Chandra Grahan 2022 Bihar Live Updates: चंद्रग्रहण खत्म होने के बाद सबसे पहले करें ये काम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1430470

Chandra Grahan 2022 Bihar Live Updates: चंद्रग्रहण खत्म होने के बाद सबसे पहले करें ये काम

Bihar Chandra Grahan 2022 Live Updates: बिहार में चंद्रग्रहण के 9 घंटे पहले सूतक लग गया है. सूतक लगने के बाद मंदिरों में पूजा आदि बंद हो जाती है. मान्य समय के अनुसार ये सूतक सुबह 9 बजकर 5 मिनट पर लगा है. साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 08 नवंबर यानी आज शाम 5 बजकर 05 मिनट से शुरू होगा और शाम 06 बजकर 18 मिनट पर समाप्त होगा. ये तकरीबन एक घंटे से अधिक रहेगा. इसे खग्रास चंद्रग्रहण कहते हैं.

Chandra Grahan 2022 Bihar Live Updates: चंद्रग्रहण खत्म होने के बाद सबसे पहले करें ये काम
LIVE Blog

पटनाः Bihar Chandra Grahan 2022 Live Updates: आज चंद्रग्रहण है. कार्तिक पूर्णिमा के इस चंद्रग्रहण ने गंगा स्नान के समय को कम कर दिया है. सूतक काल से पहले-पहले गंगा स्नान किया गया था, अब चंद्रग्रहण के मोक्ष के बाद फिर से गंगा स्नान कर शुद्धि की जाएगी. बिहार में जहां-जहां गंगा नदी के घाट हैं, वहां भीड़ उमड़ी है. सुबह 9 बजे के बाद से चंद्रग्रहण का सूतक लग चुका है. सूतक लगने से मंदिरों के कपाट बंद हो गए हैं, शाम पांच बजे ग्रहण लगेगा. मंदिरों को शुद्धिकरण के बाद खोला जाएगा. बिहार-झारखंड में दिनभर जो भी होगा, यहां मिलेगा सबसे पहले अपडेट सिर्फ एक क्लिक के साथ, बने रहिए जी बिहार-झारखंड के साथ 

08 November 2022
18:32 PM

Chandra Grahan 2022: चंद्रग्रहण के बाद सबसे पहले शुद्धता के लिए घर के सभी हिस्से में गंगा जला का छिड़काव करें, घर में मंदिर की साफ सफाई करें और भगवान की पूजा अर्चना करें.

17:28 PM

साल का दूसरा और अंतिम चंद्र ग्रहण 8 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा के दिन लग गया है, चंद्र ग्रहण एक बड़ी खगोलीय घटना है, इसे धार्मिक दृष्टि से शुभ नहीं माना जाता है. पटना में चंद्र ग्रहण 5:05 बजे से शुरू हो गया है. 

16:30 PM

Chandra Grahan 2022 Jharkhand Live Updates: झारखंड के हजारीबाग में 05: 02 बजे चंद्रोदय का समय है. हजारीबाग में 10 मिनट तक चंद्रग्रहण दिखेगा.

16:22 PM

Chandra Grahan 2022 Bihar Live Updates: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण भारत में सबसे पहले अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में दिखेगा. चंद्र ग्रहण को कोलकाता, सिलीगुड़ी, पटना, रांची, गुवाहाटी में देखा जा सकेगा.

 

16:09 PM

Chandra Grahan Time in Patna: पटना में आज चंद्रग्रहण शाम 5: 05 बजे लगेगा और 5:16 बजे तक रहेगा. इस दौरान तमाम मंदिर के कपाट बंद रहेंगे.

14:28 PM

Chandra Grahan 2022 Bihar Time Live: बिहार में यहां सबसे पहले दिखेगा चंद्रग्रहण 
बिहार के लगभग सभी जिलों में मंगलवार शाम चंद्रग्रहण की खगोलीय घटना दिखाई देगी. खगोल विज्ञान केंद्र, कोलकाता द्वारा जारी अनुमान के मुताबिक बिहार में करीब 11 मिनट तक चंद्रमा पर ग्रहण रहेगा. पटना में 5 बजकर 1 मिनट पर चंद्रग्रहण शुरू हो जाएगा. किशनगंज में सबसे पहले चंद्रग्रहण दिख सकता है. राजधानी पटना में चंद्रग्रहण मंगलवार शाम 5.05 बजे शुरू होगा और करीब 11 मिनट तक इसका असर रहेगा. इसके बाद ग्रहण का असर कम होने लग जाएगा. बिहार के अन्य शहरों में चंद्रग्रहण का समय पटना से कुछ मिनट ही कम अधिक हो सकता है. 

14:20 PM

Chandra Grahan 2022 Bihar Live Updates:नोएडा में शाम 05:32 पर लगेगा ग्रहण

शहर    चंद्रग्रहण का समय     मोक्ष का समय
मेरठ शाम 05:30 बजे से शाम 06:18 बजे तक
लखनऊ शाम 05:20 बजे से शाम 06:18 बजे तक
वाराणसी शाम 05:18 बजे से शाम 06:18 बजे तक
नोएडा शाम 05:32 बजे से शाम 06:18 बजे तक
ग्रेटर नोएडा शाम 05:31 बजे से शाम 06:18 बजे तक

                      

14:13 PM
Chandra Grahan 2022 Bihar Live Updates:जानिए आपके शहर में चंद्रग्रहण का समय
शहर      चंद्रग्रहण का समय      मोक्ष का समय
रांची शाम 5:07 बजे से शाम 6:18 बजे तक
पटना शाम 5:05 बजे से शाम 6:18 बजे तक

                   

नई दिल्ली शाम 5:32 बजे से शाम 6:18 बजे तक
कोलकाता शाम 4:56 बजे से शाम 6:18 बजे तक
मुंबई शाम  6:05 बजे से शाम 6:18 बजे तक
 
 
 
13:04 PM

Bihar Chandra Grahan 2022 Live Updates: लखीसराय में चंद्रग्रहण के बाद होगा दान

लखीसराय: आज कार्तिक पूर्णिमा है और साल का आखिरी चंद्रग्रहण भी है.  दोनों एक साथ पड़ रहा है. शास्त्रों में इस दिन को बेहद महत्वपूर्ण बताया गया है. कार्तिक पूर्णिमा के दिन देवी -देवताओं को खुश करने का दिन होता है.  मान्यता है कि अगर इस दिन विशेष उपाय किए जाए तो घर में धन-धान्य बना रहता है. जीवन में कभी भी आर्थिक नुकसान नहीं झेलना पड़ता है. आज के दिन भगवान विष्णु और तुलसी की पूजा का विशेष महत्व है. मान्यता है कि कार्तिक महीने में भगवान विष्णु जल में वास करते हैं. ऐसे में गंगा में स्नान करने से विशेष लाभ मिलता है. मान्यता है कि आज के दिन गंगा में स्नान करने से मानसिक और शारीरिक समस्याओं से मुक्ति मिलती है. आज के दिन दान-पुण्य का भी विशेष महत्व है. इसी को लेकर बड़हिया कॉलेज गंगा घाट पर दूर-दराज से श्रद्वालुओं की भाड़ी-भीड़ अहले सुबह से ही उमड़ पड़ी हैं. लोग बड़हिया कॉलेज गंगा घाट पहुंचकर आस्था की डुबकी लगा रहे हैं. गंगा स्नान के बाद श्रद्वालु पूजा-अर्चना करने में जुटे हैं. वहीं भीड़ के मद्वेनजर जिला प्रशासन ने भी पूरी तैयारी कर रखी है. गंगा घाट पर बैरिकेडिंग, वॉच टावर,नाव के साथ-साथ हर जगह पुलिस बल की तैनाती की गई है, ताकि गंगा घाट पर पहुंचने वाले श्रद्वालुओं को कोई परेशानी ना हो. 

12:56 PM

Chandra Grahan Live Updates: आखिरी चंद्रग्रहण में कोयलांचल के मंदिर बंद
धनबादः
2022 साल का आखिरी चंद्र ग्रहण को लेकर धनबाद के विभिन्न मंदिरों का कपाट बंद कर दिया गया है और चंद्र ग्रहण होने के बाद मंदिरों के कपाट खोले जाएंगे. पंडित राकेश पांडे ने मीडिया को बताया पूर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण तथा सूर्य ग्रहण दोनों लगते हैं इस वजह से संध्या 3:30 बजे से चंद्र ग्रहण का प्रकोप है जो संध्या 6:20 तक चलेगी. चंद्र ग्रहण के दौरान मंदिरों के कपाट 9 घंटा पहले बंद कर दी जाती है. इसलिए इस चंद्र ग्रहण से किसी भी तरह का कोई भी हानि या नुकसान नहीं है, जबकि भारत में सूर्य ग्रहण समय संध्या 5:20 से संध्या 6:20 तक चलेगी इसके बाद लोग गंगाजल से स्मरण कर पूजा पाठ करेंगे प्रारंभ. जबकि आज पूर्णिमा भी है जिसमें काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने आज गंगा में डुबकी लगाई है. 

12:26 PM

Bihar Chandra Grahan 2022 Live Updates: ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, चंद्र ग्रहण गर्भस्थ शिशु पर बुरा प्रभाव डालता है. साथ ही ये महिलाओं के लिए भी अशुभ हो सकता है, इसलिए ग्रहण के दौरान इनको घर में रहने के लिए ही कहा जाता है. महिलाएं इस दौरान बाहर नहीं निकलें. चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को सब्जी काटना, कपड़े सिलना जैसे कार्य नहीं करने चाहिए. इससे गर्भस्थ शिशु को शारीरिक दोष हो सकता है. चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को सोना भी नहीं चाहिए.  

12:24 PM

Bihar Chandra Grahan 2022 Live Updates:चंद्रग्रहण का राशियों पर प्रभाव

वृश्चिक राशि वालों के लिए सुखकारक, धनु के लिए चिंताग्रस्त, मकर राशि के लिए कष्टकारी, कुंभ राशि के लिए धनलाभ वाला और मीन राशि वाले जातकों को हानि उठानी पड़ सकती है.

12:23 PM

Bihar Chandra Grahan 2022 Live Updates: चंद्रग्रहण का असर कन्या राशि वालों के लिए भी अशुभ है. कन्या राशि वालों के लिए ग्रहण कष्टकारी है तो वहीं, तुला राशि वालों के लिए दांपत्य जीवन में कष्ट लेकर आ रहा है साल का आखिरी चंद्रग्रहण

12:21 PM

Bihar Chandra Grahan 2022 Live Updates: चंद्रग्रहण का असर कर्क राशि वालों के लिए भी शुभ है. कर्क राशि के जातकों के लिए ग्रहण सुखदायी होगा. लेकिन सिंह राशि वालों को अपमान का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए सिंह राशि के जातक संभल कर रहें.

12:19 PM

Chandra Grahan 2022:

कार्तिक पूर्णिमा यानी आज साल का आखिरी चंद्रग्रहण लग रहा है. ग्रहण का हमारे जीवन और राशियों पर गहरा असर पड़ता है, ऐसा ज्योतिष मानता आया है. ज्योतिष प्रभाव के आधार पर ही ग्रहण के दौरान क्या करें और क्या नहीं जैसे नियम बनाए गए हैं. खास तौर पर गर्भवती महिलाओं को भी इस दौरान कुछ खास बातों का ध्यान रखने की सलाह दी जाती है. मान्‍यता है कि चंद्रग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को कुछ विशेष कार्य नहीं करने चाहिए. ऐसा करने से उनके गर्भ में पल रहे शिशु पर बुरा असर पड़ सकता है.

12:17 PM

Chandra Grahan 2022 Time:

आज कार्तिक पूर्णिमा भी है. कार्तिक पूर्णिमा के दिन घर के मुख्यद्वार पर आम के पत्तों से बनाया हुआ तोरण जरूर बांधे और दीपावली की ही तरह चारों और दीपक जलाएं. मान्यता है कि देव दीपावली के दिन सभी देवता गंगा नदी के घाट पर आकर दीप जलाकर अपनी खुशी को दर्शाते हैं.  इसलिए कार्तिक पूर्णिमा के दिन दीपदान का बहुत अधिक महत्व है.  इस दिन नदी और तालाब में दीपदान करने से सभी तरह के संकट समाप्त हो जाते हैं और कर्ज से भी मुक्ति मिलती है.

12:16 PM

Bihar Chandra Grahan 2022 Live Updates: चंद्रग्रहण के असर को लेकर मिथुन राशि वालों के लिए राहत की बात है. मिथुन राशि वालों को लाभ होगा. ऐसे में साल का आखिरी चंद्रग्रहण इस राशि वाले जातकों पर कोई बुरा प्रभाव नहीं डाल रहा है. लेकिन, ग्रहण की ज्योतिष मान्यताओं को भी ध्यान में रखें.

12:16 PM

Bihar Chandra Grahan 2022 Live Updates: चंद्रग्रहण के असर को लेकर मिथुन राशि वालों के लिए राहत की बात है. मिथुन राशि वालों को लाभ होगा. ऐसे में साल का आखिरी चंद्रग्रहण इस राशि वाले जातकों पर कोई बुरा प्रभाव नहीं डाल रहा है. लेकिन, ग्रहण की ज्योतिष मान्यताओं को भी ध्यान में रखें.

12:10 PM

Bihar Chandra Grahan 2022 Live Updates: चंद्रग्रहण का असर वृष राशि वालों पर भी शुभ नहीं है. वृष राशि के जातकों को हानि होगी. उन्हें भी सावधान रहना होगा.

11:39 AM

Bihar News Update: बिहार में चंद्रग्रहण के बीच कैसा है मौसम

Bihar Weather Update: बिहार में बदलते मौसम के चलते ही राज्य में जल्द ही ठंड शुरू होने के आसार हैं. इस बीच राज्य में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक तापमान में गिरावट आने की संभावना बनी हुई है. वहीं, मौसम विभाग ने ताजा अपडेट जारी किया है, जिसके अनुसार राज्य में जल्द ही कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है. लगातार तापमान में गिरावट हो रही है, हालांकि अधिकतम तापमान में ज्यादा असर देखने को नहीं मिल रहा है. वहीं, मौसम विभाग के अनुसार 13 नवंबर से तापमान में अचानक से लगातार गिरावट होने की संभावना है.

11:30 AM

Bihar News Chandra Grahan: ग्रहण का राशियों पर असर- मेष वालों को होगा कष्ट
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, ग्रहण का हमारे जीवन पर अलग-अलग असर पड़ता है. असल में ग्रहण से सीधे हमारे नक्षत्र प्रभावित होते हैं और नक्षत्रों का ये असर राशियों के प्रभाव के लिए जिम्मेदार होता है. इसके बाद राशियां सीधे तौर पर हमारी जिंदगी से जुड़ी होती हैं. लिहाजा 12 राशियों के प्रभाव का असर ही हर किसी पर पड़ता है. 8 नवंबर को यानी आज लगने वाले चंद्रग्रहण का असर हमारी राशियों पर पड़ रहा है. सबसे पहले आती है मेष राशि, मेष राशि वालों के लिए ये ग्रहण अशुभ है. मेष राशि वालों को इस ग्रहण के कारण कष्ट उठाना पड़ सकता है. 

fallback

 

11:24 AM

Bihar News Chandra Grahan Live Updates: चंद्र ग्रहण 2022 का सूतक काल
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, चंद्र ग्रहण के दौरान सूतक काल का समय ग्रहण के शुरू होने के 9 घंटे पहले लग जाता है. ये चंद्र ग्रहण भारत के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा. इसलिए चंद्र ग्रहण का सूतक काल मान्य होगा. 

चंद्र ग्रहण कब लगता है?
जब सूर्य और चंद्रमा के बीच में पृथ्वी आ जाती है, तो चंद्र ग्रहण होता है.  वैसे तो चंद्र और सूर्य ग्रहण एक भौगोलिक घटना है, लेकिन ज्योतिष में शास्त्र में भी इसका बहुत अधिक महत्व माना गया है. 

कहां-कहां नजर आएगा आखिरी चंद्र ग्रहण
साल 2022 का आखिरी चंद्र ग्रहण भारत समेत कई एशियाई द्वीपों, दक्षिण/ पूर्वी यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी व दक्षिण अमेरिका, पेसिफिक अटलांटिक और हिंद महासागर में दिखाई दे सकता है. 

09:27 AM

Bihar News: बिहार में सूतक प्रारंभ, शाम पांच बजे लगेगा ग्रहण

Chandra Grahan 2022: साल का अंतिम चंद्र ग्रहण आज लगने जा रहे हैं. ग्रहण से पहले इसका सूतक काल शुरू हो जाता है. चंद्रग्रहण में सूतक काल 3 प्रहर पहले से होता है. ऐसे में बिहार में ग्रहण का सूतक काल 9 बजकर पांच मिनट से प्रारंभ हो चुका है. सूतक काल में मान्यता है कि भोजन न तो बनाया जाता है और न ही खाया जाता है. गर्भवती महिलाओं को खास ध्यान रखने की जरूरत है.

09:12 AM

बेगूसराय में भी लगी आस्था की डुबकी
बेगूसराय में कार्तिक पूर्णिमा को लेकर आज सिमरिया और झमटिया गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी जा रही है. श्रद्धालु पूरी श्रद्धा भाव से गंगा स्नान के बाद गंगा की पूजा अर्चना कर रहे हैं. साथ ही साथ कुछ भक्तों में के द्वारा सिद्धि की भी प्राप्ति की जा रही है. आज चंद्रग्रहण का भी संयोग बन रहा है, अतः गंगा घाटों पर यह भीड़ आज देर रात तक रहेगी. इसके लिए प्रशासनिक व्यवस्था भी की गई है जिला प्रशासन एवं स्थानीय स्तर पर समाजसेवियों के द्वारा यह प्रयास किया जा रहा है कि लोग सुरक्षित गंगा स्नान कर सकें. 

09:11 AM

Bihar News: पटना के घाटों पर लगी आस्था की डुबकी
दानापुर:
कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर मंगलवार को दानापुर के विभिन्न गंगा घाटों पर आस्था का जन सैलाब उमड़ पडा. इस मौके पर आस्था में डूबे लोगों ने हल्की ठण्ड के बीच गंगा में आस्था की दुबकी लगायी. दानापुर के पीपा पूल घाट, फक्कड़ महतो घाट समेत लगभग दर्जन भर घाटों पर आसपास के इलाकों से आये लाखों लोगों ने गंगा में डुबकी लगाई. इस दौरान गंगा घाटों पर आस्था के विभिन्न रंग रूप भी देखने को मिले. एक तरफ लोग आस्था की डुबकी लगा रहे थे तो दूसरी तरह लोग दान-पुण्य भी कर रहे थे. ऐसी मान्यता है कि आज के दिन गंगा स्नान करने से कोटि यज्ञ करने के बराबर फल मिलता है. साथ ही आज के दिन दान-पुण्य का विशेष महत्व भी बतलाया गया है. 

 

08:36 AM

Bihar News Update: गंगा घाटों पर उमड़ी भीड़

पटनाः पवित्र कार्तिक की पूर्णिमा को लेकर आज अहले सुबह से ही पटना सिटी विभन्न गंगा घाटों पर श्रधालुओ की भीड़ देखी गई. वहीं कंगन घाट, गाय घाट, भद्र घाट पर हजारो की संख्या में श्रद्धालु गंगा में डुबकी लगाते नजर आए. श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा को लेकर जहां पुलिस की टीम तैनात दिखी, वहीं स्नान के दौरान कोई अप्रिय घटना नहीं हो इसके लिए गंगा की लहरों में NDRF की टीम भी मौजूद दिखी. श्रद्धालु गंगा स्नान कर पूरी आस्था और विश्वाश के साथ भगवान् विष्णु की पूजा अर्चना एवं ब्राह्मण दान कर धन-धान एवम पुत्र प्राप्ति की कामना की ! लोगों की आस्था है की कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा नदी में स्नान करना लाभदायक माना जाता है, इस दिन गंगा स्नान और दान करने से मनुष्य का पाप कटता है. हिन्दू ग्रंथो के अनुसार कार्तिक के पूरे महीने भगवान का आगमन रहता और भगवान विष्णु की पुजा की जाती है.

07:41 AM

Bihar News: पटना के बेऊर में तेल गोदाम और चावल गोदाम में लगी भीषण आग
पटनाः
पटना के सिपारा में 70 फीट से लगे 35 फीट रोड में एक अवैध तेल डिपो में अचानक आग लग गई. आग लगने से आसपास के इलाके में अफरा-तफरी का माहौल हो गया. आग इतनी तेज भड़की थी कि बगल की बिल्डिंग में भी फैल गई. इस बिल्डिंग को थाना अध्यक्ष ने पूरी तरह से खाली कराया. मौके पर लगभग दर्जनभर फायर ब्रिगेड की गाड़ियां पहुंची. छोटी बड़ी फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आग पर काबू पाने के लिए चारों तरफ से घेरकर आग पार काबू पाया. आग बुझाने में लगभग 2 घंटे लग गए तब तक स्थानीय लोगों की सांसें थमी रहीं. ये डिपो किसी मंतोष नाम के व्यक्ति का बताया जाता है जिसकी जांच की जा रही है.

06:42 AM

Bihar News: बगहा में अवैध नर्सिंग होम सील
बगहा के रामनगर में अवैध तरीके से चल रहे फर्जी नर्सिंग होम व अवैध क्लीनिक पर जिला प्रशासन के निर्देशानुसार एक विशेष टीम गठित कर छापेमारी की गई. इसमें ओम साईं क्लीनिक में 11 ऑपरेशन किए हुए मरीज पाए गए. हैरत की बात है कि एक ही कमरे में भेड़ बकरियों की तरह बग़ैर मानक के शल्य क्रिया कर मरीजों को फर्श व चौकी पर रखा गया था. इससे अधिकारियों के भी होश उड़ गए हैं. जिसके बाद अस्पताल के कागजातों की जांच की प्रक्रिया पूरी की गई. वहीं कागजात पूरे न होने की वजह से चिकित्सा प्रभारी चंद्रभूषण व अंचलाधिकारी विनोद कुमार मिश्रा के साथ थानाध्यक्ष अनंतराम की मौजूदगी में नर्सिंग होम को सील किया गया है. 

 

06:39 AM

सूतक लगने से पहले करना होगा गंगा स्नान
सूतक लगने से पहले ही मंगलवार को लोग कार्तिक पूर्णिमा का गंगा स्नान कर रहे हैं. ग्रहण लगने की वजह से श्रद्धालुओं को ग्रहण के 9 घंटे पहले यानी सूतक लगने से पहले स्नान करना होता है. ऐसे में श्रद्धालु सुबह 9 बजे से पहले गंगा स्नान कर लेंगे. ज्योतिषियों के अनुसार सूतक काल में भोजन पकाना या खाना, नये कार्य का आरंभ, मूर्ति पूजा और मूर्तियों का स्पर्श, तुलसी के पौधे का स्पर्श नहीं करना चाहिए. गर्भवती महिलाओं को चाकू एवं छुरी का प्रयोग कदापि नहीं करना चाहिए. इसका सीधा असर गर्भ में पल रहे बच्चे पर होता है.

06:32 AM

Patna News: आज साल का आखिरी चंद्रग्रहण, जानिए क्या है पटना में Timing
मंगलवार को चंद्रग्रहण के तौर पर बड़ी खगोलीय घटना हो रही है. दीपावली के दिन सूर्यग्रहण था तो वहीं कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर चंद्रग्रहण लग रहा है. ये साल का आखिरी चंद्रग्रहण है. पटना में साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 08 नवंबर यानी आज शाम 5 बजकर 05 मिनट से शुरू होगा और शाम 06 बजकर 18 मिनट पर समाप्त होगा. चंद्र ग्रहण लगने से 9 घंटे पहले इसका सूतक काल शुरू हो जाता है. 8 नवंबर को लगने जा रहे चंद्र ग्रहण का सूतक काल 9 बज कर 05 मिनट से लग जायेगा. ग्रहण से पहले 3 प्रहर का सूतक लग जाता है. 

fallback

06:23 AM

Kartika Purnima Snan Bihar Live Update: महर्षि गौतम की पुण्य नगरी गोदना में उमड़े श्रद्धालु

छपराः महर्षि गौतम की पुण्य नगरी गोदना में कार्तिक पूर्णिमा गंगा स्नान को लेकर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी है. यहां कार्तिक पूर्णिमा पर स्नान की परम्परा है. मंत्री जितेंद्र राय ने मेले का शुभारंभ किया. बताते हैं कि ताड़का वध के बाद भगवान श्री राम अपने अनुज लक्ष्मण और पत्नी सीता के साथ सरयू तट पर महर्षि गौतम की पत्नी को श्राप मुक्त किया था, अहिल्या उद्धार होने के कई ऐतिहासिक प्रमाण भी है, भारतीय रेल ने इस जगह वाराणसी रेल मंडल के गौतम स्थान स्टेशन भी बनाया है पर यह स्थल देश के पर्यटन से गायब है, इसे रामायण सर्किट में जगह नही मिली जिससे इसका विकास हो सके, परन्तु लोगों की आस्था में कोई कमी नही आई है, राज्य सरकार ने दो दिवसीय मेला की व्यवस्था नगर पंचायत रिविलगंज के माध्यम से की है, और प्रशासनिक व्यवस्था चुस्त दुरुस्त रखने के कई उपाय किये हैं. 

fallback

Trending news