Patna Metro: 2025 में शुरू हो जाएगा पटना मेट्रो! फर्स्ट फेज में इस रूट पर होगा परिचालन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2330623

Patna Metro: 2025 में शुरू हो जाएगा पटना मेट्रो! फर्स्ट फेज में इस रूट पर होगा परिचालन

Patna Metro: पटना में मेट्रो का काम काफी तेजी से चल रहा है. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि मई 2025 तक पहले चरण का काम पूरा हो जाएगा.

पटना मेट्रो

पटना: बिहार की राजधानी पटना में मट्रो का काम काफी तेजी से चल रहा है. पटना में मेट्रो सेवा के शुरू होने से राजधानीवासियों को आने-जाने में काफी सुविधा होगी. साथ ही शहर में हर रोज लगने वाले घंटो जाम से भी जनता को राहत मिलेगी. राजधानी में मेट्रो के सभी चरणों के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य चल रहा है. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि मई 2025 तक पटना में मेट्रो दौड़ने लगेगी. इससे पहले नगर विकास मंत्री नितिन नवीन ने मीडिया से बातचीत में कहा कि मेट्रो के फर्स्ट फेज का काम तेजी से चल रहा है. मलाही पकरी से बस स्टैंड तक मेट्रो की कनेक्टिविटी होगी.

बता दें कि पटना मेट्रो प्रोजेक्ट में कई अलग-अगल फेज में काम हो रहे हैं. पहले चरण में पीसी-01 और पीसी-02 को पूरा किया जाएगा. उसके बाद पीसी-03, पीसी-04 समेत अलग-अलग स्टेज पर काम किया जाएगा. मंत्री ने बताया कि पटना मेट्रो के विस्तारीकरण के लिए 20 प्रतिशत स्टेट शेयर, 20 प्रतिशत सेंट्रल शेयर के साथ 60 प्रतिशत लोन से फंडिंग हो रही है. इसके जरीए मेट्रो के काम में तेजी आएगी. पटना के अलावा राज्य में मेट्रो के विस्तारीकरण की योजना अगल-बगल के शहरों के लिए भी बनाई जा रही है.

मिली जानकारी के अनुसार, अपने स्वचालित किराया संग्रह सिस्टम के लिए पटना मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन नई तकनीकों का इस्तेमाल करने की योजना बना रहा है. जिसके तहत क्यूआर कोड और नियर फील्ड कम्युनिकेशन फोन को सिस्टम का उपयोग करने की आज्ञा मिल सकेगी. मेट्रो का किराया वाणिज्यिक कार्य शुरू होने के बाद तय किया जाएगा. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि पटना मेट्रो में टिकट की किमत दिल्ली मेट्रो के तर्ज पर हो सकती है. पटना मेट्रो का निर्माण पांच चरणों में पूरा होने वाला है और राज्य द्वारा संचालित पटना मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन द्वारा परिवहन प्रणाली का स्वामित्व और संचालन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Bihar Police SI: 12वीं फेल होने पर लोग मारते थे ताना, अब दरोगा बन मजदूर के बेटे ने दिया जवाब

Trending news