताते हैं कि नियमित रूप से व्यायाम करने से भूख बढ़ाने के बजाय उसे दबाने में मदद मिलती है. नियमित व्यायाम से भूख को नियंत्रित किया जा सकता है. इसलिए, खुद को एक्टिव रखें और नियमित रूप से व्यायाम करें. 

प्रोटीन का करें सेवन- जब आप प्रोटीन रिच फूड खाते हैं तो यह आपको एनर्जी देने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद करता है. साथ ही आपको लंबे समय तक फुलर अहसास कराता है, जिससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती है. शाकाहार पसंद करने वालों के लिए दही, छाछ, दूध, पनीर, मूंगफली, छोले और सब्जियों और दाल जैसे प्राकृतिक रूपों में प्रोटीन का सेवन करना अच्छा माना जाता है. 

चीनी के अधिक सेवन से बचें- प्रोसेस्ड फूड के रूप में परिष्कृत चीनी के अत्यधिक सेवन से भूख बढ़ सकती है. जिससे आपको बार-बार हंगर पंगस होते हैं. इसलिए, शुगर का सेवन लिमिटेड करें. अगर आपको स्वीट क्रेविंग हो रही हैं, तो नेचुरल शुगर जैसे फल और गुड़ का विकल्प चुनें.

यह भी पढ़े- Health Tips: मसल्स बढ़ाने की चाहत रखने वाले महंगे प्रोटीन सप्लीमेंट्स नहीं, बल्कि इन चीजों का करें सेवन, बचेगा पैसा

Trending news